Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2243016
photoDetails1mpcg

Shaniwar Ke Upay: शनिवार के दिन करें ये 5 उपाय, दूर हो जाएंगी परेशानियां और बनने लगेंगे बिगड़ते काम

Shaniwar Ke Upay: शनिवार का दिन भगवन शनि को समर्पित है. शनि देव को न्याय का देवता कहा जाता है. माना जाता है कि उनकी कृपा मिलने से जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं और बिगड़ते काम बनने लगते हैं. ऐसे में जानिए शनिवार के उन उपायों के बारे में जिससे शनि देव प्रसन्न होंगे.

1/8

Shaniwar Ke Upay: मध्य प्रदेश के पंडित सच्चिदानंद त्रिपाठी के अनुसार शनिवार को कुछ उपाय करने से जीवन में आ रही परेशानियों के राहत मिलती है. शनिवार का दिन भगवान शनि  को समर्पित है, जो जीवन से रोग और कष्टों को मिटाते हैं. ऐसे में जानिए शनिवार को क्या उपाय करने चाहिए. 

 

शनिवार के उपाय

2/8
शनिवार के उपाय

शनिवार के उपाय- शनिवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और भगवान शनि का स्मरण करें. इस दिन साफ-सुथरे कपड़े पहनें और झूठ न बोलें. 

 

शनि मंत्र

3/8
शनि मंत्र

शनि मंत्र- शनिवार के दिन शनि मंत्र का जाप बहुत फलदायी माना गया है. आप शनि देव के बीज मंत्र- 'ऊं प्रां प्रीं प्रों स: शनैश्चराय नमः' का जाप कर सकते हैं. 

 

पीपल के पेड़ की पूजा

4/8
पीपल के पेड़ की पूजा

पीपल के पेड़ की पूजा- शनिवार के दिन सूर्योदय से पहले पीपल के पेड़ की पूजा करने का बहुत महत्व है. माना जाता है कि सूर्योदय से पहले पीपल के पेड़ पर जल अर्पित कर दीपक जलाने से भगवान शनि प्रसन्न होते हैं. 

 

लोहे का दीपक

5/8
लोहे का दीपक

लोहे का दीपक- मान्यता है कि शनिवार के दिन लोहे धातु से बने दीपक को जलाना चाहिए. ऐसा करने से जीवन में होने वाले टल सकते हैं. 

 

सरसों का तेल

6/8
सरसों का तेल

सरसों का तेल- इस दिन सरसों के तेल का दीपक जलाने और दान करने का भी महत्व है. माना जाता है कि ऐसा करने से जीवन में आ रही परेशानियां दूर सकती हैं. 

 

दान

7/8
दान

दान- मान्यता है कि शनिवार के दिन काला तिल, काला छाता, सरसों का तेल, काली उड़द और जूते-चप्पल का दान करने से शनि देव की कृपा बरसती है. 

 

लौंग

8/8
लौंग

लौंग- मान्यता है कि शनिवार के दिन दीपक जलाते समय उसमें एक लौंग डालने से  शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है. आर्थिक परेशानी से छुटकारा मिल सकता है. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इन पर अमल करने से पहले एक बार धार्मिक क्षेत्र के जानकार की सलाह जरूर लें.