Lok Sabha Election 2024: वोट डालने के लिए दूल्हा दुल्हन को नहीं लगना होगा लाइन में...
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2221337

Lok Sabha Election 2024: वोट डालने के लिए दूल्हा दुल्हन को नहीं लगना होगा लाइन में...

Narmadapuram lok sabha news: लोकसभा चुनावों के दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को होना है. ऐसे में वोटिंग परसेंट बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग नए-नए प्रयोग कर रहा है. अब शादी वाले घर के सदस्यों को वोटिंग के दौरान लाइन में लगे बिना वोट देने की सुविधा दी है. आइए जानते हैं पूरा मामला..

Lok Sabha Election 2024: वोट डालने के लिए दूल्हा दुल्हन को नहीं लगना होगा लाइन में...

Narmadapuram News: नर्मदापुरम। देश में चुनावों के साथ शादियों का सीजन भी चल रहा है. शादियों में व्यस्तता के चलते परिवार और खास तौर पर दूल्हा-दूल्हन वोट देने नहीं आ पाते हैं. इस समस्या को हल करने नर्मदापुरम जिला प्रशासन ने नई पहल शुरू की है. इस पहल के अंदर बाराती और घरातियों को लाइन में लगे बिना वोट देने की सुविधा दी गई है. बता दें प्रदेश में दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को होनी है. होशंगाबाद लोकसभा क्षेत्र में भी वोटिंग इसी चरण में है.

क्या कहना है प्रशासन का 
प्रशासन के अधिकारियों का कहना है कि विवाह में व्यस्तता बहुत होती है. ऐसे में रस्मों के बीच में समय निकालकर जब ऐसे परिवार के सदस्य मतदान के लिए जाएंगे, तो उन्हें लाइन से हटकर मतदान करने की सुविधा दी जाएगी. 

26 को सबसे ज्यादा मुहूर्त
मध्य प्रदेश में दूसरे चरण के मतदान वाले दिन यानी 26 अप्रैल को सबसे ज्यादा विवाह मुहूर्त हैं. नर्मदापुरम जिले में इस दिन शहरी क्षेत्र में 105 और ग्रामीण क्षेत्र में 366 परिवार के घर मंडप सजना है.  इनमें सबसे ज्यादा 130 शादियों सोहागपुर में हैं. जिन घरों में शादी है आयोग की टीम उन परिवारों के प्रमुख सदस्यों के साथ वर-वधू से संपर्क कर उन्हें मतदान के लिए प्रोत्साहित भी कर रही है. नर्मदापुरम जिले के सोहागपुर में 130, सिवनी मालवा में 76, केसला में 72, नर्मदापुरम में 63, माखन नगर में 21, पिपरिया में 40, और बनखेड़ी 69 घरों में 26 अप्रैल को विवाह होना है. 

जिला निर्वाचन अधिकारी बोलीं
जिला निर्वाचन अधिकारी सोनिया मीणा ने बताया है कि मतदान का प्रतिशत बढ़ाने और समारोह वाले परिवारों को मतदान से जोड़ने जिले में नया प्रयोग किया जा रहा है. हमारी कोशिश है कि शादी वाले परिवारों के ज्यादा से ज्यादा लोग मतदान करने पहुंचे. इस प्रयोग को सफल बनाने शादी वाले घरों में प्रशासन की ओर से यह जानकारी पहुंचाई जा रही है.

दूसरे चरण का मतदान
बता दें 7 चरणों में हो रहे लोकसभा चुनाव के लिए मतदान का दूसरा चरण 26 अप्रैल को है. इसमें मध्य प्रदेश की 6 सीटें शामिल हैं. इनके नाम टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद हैं.

Trending news