MP News: इंदौर की देवी अहिल्याबाई यूनिवर्सिटी का बड़ा फैसला, ऐसा बदलाव करने वाला देश का पहला विश्वविद्यालय
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1873321

MP News: इंदौर की देवी अहिल्याबाई यूनिवर्सिटी का बड़ा फैसला, ऐसा बदलाव करने वाला देश का पहला विश्वविद्यालय

Indore News: इंदौर के देवी अहिल्याबाई यूनिवर्सिटी ने लिया बड़ा फैसला लिया है. बता दें कि देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (Devi Ahilya University)  में देश का नाम इंडिया की जगह 'भारत' लिखा जाएगा.

 

MP News: इंदौर की देवी अहिल्याबाई यूनिवर्सिटी का बड़ा फैसला, ऐसा बदलाव करने वाला देश का पहला विश्वविद्यालय

Madhya Pradesh News In Hindi: मध्यप्रदेश के इंदौर की देवी अहिल्याबाई यूनिवर्सिटी ने लिया बड़ा फैसला लिया है.देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में देश का नाम इंडिया की जगह भारत लिखा जाएगा. साथ ही विश्वविद्यालय का ज्यादातर काम हिंदी में किया जाएगा.बता दें कि ऐसा फैसला लेने वाली देश की पहली यूनिवर्सिटी होगी देवी अहिल्याबाई यूनिवर्सिटी. पहली A ग्रेड यूनिवर्सिटी भी है DAVV.

बैठक में लिया गया बड़ा निर्णय
देवी अहिल्याबाई यूनिवर्सिटी में आयोजित कार्य परिषद् की बैठक में ये महत्वपूर्ण फैसला लिया गया. बैठक में प्रस्ताव रखा गया कि अब देश के नाम में इंडिया की जगह हर जगह भारत लिखा जाए. साथ ही यूनिवर्सिटी के सभी अधिकारियों के नाम भी हिंदी में लिखे जाएंगे.

हिंदी में किए जाएंगे कई कार्य
देवी अहिल्याबाई यूनिवर्सिटी की कुलपति डॉ.रेनू जैन ने बताया कि, काफी लंबे समय से हिंदी को बढ़ावा दिए जाने का काम किया जा रहा है. हिंदी को आगे बढ़ाने और बढ़ावा देने की वजह से ही ये अहम फैसला लिया गया. इस फैसले के अनुसार यूनिवर्सिटी के अधिकांश कार्य हिंदी में ही कराए जाएंगे.साथ ही यूनिवर्सिटी के सभी अधिकारियों के नाम भी हिंदी में लिखे जाएंगे.

यह भी पढ़ें: Indore News: केंद्रीय मंत्री के सामने हंगामा, मंत्री सिलावट को हाथ जोड़कर मांगना पड़ी माफी, जानिए वजह

 

खराब रिजल्ट आने पर छात्रों ने जताया था विरोध
बता दें कि इससे कुछ दिनों पहले देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी में रिजल्ट को लेकर जमकर हंगामा हुआ था. अगस्त में एमबीए पहले सेमेस्टर का रिजल्ट जारी हुआ था. रिजल्ट आने पर असंतुष्ट छात्रों ने जमकर हंगामा किया था. यूनिवर्सिटी एमबीए पहले सेमेस्टर के छात्रों ने सोमवार (14 अगस्त) को आरएनटी मार्ग पर एकत्रित होकर जमकर हंगामा किया था. कुलपति द्वारा प्रभावित विषयों की सैंपलिंग को लेकर एनएसयूआई कार्यकर्ता विश्वविद्यालय में घंटों हंगामा करते रहे. जारी किए गए रिजल्ट में करीब 40 फीसदी बच्चे ही इस परीक्षा में उत्तीर्ण हुए. वहीं फेल और एटीकेटी पाने वाले कई छात्र खराब मूल्यांकन की शिकायत लेकर डीएवीवी पहुंचे थे.

रिपोर्टर- शिव मोहन शर्मा

 

Trending news