Dollar के सामने रुपये की गिरावट से व्यापार घाटे तक, तीखे सवालों के निर्मला ने दिए ये जवाब
Advertisement
trendingNow11396765

Dollar के सामने रुपये की गिरावट से व्यापार घाटे तक, तीखे सवालों के निर्मला ने दिए ये जवाब

Indian Rupee Against Dollar: डॉलर (Dollar) के मुकाबले भारतीय रुपये के गिरने की केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने वजह बताई है. वित्त मंत्री ने कहा कि भारतीय रुपया नहीं गिर रहा, बल्कि डॉलर मजबूत हो रहा है.

वित्त मंत्री ने बताया क्यों गिर रहा भारतीय रुपया.

FM Sitharaman On Dropping Rupee: डॉलर (Dollar) के मुकाबले भारतीय रुपया (Indian Rupee) लगातार गिर रहा है और 1 डॉलर की कीमत 82 रुपये के पार तक पहुंच गई है. इस बीच, देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) का बयान सामने आया है. वित्त मंत्री ने बताया है कि डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये के गिरने की वजह क्या है? केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि भारतीय रुपया गिर नहीं रहा है, बल्कि डॉलर मजबूत हो रहा है. बाकी देशों की करेंसी के मुकाबले भारत रुपया बेहतर प्रदर्शन कर रहा है. इससे निपटने के लिए उपाय किए जा रहे हैं.

क्यों गिर रहा है भारतीय रुपया?

अमेरिका दौरे पर पहुंचीं केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पहले तो मैं ये कहना चाहूंगी कि रुपया नहीं गिर रहा, बल्कि डॉलर मजबूत हुआ है. भारतीय रुपये का प्रदर्शन अच्छा है. भारतीय रुपये में ज्यादा अस्थिरता देखने को नहीं मिली है.

क्रिप्टोकरेंसी पर हो एक फ्रेमवर्क

वहीं, क्रिप्टोकरेंसी के मुद्दे पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हम क्रिप्टोकुरेंसी से संबंधित मामलों को जी20 देशों के सामने चर्चा के लिए लाना चाहते हैं ताकि सदस्य इस पर चिंतन कर सकें और वैश्विक स्तर पर एक फ्रेमवर्क या एसओपी पर पहुंच सकें. देशों के पास तकनीकी रूप से संचालित रेगुलेटरी फ्रेमवर्क हो सकता है.

व्यापार घाटे पर वित्त मंत्री ने क्या कहा?

इसके अलावा व्यापार घाटे पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि व्यापार घाटा बढ़ रहा है. लेकिन हम इस पर नजर रख रहे हैं कि क्या किसी एक देश के खिलाफ कोई बेमेल बढ़ोतरी होती है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news