Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1893371
photoDetails1mpcg

Cracked Heels Remedies: इन घरेलू उपायों से फटी एड़ियों को कहें गुड बाय, पैर हो जाएंगे कोमल

Cracked Heels: एड़ियां फटने की समस्या तब होती है जब एड़ी के किनारे के आसपास की त्वचा शुष्क और मोटी हो जाती है. एड़ियों की त्वचा हमारे शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में स्वाभाविक रूप से अधिक मोटी और शुष्क होती है.

 

1/7

एड़ियां फटने की समस्या तब होती है जब एड़ी के किनारे के आसपास की त्वचा शुष्क और मोटी हो जाती है. एड़ियों की त्वचा हमारे शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में स्वाभाविक रूप से अधिक मोटी और शुष्क होती है.

 

2/7

फटी एड़ियां कई बार शर्मिंनदगी का कारण बनती है. फटी एड़ियों की वजह से पैरों की सुंदरता चली जाती है. ऐसे में आज हम आपको फटी एड़ियों को ठीक करने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं.

 

रूखापन

3/7
रूखापन

त्वचा के रुखेपन की वजह से फटी एड़ियों की समस्या हो सकती है.बता दें कि जब हमारी एड़ियों की त्वचा नमी बनाए रखने के लिए पर्याप्त तेल का उत्पादन नहीं करती है, तो यह शुष्क और खुरदरी हो जाती है, जिससे इसके फटने का खतरा बढ़ जाता है.

लंबे समय तक चलना

4/7
लंबे समय तक चलना

लंबे समय तक खड़े रहने या चलने की वजह से भी एड़ियां फट सकती हैं, क्योंकि  लंबे समय तक खड़े रहना या चलना एड़ियों पर दबाव डालता है. 

जूते नहीं पहनना

5/7
 जूते नहीं पहनना

 यदि आप खराब फिट वाले जूते या चप्पल पहनते हैं तो इससे भी आपके पैरों पर बुरा असर पड़ता है. क्योंकि  कठोर या खराब फिट वाले जूते एड़ियों पर दबाव डाल सकते हैं,जिससे एड़ियां फटने लगती हैं.

विटामिन कमी

6/7
विटामिन कमी

कई बार विटामिन की कमी के वजह से भी पैरों की एड़ियां फटने लगती हैं. क्योंकि विटामिन ए, ई और सी और जिंक की कमी से त्वचा को नमी प्रदान करने में मदद नहीं मिलती है.

 

बीमारी

7/7
 बीमारी

कई बार सोरायसिस और एक्जिमा बीमारियों की वजह से भी पैरों में खुरदुरापन और एड़ियों की फटने की संभावना बढ़ जाती है.  क्योंकि इन बीमारियों की वजह से पैरों को नमी नहीं मिल पाती है. फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए इन चीजों को ना करें.