MP NEWS: UPSC क्रैक करने वाले छात्रों से मिले CM यादव, तैयारी करने वाले छात्रों को दी अच्छी खबर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2214800

MP NEWS: UPSC क्रैक करने वाले छात्रों से मिले CM यादव, तैयारी करने वाले छात्रों को दी अच्छी खबर

UPSC RESULT MP: 16 अप्रैल को जारी हुए UPSC के रिजल्ट में प्रदेश के जिन 27 लोगों ने पेपर पास किया, उनसे मिलकर सीएस राम राज्य,सुभाष चंद्र बोस और विक्रमादित्य पर क्या बोले आइए जानते हैं.

MP NEWS: UPSC क्रैक करने वाले छात्रों से मिले CM यादव, तैयारी करने वाले छात्रों को दी अच्छी खबर

UPSC 2024: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा के परिणाम 16 अप्रैल को जारी किए थे. इसमें मध्य प्रदेश से 27 एस्पिरेंट्स का चयन हुआ है. इन 27 चयनित एस्पिरेंट्स से मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव ने रविवार सुबह सीएम हाउस में मुलाकात की और सम्मान किया.मुलाकात के दौरान सीएम ने रामराज्य, सुभाष चंद्र बोस और विक्रमादित्य के शासन काल की भी बात की. कुछ एस्पिरेंट्स ने मंच से अपने UPSC के सफर का अनुभव भी बताया.

मुख्यमंत्री यूपीएससी के सफल एस्पिरेंट्स को शुभकामनाएं देते हुए बोले, 'आप सभी अपनी प्रतिभा, मेधा और कॉन्फिडेंस के बलबूते पर यहां पहुंचे हैं. इस अवसर पर हमें नेताजी सुभाष चंद्र बोस को याद करना चाहिए. उन्होंने गुलामी के काल में पेपर निकाला और तो और सलेक्शन हो जाने के बाद भी जॉइनिंग नहीं की. क्योंकि उन्हें एग्जाम महज यह दिखाने के लिए निकाला था कि वह अंग्रेजों को बता सकें कि वह टैलेंटेड हैं.

राम राज्य पर बोले सीएम
सीएम ने कहा, 'हमारे यहां सुशासन की कल्पना राम राज्य से की जाती है. विक्रमादित्य का भी राज्य सुशासन का राज्य था. उन्होंने शासन की व्यवस्थाओं में राज्य को सबसे आगे रखकर नियमों का पालन करने के लिए अपने जीवन को भी दांव पर लगा दिया था.'

मध्य प्रदेश में हो रही UPSC की तैयारी
मुख्यमंत्री ने कहा- 'हमारे लिए गर्व की बात है कि वह जमाने गए जब दिल्ली जाकर पेपर निकालने की तैयारी की जाती थी. अब मध्य प्रदेश में पढ़ाई हो रही है आने वाले समय में एक और सिविल सर्विस क्लब बनाने पर सरकार विचार कर रही है.'

सीएम की सलाह
इस घमंड में न डूबे की हमने पेपर निकला है. हमारे पास कई उदाहरण है अश्विनी वैष्णव, जयशंकर प्रसाद और वी के सिंह के जा आईएएस से राजनेता बने.जीवन के हर पड़ाव में आप अपनी उपयोगिता अपने टैलेंट से जाने जाते हैं.

इन अभ्यर्थियों का हुआ सिलेक्शन
भोपाल के अयान जैन  UPSC के पेपर में AIR 16 लाए हैं. अयान ने मध्य प्रदेश में टॉप किया है. AIR 37  के साथ भोपाल के ही तेजस अग्निहोत्री प्रदेश में दूसरे स्थान पर आए हैं. तीसरा स्थान ग्वालियर की मान्या जैन ने AIR 84  के साथ हासिल किया है. इनके साथ वेदिका बंसल AIR 96, आयुषी बंसल AIR 97, आकाश अग्रवाल AIR 105, माही शर्मा AIR 106, डॉक्टर सचिन गोयल AIR 209, माधव अग्रवाल AIR 211, अर्णव भंडारी AIR 232, अद्वैत सिंघाई AIR 242, आराधना चौहान AIR 251, मनीषा धारावी AIR 257, संदीप रघुवंशी AIR 277, जिज्ञासु अग्रवाल AIR 326 , क्षितिज आदित्य शर्मा AIR 384 , रितु यादव AIR 470, पलक गोयल AIR 470, दिव्या यादव AIR 498, शुभम रघुवंशी AIR 556, मानव जैन AIR 634, साक्षी दुबे AIR 654, प्रज्वल चौरसिया AIR 694 ,नितिन चंद्रावल AIR 700, नीरज धाकड़ AIR 747 ,सोफिया सिद्दीकी AIR 758 ,भारती साहू AIR 850, निखिल चौहान AIR 900 और नीरज सोनगरा AIR 964 वी रैंक के साथ UPSC का एग्जाम निकाला है.

Trending news