Israel-Hamas War Live: इजरायल से भारतीय नागरिकों की वापसी जारी, 'ऑपरेशन अजय' के तहत 286 लौटे
Advertisement
trendingNow11918557

Israel-Hamas War Live: इजरायल से भारतीय नागरिकों की वापसी जारी, 'ऑपरेशन अजय' के तहत 286 लौटे

इजरायली सेना का कहना है कि हमास आतंकी समूह ने गाजा में कम से कम 199 लोगों को बंधक बना रखा है.

Israel-Hamas War Live: इजरायल से भारतीय नागरिकों की वापसी जारी, 'ऑपरेशन अजय' के तहत 286 लौटे
LIVE Blog

Israel Hamas War Latest News: इजरायली सेना का कहना है कि हमास आतंकी समूह ने गाजा में कम से कम 199 लोगों को बंधक बना रखा है. पहले उन्होंने यह संख्या 120 के आसपास होने का अनुमान लगाया था.इजराइल समर्थक प्रदर्शनकारी 16 अक्टूबर, 2023 को लंदन में इजराइल समर्थक प्रदर्शनकारी 16 अक्टूबर, 2023 को लंदन, ब्रिटेन में इजराइल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष के निगम के कवरेज के खिलाफ विरोध करने के लिए बीबीसी के मुख्यालय के बाहर इकट्ठा हुए. मीडिया रिपोर्टों से पता चला है कि अमेरिका, इज़राइल और मिस्र राफा सीमा के माध्यम से गाजा में मानवीय सहायता की अनुमति देने के लिए एक संघर्ष विराम पर सहमत हुए थे.

इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने इसका खंडन किया था। जिनके 7 अक्टूबर को इजरायली सीमावर्ती शहरों में घातक हिंसा ने दुनिया को चौंका दिया था. पिछले शनिवार से शुरू हुए युद्ध में अब तक 3900 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. इनमें करीब 1,300 इजरायली और 2,670 फिलिस्तीनी शामिल हैं.इजरायल ने फ़िलिस्तीनियों से गाजा सिटी एन्क्लेव के दक्षिणी क्षेत्र को खाली करने का आग्रह किया था, इससे पहले कि आतंकवादी हमलों के खिलाफ इजारायल का जमीनी हमला होने की उम्मीद थी जो कि गाजा सिटी छोड़ने के बाद सैकड़ों हजारों लोगों ने किया था, जो क्षेत्र के लगभग आधे से अधिक 20 लाख लोगों का घर है.

17 October 2023
16:17 PM

इजरायल से भारतीय नागरिकों की वापसी जारी

हमास-इजरायल युद्ध जारी है. इसके साथ ही वहां से भारतीय नागरिकों के निकालने का सिलसिला जारी है. 'ऑपरेशन अजय' के तहत 286 भारतीयों को फिर निकाला गया है. इनके साथ 18 नेपाली नागरिक भी वापस आ रहे हैं.

16:11 PM

जो बाइडेन कल जाएंगे इजरायल

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन 18 अक्टूबर को इजरायल की यात्रा करेंगे. जबकि रशियन मीडिया ने यह जानकारी दी थी कि बाइडेन 17 को इजरायल जाएंगे. रशियन मीडिया की यह जानकारी गलत है.व्हाइट हाउस व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी का कहना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन बुधवार को इजरायल की युद्धकालीन एकजुटता यात्रा के बाद जॉर्डन की यात्रा करेंगे. किर्बी का कहना है कि अम्मान में रहते हुए वह गाजा में मानवीय स्थिति पर चर्चा करने के लिए जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सिसी और फिलिस्तीनी प्राधिकरण के अध्यक्ष महमूद अब्बास से मिलेंगे.

14:45 PM

'युद्ध के बाद गाजा की स्थिति वैश्विक मुद्दा'

एक इजरायली सैन्य प्रवक्ता ने कहा है कि फिलिस्तीनी क्षेत्र पर इजरायल के नियोजित हमले के बाद गाजा पट्टी की स्थिति अंतरराष्ट्रीय चर्चा के लिए एक वैश्विक मुद्दा होगी. एएफपी के मुताबिक रियर एडमिरल डैनियल हैगारी ने कहा कि हमारे पास सभी प्रकार के अंतिम विकल्प हैं. कैबिनेट इस बात पर भी चर्चा कर रही है कि यह कैसा दिख सकता है.यह भी एक वैश्विक मुद्दा है, इस क्षेत्र में स्थिति कैसी दिखेगी.

13:30 PM

इजरायल-हमाल मुद्दे पर होगी बैठक
इजरायल हमास जंग के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग बैठक करने वाले हैं. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का कहना है कि जंग के किसी के हित में नहीं है.

12:00 PM

'200-250 बंधक हमारे कब्जे में'

हम बंधकों का ख्याल रख रहे हैं. हमास प्रवक्ता अबू उबैद ने दावा किया है कि करीब 200 से 250 बंधक उनके कब्जे में हैं. इस बीच इजरायली पीएम नेतन्याहू ने कहा कि हमास के खिलाफ दुनिया के देश उसके साथ आएं

11:00 AM

इजरायल के दौरे पर यूएस सेंट्रल कमांड के मुखिया

यूएस सेंट्रल कमांड के मुखिया माइकल कुरिल्ला तेल अवीव के दौरे पर हैं. उन्होंने कहा कि दौरे का मकसद इजरायल को समर्थन देना है. इस बीच रूस ने कहा कि इस मामले को शांति के साथ हल करना जरूरी है,

10:05 AM

नेतन्याहू-ब्लिंकेन को बंकर में लेनी पड़ी शरण

इजरायल के पीएम बेंजीमिन नेतन्याहू और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन दोनों को बंकर में शरण लेनी पड़ी. दरअसल जिस समय दोनों लोग बैठक कर रहे थे उसी वक्त हमले का सायरन बजा था.

 

 

 

08:55 AM

हमास पर अंतिम प्रहार की तैयारी

इजरायली फोर्स के मुताबिक आतंक के उन सभी ठिकानों को तबाह कर देंगे जो इजरायल की सुरक्षा के लिए खतरनाक हैं.इस बीच हमास के खिलाफ अंतिम प्रहार की तैयारी में इजरायली सेना जुट चुकी है.

08:50 AM

हिजबुल्लाह के ठिकानों पर भीषण बमबारी

हिजबुल्लाह के ठिकानों पर इजरायली सेना भीषण बमबारी कर रही है. इजरायली फोर्स के मुताबिक आतंक के उन सभी ठिकानों को तबाह कर देंगे जो इजरायल की सुरक्षा के लिए खतरनाक हैं

07:40 AM

गाजा में कार्रवाई आसान नहीं

जानकार बता रहे हैं कि गाजा में इजरायल के लिए लड़ाई इतनी आसान नहीं है. गाजा इलाके में हमास ने खुद को बहुत मजबूत कर लिया है ऐसे में इजरायल के लिए चुनौती दे पाना आसान नहीं है. हालांकि इजरायल की सेना कुछ कर गुजरने वाली मानी जाती है.

07:00 AM

ईरान ने भी दी धमकी
ईरान ने  इजरायल के खिलाफ संभावित पूर्व-निवारक कार्रवाई" की चेतावनी दी, क्योंकि इजराइल गाजा पट्टी पर जमीनी हमले के लिए तैयार है।तेहरान ने बार-बार चेतावनी दी है कि लंबे समय से अवरुद्ध गाजा पर जमीनी आक्रमण का जवाब अन्य मोर्चों से दिया जाएगा जिसकी वजह से बड़े पैमाने पर संघर्ष हो सकता है. जो अन्य देशों को भी अपनी चपेट में ले सकती है. 

06:50 AM

18 अक्टूबर को इजरायल जाएंगे बाइडेन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन इजरायल की  यात्रा के बाद बिडेन जॉर्डन में अब्दुल्ला सिसी अब्बास से मिलेंगे. व्हाइट हाउस व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी का कहना है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन बुधवार को इजराइल की युद्धकालीन एकजुटता यात्रा के बाद जॉर्डन की यात्रा करेंगे. किर्बी का कहना है कि अम्मान में रहते हुए वह गाजा में मानवीय स्थिति पर चर्चा करने के लिए जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सिसी और फिलिस्तीनी प्राधिकरण के अध्यक्ष महमूद अब्बास से मिलेंगे.

Trending news