कांग्रेस को हाईकोर्ट से नहीं मिली राहत, इंदौर सीट से खारिज हुई सब्टीट्यूट कैंडिडेंट की याचिका
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2228946

कांग्रेस को हाईकोर्ट से नहीं मिली राहत, इंदौर सीट से खारिज हुई सब्टीट्यूट कैंडिडेंट की याचिका

Indore News: इंदौर से कांग्रेस प्रत्याशी अक्षय कांति बम के नामांकन वापस लेने के बाद कांग्रेस ने हाईकोर्ट में सब्टीट्यूट कैंडिडेंट की याचिका लगाई थी, जिसे खारिज कर दिया गया है. 

हाईकोर्ट ने खारिज की याचिका

Indore Loksabha Seat: इंदौर लोकसभा सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी अक्षय कांति बम ने कल अपना नामांकन वापस ले लिया था. जिसके बाद कांग्रेस ने इंदौर हाईकोर्ट की बैंच में याचिका दायर करते हुए तर्क दिया था कि अक्षय कांति बम की नामवापसी के बाद कांग्रेस के डमी उम्मीदवार मोतीसिंह पटेल को कांग्रेस का अधिकृत प्रत्याशी माना जाए. इसके लिए कांग्रेस ने तत्काल सुनवाई की मांग भी की थी. हालांकि हाईकोर्ट ने सुनवाई के बाद सब्टीट्यूट कैंडिडेंट की याचिका खारिज कर दी है. कोर्ट का कहना है कि आपका फार्म ही रिजेक्ट हो चुका था. इसलिए मामले में चुनाव आयोग के पास याचिका लगाए. 

मोती सिंह पटेल ने दायर की थी याचिका 

दरअसल, इंदौर से कांग्रेस ने अक्षय कांति बम को प्रत्याशी बनाया था. लेकिन अक्षय कांति बम ने नाम वापसी के आखिरी दिन अपना नामांकन वापस ले लिया था. जब उन्होंने फॉर्म जमा किया था, तब मोती सिंह पटेल ने डमी उम्मीदवार के तौर पर अपना भी फॉर्म जमा किया था. लेकिन नामांकन की स्क्रूटनी के समय ही उनका फॉर्म रिजेक्ट हो चुका था. ऐसे में हाईकोर्ट ने सुनवाई में यही तर्क दिया कि जब फॉर्म ही रिजेक्ट हो चुका था तो उम्मीदवार का सवाल नहीं उठता है, इसके बाद भी अगर आपत्ति है तो अलग से चुनाव आयोग में याचिका दायर कर सकते हैं.  

ये भी पढ़ेंः चंबल में कांग्रेस को दोहरा झटका, रामनिवास रावत के साथ महापौर भी BJP में शामिल

कोर्ट ने कहा कि सब्टीट्यूड कैंडिडेंट मोतीसिंह पटेल का आवेदन इसलिए निरस्त हुआ है क्योंकि उनके फॉर्म पर 10 प्रस्तावकों के साइन नहीं थे. ऐसे में जब उनका आवेदन पहले ही निरस्त हो गया है तो फिर उसे रिवाइज नहीं किया जा सकता है. अगर वह प्रस्तावकों के नाम लिखते और उनके साइन होते तो उन्हें यह अधिकार मिल सकते थे. ऐसे में कांग्रेस को हाईकोर्ट से भी झटका लगा है. 

अक्षय कांति बम ने वापस लिया था नामांकन 

इंदौर लोकसभा सीट पर नाम वापसी की आखिरी तारीख 29 अप्रैल थी. कांग्रेस के प्रत्याशी अक्षय कांति बम ने आखिरी दिन अपना नामांकन वापस ले लिया, जिससे कांग्रेस को बड़ा झटका लगा था. अक्षय कांति बम कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए हैं. ऐसे में मोती पटेल का कहना था कि सब्टीट्यूड कैंडिडेंट होने के नाते उन्हें कांग्रेस का अधिकृत प्रत्याशी माना जाए, लेकिन उनकी भी याचिका खारिज हो गई है. 

बता दें कि अब इंदौर लोकसभा सीट पर फिलहाल कांग्रेस का कोई भी उम्मीदवार नहीं है, ऐसे में यहां बीजेपी की राह आसान नजर आ रही है. हालांकि इंदौर लोकसभा सीट पर बीजेपी को मिलाकर कुल 14 प्रत्याशी अभी भी मैदान में हैं. 

ये भी पढ़ेंः MP Lok Sabha Chunav: तीसरे फेज में दिग्गजों ने झोंकी ताकत, ग्वालियर-चंबल में आज BJP-कांग्रेस लगाएगी जोर

Trending news