Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2212761
photoDetails1mpcg

Indore News: शॉपिंग के लिए बेस्ट हैं इंदौर की ये 10 फेमस मार्केट, कपड़े से लेकर किताब तक बजट में है हर चीज

Indores famous markets : मध्य प्रदेश की व्यावसायिक राजधानी इंदौर को 'मिनी मुंबई' के नाम से भी जाना जाता है. इंदौर शहर सिर्फ स्वच्छता के लिए ही नहीं, बल्कि खरीदारी और व्यापार के लिए भी बेहतरीन जगह मानी जाती है. यहां की सड़कों पर खरीदारी करना निश्चित रूप से आपके लिए एक नया अनुभव होगा. शहर में आने वाला हर व्यक्ति यहां की फेमस माहेश्वरी साड़ियां और चंदेरी रेशम जरूर खरीदता हैं. जानिए शहर के कुछ बेहतरीन बाजारों और वहां की फेमस चीजों के बारे में.

 

Sarafa Bazaar (सराफा बाजार)

1/10
Sarafa Bazaar (सराफा बाजार)

सर्राफा बाजार अन्नपूर्णा रोड पर स्थित है. यह शहर का प्रमुख बाजार माना जाता है. ये बाजार दो भागों में बांटा हुआ है- बड़ा सराफा बाजार और छोटा सराफा बाजार. सराफा बाजार सुबह 11 बजे से लेकर रात के 12 बजे तक खुला रहता है. यह बाजार विशेष रूप से आधुनिक और पारंपरिक, सभी प्रकार के गहनों के लिए जाना जाता है. आपको मीनाकारी के काम वाले उत्कृष्ट आभूषण भी यहां मिलेंगे, जो आजकल काफी दुर्लभ होते जा रहे हैं. आपको यहां खाने के लिए ढेर सारे चाट और स्नैक्स भी मिलेंगे जैसे- दही वड़ा, मालपुआ, हर तरह की नमकीन, खोपरा, भुट्टे की कीस और कई तरह के समोसे आदि. 

 

MT Cloth Market (एमटी क्लॉथ मार्केट)

2/10
MT Cloth Market (एमटी क्लॉथ मार्केट)

बड़े शेखावत मार्केट में स्थित, महाराजा तुकोजराव होल्कर क्लॉथ मार्केट पूरे शहर के सबसे पुराने शॉपिंग सेंटरों में से एक है. यह मार्केट विशेष रूप से अपने थोक कपड़ा बाजार के लिए इंदौर में जाना जाता है. यहां आपको शानदार कुर्तियां, कुर्ते, सलवार सूट और हाथ से कढ़ाई की गई साड़ियां मिलेंगी. यहां आपको कम कीमत पर कपड़े मिलेंगे और अगर आप अच्छा-खासा मोलभाव कर सकते हैं, तो वास्तव में आपको बहुत फायदा मिल जाएगा.  बाजार सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खुला रहता है.

 

Sitlamata Bazaar (सीतलामाता बाजार)

3/10
Sitlamata Bazaar (सीतलामाता बाजार)

सीतलामाता बाजार शेखावत बाजार के एक हिस्से में स्थित है और यह सभी प्रकार की शादी की खरीदारी के लिए या अन्य विशेष अवसर के लिए यहां एकमात्र स्थान है. यहां सभी प्रकार के एथनिक वियर मिलते हैं. यहां साड़ियां और लहंगे की कई दुकानें हैं. बाजार सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खुला रहता है.

 

Heritage Market (हेरिटेज मार्केट)

4/10
Heritage Market (हेरिटेज मार्केट)

हेरिटेज मार्केट शहर के केंद्र में स्थित है. ऐसे में शहर के किसी भी हिस्से से यहां पहुंचना काफी आसान है. हालांकि यह बाजार अपनी विरासत वास्तुकला के लिए जाना जाता है. यहां पर कई इंटरनेशनल ब्रांड हैं और कई डिजाइनर शोरूम भी हैं. अगर आप ट्रेंडी कपड़ों की तलाश में हैं तो आपको यहां जरूर जाना चाहिए. यह मार्केट युवाओं के लिए एक बेस्ट खरीदारी स्थल है. यहां दुकानें सुबह 11 बजे से रात 9 बजे तक खुली रहती हैं. 

 

Moolchand Market (मूलचंद मार्केट)

5/10
Moolchand Market (मूलचंद मार्केट)

इंदौर के प्रसिद्ध राजवाड़ा के ठीक पास स्थित है मूलचंद मार्केट. अगर आप परिवार के बच्चों के लिए खरीदारी करने जा रहे हैं तो यह खरीदारी करने के लिए सबसे अच्छी जगह है. यहां बच्चों के लिए कपड़े की बड़ी संख्या में रेडीमेड दुकानें हैं और यहां दर्जी भी हैं, जो बच्चों के लिए कस्टम फिट कपड़े भी बना देंगे. बाजार सुबह 11 बजे से रात 9 बजे तक खुला रहता है.

 

Topkhana Market (तोपखाना बाजार)

6/10
Topkhana Market (तोपखाना बाजार)

यह पूरे शहर के सबसे अच्छे बाजारों में से एक है. आपको यहां कपड़ों से लेकर गहनों तक, एक्सेसरीज से लेकर हैंडीक्राफ्ट वस्तुओं तक लगभग सब कुछ मिल सकता है. वास्तव में, यहां लकड़ी की नक्काशीदार मूर्तियां, चमड़े के खिलौने, पत्थर पर नक्काशीदार समेत कई खूबसूरत घरेलू सामान मिलता है. साथ ही यह हैंडीक्राफ्ट वस्तुओं के लिए सबसे अच्छे बाजारों में से एक है. बाजार सुबह 11 बजे से रात 8:30 बजे तक खुला रहता है.

 

Tibetan Market (तिब्बती बाजार)

7/10
Tibetan Market (तिब्बती बाजार)

इंदौर का तिब्बती बाजार  पहाड़ी समुदायों की वस्तुओं को खरीदने के लिए एक शानदार जगह है. यह बाजार वास्तव में सर्दियों के दौरान जाग उठता है, जब तिब्बती अपना सामान लेकर पहाड़ियों से नीचे आते हैं. आपको तिब्बती शरणार्थियों द्वारा बनाई गई अद्भुत हैंडीक्राफ्ट वस्तुएं बहुत ही उचित कीमतों पर मिलेंगी. यहां पर आपको तिब्बती खाना जैसे मोमोज, थुकपा और अन्य प्रकार की पकौड़ियां मिलेगी. यह बाजार ज्यादातर सर्दी के मौसम में लगता है और सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक खुला रहता है.

 

Khajuri Market (खजूरी बाजार)

8/10
Khajuri Market (खजूरी बाजार)

शहर के छात्रों के बीच खजूरी बाजार बेहद ही फेमस है. यह बाजार अपनी किताबों की दुकानों और स्टेशनरी की दुकानों के लिए जाना जाता है. यहां किताबें, कॉपी, पेन और रंगों के साथ-साथ कला और शिल्प की हर तरह की चीजें उपलब्ध हैं. 

 

Jail Road Market (जेल रोड बाजार)

9/10
Jail Road Market (जेल रोड बाजार)

यह बाजार अपने इलेक्ट्रॉनिक सामान और घरेलू उपकरणों के लिए जाना जाता है. साथ ही यहां की दुकानें में आपको हमेशा कुछ नया और अलग देखने को मिलता है. दिवाली और नए साल के दौरान इस बाजार में बहुत भीड़ होती है.

 

Marothia Bazaar (मारोठिया बाजार)

10/10
Marothia Bazaar (मारोठिया बाजार)

यह बाजार विशेष रूप से हाथ से बनने वाले वस्तु के लिए प्रसिद्ध है . देशभर से स्थानीय कारीगर अपने सामान का व्यापार करने के लिए यहां आते हैं.