Lok Sabha Election 2024: MP में दूसरे चरण के चुनाव के लिए तैयारियां पूरी, तीसरे चरण की स्थिति भी हुई साफ
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2216949

Lok Sabha Election 2024: MP में दूसरे चरण के चुनाव के लिए तैयारियां पूरी, तीसरे चरण की स्थिति भी हुई साफ

MP Lok Sabha Elections 2024: मध्य प्रदेश में 26 अप्रैल को दूसरे चरण के लिए चुनाव होना है. इसके लिए इलेक्शन कमीशन ने अपनी पूरी तैयारियां कर ली हैं. साथ ही तीसरे चरण के लिए नाम वापसी के बाद प्रत्याशियों की स्थिति भी साफ हो गई है.

Lok Sabha Election 2024: MP में दूसरे चरण के चुनाव के लिए तैयारियां पूरी, तीसरे चरण की स्थिति भी हुई साफ

Lok Sabha Elections 2024: मध्य प्रदेश में दूसरे चरण में 6 सीटों पर चुनाव होना है. इनमें टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा और होशंगाबाद सीट शामिल हैं. 26 अप्रैल को इन सीटों पर 1.10 करोड़ से ज्यादा मतदाता नेताओं की किस्मत का फैसला करेंगे. चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने पूरी तैयारी भी कर ली है. इसके साथ ही प्रदेश में तीसरे चरण के चुनाव के लिए भी प्रत्याशियों की स्थिति साफ हो गई है.

MP में दूसरे चरण का चुनाव
मध्य प्रदेश में 26 अप्रैल को दूसरे चरण के चुनाव की वोटिंग होगी. इस दिन 6 सीट- टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा और होशंगाबाद में मतदाता अपने-अपने वोट डालेंगे. इन 6 सीटों में से एक सीट टीकमगढ़ अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व है. पहले इस दिन बैतूल लोकसभा सीट पर भी वोटिंग होनी थी, लेकिन BSP प्रत्याशी के निधन के कारण यहां चुनाव रद्द हो गया है. 

चुनाव आयोग की तैयारी पूरी
दूसरे चरण के चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने तैयारी पूरी कर ली है. इन 6 लोकसभा क्षेत्र में कुल 1 करोड़ 11 लाख 62 हजार 460 मतदाता हैं. इनमें से एक करोड़ 10 लाख 39 हजार 752 मतदाताओं को QR कोड युक्त मतदाता सूचना पर्ची वितरित की जा चुकी है. बता दें, प्रदेश के सभी मतदाताओं को क्यूआर कोड वाली मतदाता सूचना पर्ची का वितरण किया जा रहा है. दरअसल, क्यूआर कोड वाली मतदाता सूचना पर्ची के जरिए मतदाता अपने मतदान केंद्र का नाम, पता, क्रमांक, लोकेशन, राज्य और जिले का वोटर हेल्पलाइन नंबर जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां प्राप्त कर सकेंगे. 

बैतूल में रद्द हुआ चुनाव
दरअसल, बैतूल लोकसभा सीट पर भी दूसरे चरण में मतदान होना था. लेकिन 9 अप्रैल को इस सीट से बहुजन समाज पार्टी यानी BSP प्रत्याशी अशोक भलावी का हार्ट अटैक से निधन हो गया. दूसरे चरण के लिए नामांकन भरे जा चुके थे. ऐसे में अगर चुनावों की तारीख नहीं बदली जाती तो नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के कारण वोटिंग के दिन BSP प्रत्याशी अशोक भलावी का नाम भी लिस्ट में मेंशन रहता. ऐसे में चुनाव आयोग ने वहां चुनाव रद्द करते हुए दोबारा नामांकन प्रक्रिया कराई. अब बैतूल लोकसभा सीट पर 7 मई को तीसरे चरण के दौरान चुनाव होगा.

MP में दूसरे चरण में कितने प्रत्याशी
मध्य प्रदेश में दूसरे चरण के चुनाव के लिए 6 सीटों पर कुल 80 प्रत्याशी मैदान में हैं. दमोह लोकसभा सीट से 14, होशंगाबाद से 12, खजुराहो से 14, रीवा से 14, सतना से 19 और टीकमगढ़ से 7 प्रत्याशी मैदान में हैं.

MP में तीसरे चरण के लिए स्थिति साफ
मध्य प्रदेश में 7 मई को तीसरे चरण का चुनाव होना है. इस दिन 9 लोकसभा सीट- बैतूल, मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ पर वोटिंग होगी.  तीसरे चरण के नाम वापसी के बाद प्रत्याशियों की स्थिति साफ हो गई है. 

भोपाल में 22 उम्मीदवार मैदान में हैं. वहीं, ग्वालियर में 19, गुना में 15, राजगढ़ में 15, मुरैना में 15, सागर में 13, विदिशा में 13, भिंड में 7 और बैतूल लोकसभा सीट में 8 प्रत्याशी मैदान में हैं. 

इनपुट- भोपाल से अजय दुबे की रिपोर्ट, ZEE मीडिया

ये भी पढ़ें- ओ स्त्री तुम कल आना.... MP की इन लोकेशन्स पर हुई है लोगों का दिल जीतने वाली 'स्त्री' मूवी की शूटिंग

Trending news