भोपाल के एक मोहल्ले से कम है वेटिकन सिटी की जनसंख्या, इस लिस्ट में शामिल हैं कई और देश
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1660732

भोपाल के एक मोहल्ले से कम है वेटिकन सिटी की जनसंख्या, इस लिस्ट में शामिल हैं कई और देश

Smallest countries in the world: दुनिया में भारत सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला देश बन गया है. लेकिन दुनिया में कई ऐसे देश हैं जिनकी जनसंख्या 20 हजार से भी कम है और ये क्षेत्रफल के हिसाब से भी बहुत छोटे हैं.

भोपाल के एक मोहल्ले से कम है वेटिकन सिटी की जनसंख्या, इस लिस्ट में शामिल हैं कई और देश

5 small Country: भारत पूरी दुनिया में जनसंख्या के मामले में सबसे बड़ा देश हो गया है. भारत की आबादी 1.4286 अरब हो गई है. लेकिन दुनिया में ऐसे भी देश हैं जिनकी आबादी 50 हजार भी नहीं है. वेटिकन सिटी (Vatican City)ऐसा देश है जिसकी आबादी मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) के एक मोहल्ले से भी बहुत कम है. साल 2019 के अनुसार इस देश की जनसंख्या मात्र 825 है. यह देश 100 एकड़ में फैला हुआ है. इसके अलावा भी दुनिया में सबसे छोटे देशों में कई और देश भी शामिल हैं.  

वेटिकन सिटी
वेटिकन सिटी पूरी दुनिया का सबसे छोटा देश है. यह देश लगभग 100 एकड़ में फैला हुआ है. ये देश चारों तरफ से रोम से घिरा हुआ है. इसलिए इसे पवित्र देश भी कहा जाता है. इसके अलावा बता दें कि इस देश की जनसंख्या मात्र 825 है और दुनिया सबसे छोटा रेलवे सिस्टम इसी देश में स्थित है.

मोनाको
मोनाको दुनिया के सबसे छोटे देशों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आता है. यह मात्र दो वर्ग किलोमीटर से भी कम जगह में फैला हुआ है. हालांकि इस देश की आबादी 40 हजार के आस पास है. यह देश दुनिया का सबसे छोटा देश भले ही हो लेकिन ये देश दुनिया के सबसे अमीर देशों में गिना जाता है.

 

नॅारु
नॅारु दुनिया के सबसे छोटे देशों में तीसरे नंबर पर आता है. ये महज 21 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है. यहां की आबादी सिर्फ 12511 है. बताया जाता है कि 60 और 70 के दशक में नारियल का बहुत ज्यादा उत्पादन होता था और यहां की मुख्य आय फास्पेट माइनिंग से होती थी. लेकिन धीरे - धीरे ये खत्म हो गया.

तुवालू
तुवालू देश दुनिया के सबसे छोटे देशों में गिना जाता है. यह देश प्रशांत महासागर में हवाई और ऑस्ट्रेलिया के बीच में  स्थित है. यह देश चार द्वीपों से मिलकर बना हुआ है. यहां की जनसंख्या साल 2021 के अनुसार 11,204  है. इसके अलावा बता दें कि इस देश की राजभाषा तुवालुयाई और अंग्रेजी है. 

सैन मरीनो 
सैन मरीनों देश का शुमार दुनिया के सबसे छोटे देशों में किया जाता है. यह देश महज 61 वर्ग किलो मीटर में फैला हुआ है. यह देश चारों तरफ से इटली से घिरा हुआ है. बताया जाता है कि इस देश की स्थापना 301 ईस्वी में हुई थी. 2021 के अनुसार इस देश की जनसंख्या 33745 है.

Trending news