Skincare Tips: चेहरे की रंगत निखार देगा यह देशी तरीका, बस चार तरीकों से करिए इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2049589

Skincare Tips: चेहरे की रंगत निखार देगा यह देशी तरीका, बस चार तरीकों से करिए इस्तेमाल

Skincare Tips: घी में कई ऐसी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो केवल आपके शरीर के लिए ही नहीं बल्कि चेहरे के लिए भी काफी फायदेमंद है. आइए जानते हैं घी के चेहरे पर इस्तेमाल करने के कुछ आसान तरीके-

Skincare Tips: चेहरे की रंगत निखार देगा यह देशी तरीका, बस चार तरीकों से करिए इस्तेमाल

Ghee Benefits on Face: हर किचन में घी आसानी से मिल जाएगा जिसका इस्तेमाल खाने में अक्सर किया जाता है. घी न केवल खाने के टेस्ट बढ़ाता है बल्कि सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी है. लेकिन घी का इस्तेमाल न केवल खाने में बल्कि हमारे स्किन के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है. इसमें ऐसे विटामिन्स और हेल्दी फैट्स पाए जाते हैं जो हमारे स्किन को मॉइस्चराइज करते हैं.  सर्दियों में इसका इस्तेमाल करने से कई लाभ मिलते हैं. ये पिंपल्स, डार्क स्पॉट्स, दाग-धब्बों को कम, झुर्रियों की समस्या से निजात दिलाता है. चेहरे पर घी लगाने से आपको निखरी और बेदाग त्वचा मिल सकती है. जानते हैं चेहरे पर घी लगाने के आसान तरीके –

1. केवल घी
घी को सीधे तौर पर चेहरे पर अप्लाई किया जा सकता है.  रात को सोने से पहले फेस को धो लें. फिर थोड़ा सा देसी घी लेकर इसे अपने चेहरे पर लगाएं. 1-2 मिनट तक हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में चेहरे की मसाज करें. सुबह चेहरे को अच्छी तरह से साफ कर लें. इसके रोजाना इस्तेमाल से त्वचा सॉफ्ट और चमकदार बनेगी.

2. बेसन और घी
आपके चेहरे पर झुर्रियां या डार्क स्पॉट्स हैं, तो आपको बेसन और घी को मिलाकर चेहरे की सफाई करनी चाहिए. इसके लिए आप किसी बाउल में 2 चम्मच बेसन, 2 चम्मच देसी घी डालकर मिला लें. अगर आप चाहें तो इसमें एक चुटकी हल्दी मिला सकते हैं. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 10 से 15 मिनट तक लगा रहने के बाद धो लें. इससे आपकी स्किन में निखार बढ़ जाएगा.

3.  केसर और घी
स्किन डल और बेजान नजर आ रही है तो इसमें आप घी और केसर को मिलाकर फेस पैक की तरह चेहरे पर लगा सकते हैं. इसके लिए बाउल में 1 चम्मच घी, 5-7 पीस केसर  और एक चुटकी हल्दी डालकर अच्छी तरह मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इसे अपने चेहरे पर लगाने के बाद कुछ देर के लिए छोड़ दें.  करीब 15 मिनट के बाद चेहरे को साफ कर लें. इससे आपकी त्वचा पर नेचुरल ग्लो आएगा.

4. दूध और घी

एक और तरीका है जिससे आप अपने चेहरे की शाइन को बढ़ा सकते हैं. इसके लिए घी और दूध को मिक्स करके चेहरे पर लगाया जा सकता है. इसके लिए 2 चम्मच बेसन और 1 चम्मच घी और थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट बनाकर इसे अपने चेहरे पर लगाएं और लगभग 10 मिनट तक के लिए छोड़ दें. उसके बाद चेहरे को धो लें. आप हफ्ते में 1 से 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से चेहरे के दाग-धब्बे कम होंगे और त्वचा में निखार भी आएगा.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE MEDIA  इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news