MP News: मध्य प्रदेश में 'मिशन-29' में जुटी BJP, लोकसभा सीटों को दो हिस्सों में बांटा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2135671

MP News: मध्य प्रदेश में 'मिशन-29' में जुटी BJP, लोकसभा सीटों को दो हिस्सों में बांटा

MP Politics: मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीट पर भी बीजेपी का पूरा फोकस है. बताया जा रहा है कि दिल्ली में शुक्रवार को हुई बीजेपी की बैठक में प्रदेश की 29 सीटों पर भी चर्चा हुई है.

लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी बीजेपी

MP Lok Sabha Elections: लोकसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को बीजेपी के दिल्ली स्थित राष्ट्रीय कार्यालय में चुनाव समिति की बैठक हुई, जिसमें पीएम मोदी, जेपी नड्डा, अमित शाह समेत बीजेपी के सभी बड़े नेता शामिल हुए. बताया जा रहा है कि इस बैठक में मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों पर भी चर्चा की गई है. सीएम मोहन यादव और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा भी इस बैठक में शामिल हुए थे. माना जा रहा है कि बीजेपी की पहली लिस्ट में प्रदेश की कुछ सीटों पर भी प्रत्याशियों के नामों का ऐलान हो सकता है. बीजेपी ने प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों को दो हिस्सों में बांटा है. उसी के हिसाब से हर सीट पर काम किया जा रहा है. 

प्रदेश की सीटों को 2 हिस्सों में बांटा 

मध्य प्रदेश में बीजेपी ने सीटों को दो दिस्सों में बांटा है. पहले वर्ग में प्रदेश की उन सीटों को रखा है, जिन्हें सेफ जोन में माना गया है. इन सीटों पर पार्टी ने पिछले चुनाव में भी बड़ी जीत हासिल की थी. वहीं दूसरे चरण में उन सीटों को रखा है, जिनमें पार्टी को मजबूत चेहरा तय करना पड़ेगा. ऐसे में संगठन हर एक सीट पर सक्रिए नजर आ रहा है. दिल्ली में हुई बैठक में सीएम मोहन और वीडी शर्मा ने  प्रदेश की सभी सीटों के बारें में केंद्रीय नेतृत्व को जानकारी दी है. जिसके बाद ही इन सीटों पर प्रत्याशियों का चयन किया जाएगा. 

पहले श्रेणी की सीटें 

बीजेपी ने मध्य प्रदेश की 16 सीटों को पहले चरण में रखा है, इन सीटों पर पार्टी पिछले कई चुनावों से लगातार जीत हासिल कर रही है और मजबूत भी है. बीजेपी के सर्वे में यह 16 सीटें सुरक्षित मानी गई हैं. जहां प्रत्याशी से ज्यादा पार्टी का दबदबा रहा है. पहली श्रेणी में राजधानी भोपाल के साथ इंदौर, विदिशा, दमोह, ग्वालियर, सीधी, सतना, मुरैना, बालाघाट, सीधी, होशंगाबाद, खरगोन, जबलपुर, देवास, बैतूल और खजुराहो सीट शामिल है. इन सीटों पर भाजपा को पिछले कुछ चुनावों में बड़ी जीत हासिल हुई है. 

दूसरी श्रेणी की सीटें 

दूसरी श्रेणी की सीटों में बीजेपी ने खंडवा, मंडला, उज्जैन, रीवा, टीकमगढ़,  शहडोल, भिंड, गुना, मंदसौर, रतलाम, धार, राजगढ़ और छिंदवाड़ा सीट को दूसरी श्रेणी में रखा है, 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने छिंदवाड़ा सीट को छोड़कर सभी जगह जीत हासिल की थी. लेकिन कई सीटों पर पार्टी के हार जीत में अंतर रहा था. ऐसे में बीजेपी इन सीटों पर मजबूत प्रत्याशी उतारने की तैयारी में हैं, जबकि यहां सभी सीटों पर बूथ कार्यकर्ताओं को भी सक्रिए कर दिया गया है. दरअसल, बीजेपी का मानना है कि इन सीटों पर प्रत्याशी मजबूत होना चाहिए, जो पार्टी को जीत दिलाने में सक्षम हो. 

कुछ सांसदों को टिकट काट सकती है भाजपा 

माना जा रहा है कि भाजपा मध्य प्रदेश में कुछ सांसदों के टिकट काट सकती है. पार्टी विधानसभा चुनाव में हारने वाले कुछ नेताओं को लोकसभा चुनाव लड़वा सकती है, जबकि कुछ सीटों पर युवा चेहरों को मौका दे सकती है. दिल्ली में हुई चुनाव समिति की बैठक में कुछ चेहरों पर मुहर लगने की बात भी राजनीतिक गलियारों में चल रही है, जिसके बाद कहा जा रहा है कि पार्टी जल्द ही पहली लिस्ट जारी कर सकती है. 

एमपी में 'मिशन-29' पर बीजेपी 

बीजेपी इस बार मध्य प्रदेश में 'मिशन-29' के लक्ष्य के साथ चल रही है. बीजेपी का फोकस सभी सीटों को जीतने का है. जिसके लिए सीएम मोहन यादव और वीडी शर्मा तैयारियों में जुटे हैं. बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 29 में से 28 सीटों पर जीत मिली थी. केवल छिंदवाड़ा सीट पर पार्टी को हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन हार जीत का अंतर बहुत कम रहा था. ऐसे में बीजेपी का फोकस छिंदवाड़ा पर भी बना हुआ है. 

ये भी पढ़ेंः Lok Sabha Election: जल्द आएगी छत्तीसगढ़ के BJP प्रत्याशियों की लिस्ट, सामने आए संभावित नाम

Trending news