मध्य प्रदेश में फायदे वाली लहसुन बढ़ा रही टेंशन, किसान ने उठाई बंदूक, पुलिस भी हुई परेशान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2125361

मध्य प्रदेश में फायदे वाली लहसुन बढ़ा रही टेंशन, किसान ने उठाई बंदूक, पुलिस भी हुई परेशान

MP News: इन दिनों लहसुन के बढ़ते दाम किसानों के लिए खुशी का कारण तो बने हैं. लेकिन, इससे किसानों की चिंता बढ़ गए हैं. क्योंकि, कई जगहों पर इसकी चोरी होने लगी है. आइये जानें उज्जैन, रतलाम और बड़वानी के तीन मामले.

मध्य प्रदेश में फायदे वाली लहसुन बढ़ा रही टेंशन, किसान ने उठाई बंदूक, पुलिस भी हुई परेशान

MP News: उज्जैन/रतलाम/बड़वानी। दिल्ली में किसान आंदोलन कर रहे हैं. लेकिन, दूसरी तरफ मध्यप्रदेश में वो नीलामी में व्यस्त हैं. इन दिनों लहसुन के दाम से उन्हें काफी फायदा हो रहा है. हालात यह कि लहसुन चोरी का संकट किसानों पर खड़ा होने लगा है. रखवाली चौकीदार तक लगाने पड़ रहे हैं. लहसुन खेत के अलावा सड़कों पर ट्रॉली से भी चोरी ही रही है. उज्जैन में किसान बंदूक लेकर खेतों की रखवाली कर रहे हैं. वहीं रतलाम में किसानों के लिए ये बड़ी चिंता बनी हुई है. हालांकि, बड़वानी में पुलिस ने चोरी की खुलासा कर लिया है.

उज्जैन में बंदूक से रखवाली
लहसुन के बढ़ते दाम किसानों के लिए एक ओर राहत लेकर आए हैं तो दूसरी ओर आफत भी बनते जा रहे है. आफत इसलिए की बढ़ते दामों के कारण खेतों मे चोरों ने सेंध मारी करना शुरू कर दी है. लहसुन फसल चोरी का एक मामला उज्जैन जिले के गांव कलालिया से सामने आया है. चोरी के डर के कारण गांव मंगरोला में किसान बंदूक लिए लहसुन की फसल की पहदारी करते नजर आ रहे हैं. इतना ही नहीं खेतों में किसान अब CCTV भी लगाने लगे हैं.

खाचरोद तहसील क्षेत्र अंतर्गत गांव कलालिया में किसान संजय शाह के खेत से चोरों ने लहसुन की फसल चुरा ली जिसकी जानकारी किसान को सुबह खेत पहुंचने पर लगी. इसके अलावा और भी खेतों से ऐसे मामले सामने आने लगे तो इस डर के कारण उज्जैन जिले के गांव मंगरोला में किसान CCTV लगा लिए, कुत्ते छोड़े दिए, चौकीदार तैनात कर दिए. इतना ही नहीं खुद बंदूक लिए खेतों में पहरेदारी करने लगे.

बड़वानी लहसुन लूट का खुलासा
नेशनल हाइवे पर लहसुन भरे पिकअप वाहन की लूट करने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह का पुलिस ने 12 घंटे में पर्दाफाश कर दिया है. इस मामले में 11 बदमाश गिरफ्तार किए गए हैं. 4 आरोपी अभी फरार हैं. पिकअप वाहन को लूटने वाले हथियारबंद गिरोह को पुलिस ने महाराष्ट्र से गिरफ्तार किया है.

एसपी पुनीत गहलोत ने मामले का खुलासा करते हुए बताया कि घटना 22 फरवरी की है. इंदौर से नासिक लहसुन जा रहे थे. बिजासन घाट में अज्ञात बदमाशों ने पथराव कर गाड़ी को रोका ड्राइवर के हाथ पैर बांधकर चाकू की नोक पर नगदी करीब 15 हजार रुपए और लहसुन से भरा पिकअप वाहन लेकर फरार हो गए. मामले में 50 पुलिसकर्मियों की अलग अलग टीम बनाई गई 12 घंटे लगातार सर्चिंग कर वाहन खोजा गया और मामला का खुलासा किया गया.

रतलाम में लहसुन चोरी की बड़ी टेंशन
रतलाम में लहसुन की अच्छी आवक है. मंडी में लहसुन नीलामी को लेकर जगह कम पड़ने लगी है. हालात यह कि लंबी कतार मंडी के बाहर ट्रैक्टर की लाइन लग गई है. हालांकि, लहसुन अब अपने उच्चतम दाम से नीचे आने लगी है. लेकिन, किसानों को लहसुन चोरी की चिंता सताती रहती है.

किसानों ने बताया कि फरवरी माह में ही 33 हजार रुपये क्विंटल तक लहसुन बिकी है. अब आवक भरपूर होने से दाम 11 से 13 हजार तक आ गए हैं. लेकिन, किसान इसमें भी खुश हैं. क्योंकि, पिछले साल रतलाम में 8 हजार तक लहसुन के दाम आए थे.

Trending news