Chhattisgarh Forest Guard Recruitment: 40 दिनों तक चलेगा फिजिकल टेस्ट, इस दिन तक पहुंच सकेंगे अभ्यर्थी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1709099

Chhattisgarh Forest Guard Recruitment: 40 दिनों तक चलेगा फिजिकल टेस्ट, इस दिन तक पहुंच सकेंगे अभ्यर्थी


कवर्धा वनमंडल के अंतर्गत वनरक्षक के 36 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है. इन पदों के लिए 41,335 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. इस वजह से फिजिकल टेस्ट के दिन भी बढ़ा दिए गए हैं.

Chhattisgarh Forest Guard Recruitment: 40 दिनों तक चलेगा फिजिकल टेस्ट, इस दिन तक पहुंच सकेंगे अभ्यर्थी

Chhattisgarh News: कवर्धा वनमंडल के अंतर्गत वनरक्षक के 36 पदों के लिए प्रदेश भर से 41,335 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. ज्यादा आवेदन आने के कारण अब वनरक्षक भर्ती की शारीरिक नापजोख एवं दक्षता परीक्षा यानी फिजिकल टेस्ट 40 दिनों तक चलेगा. फिजिकल टेस्ट का आयोजन 22 मई 2023 से 2 जुलाई 2023 तक किया जाएगा. प्रदेश में यह पहली बार हो रहा है कि जब 40 दिनों तक फिजिकल टेस्ट का आयोजन किया जाएगा. टेस्ट का आयोजन हर रोज सुबह 06 बजे से कवर्धा स्टेडियम में किया जाता है.

वन मण्डलाधिकारी चूडामणी सिंह के मुताबिक, शारीरिक नापजोख एवं दक्षता के लिए परीक्षा केन्द्र पर हर दिन 1200 से ज्यादा अभ्यर्थियों का पंजीयन किया जाता है. साथ ही भर्ती प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से पहली बार मैनुअल के साथ डिजिटल प्रक्रिया भी अपनाई जा रही है. विशेष सेन्सर डिव्हाईस के माध्यम से अभ्यर्थी का परफॉर्मेंस की गणना खुद व खुद हो जाती है, जिसके कारण गड़बड़ी की संभावना पूरी तरह से समाप्त हो गई है.

क्या है फिजिकल टेस्ट की टाइमिंग
सिंह ने बताया कि रजिस्ट्रेशन के बाद ऊंचाई और चेस्ट माप में पात्र अभ्यर्थियों की क्रमानुसार 800 मीटर दौड़, लम्बी कूद, गोला फेंक एवं 200 मीटर दौड़ परीक्षा ली जा रही है. शारिरीक दक्षता परीक्षा के बाद अगले चरण में लिखित परीक्षा और इंटरव्यू होगा, जिसकी तारीख की घोषणा अलग से की जाएगी. प्रथम पाली सुबह 06 बजे से 07 बजे तक होती है, दूसरी पाली सुबह 08 बजे से 09 बजे तक, तीसरी सुबह 10 बजे से 11 बजे तक और चौथी पाली 04.30 बजे से 05.30 बजे तक आयोजित की जाती है. हर पाली में 300 अभ्यर्थियों को शामिल किया जाता है.

ये भी पढ़ें: क्या है सेंगोल? जिसे पीएम मोदी संसद भवन में स्थापित करेंगे, पंडित नेहरू से भी जुड़ा इतिहास

समय पर रजिस्ट्रेशन कराना बेहद जरूरी
भर्ती के लिए  सभी अभ्यर्थियों को निर्धारित समय के हिसाब से प्रवेश द्वार पर अपना पंजीयन कराना जरूरी है. निर्धारित समय के बाद पंजीयन नहीं किया जाएगा. गर्मी को देखते हुए दोपहर में फिजिकल टेस्ट का आयोजन नहीं किया जा रहा है.

Trending news