How to Prime Minister Decide किताब में ऐसा क्या है, जिसे पढ़ना चाहते हैं अरविंद केजरीवाल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2184008

How to Prime Minister Decide किताब में ऐसा क्या है, जिसे पढ़ना चाहते हैं अरविंद केजरीवाल

Arvind Kejriwal: आज कोर्ट में पेश होने से पहले CM केजरीवाल ने कहा था कि 'पीएम जो कर रहे हैं वह देश के लिए अच्छा नहीं है' और उसके तुरंत बाद उन्होंने 'हाऊ प्राइम मिनिस्टर डिसाइड' किताब पढ़ने की मांग की है.

How to Prime Minister Decide किताब में ऐसा क्या है, जिसे पढ़ना चाहते हैं अरविंद केजरीवाल

Arvind Kejriwal: दिल्ली आबकारी नीति मामले में CM अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद आज उन्हें जेल भेज दिया गया. दरअसल, ED रिमांड खत्म होने के बाद CM को आज कोर्ट में पेश किया गया था, जहां ED द्वारा रिमांड की मांग नहीं की गई. जिसके बाद कोर्ट ने CM को 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया. इस दौरान CM केजरीवाल ने जेल में स्पेशल डाइट और 3 किताबों की मांग की है. 

CM केजरीवाल ने की इन 3 किताबों की मांग
CM केजरीवाल ने जेल में रामायण, महाभारत और हाऊ प्राइम मिनिस्टर डिसाइड(How Prime Ministers Decide) किताब को पढ़ने की मांग की है.

How Prime Ministers Decide में क्या है खास
पत्रकार नीरजा चौधरी की 'हाउ प्राइम मिनिस्टर्स डिसाइड' किताब में भारत के प्रधानमंत्रियों की कार्यशैली के बारे में बताया गया है. इस किताब में जिन 6 पूर्व PM का जिक्र किया गया है उनमें इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, विश्वनाथ प्रताप सिंह, पीवी नरसिम्हा राव, अटल बिहारी बाजपेयी और मनमोहन सिंह का नाम शामिल है. 

 ये भी पढ़ें- Arvind Kejriwal Arrest: जेल में CM अरविंद केजरीवाल ने जताई इन 3 किताबों को पढ़ने की इच्छा

PM के फैसलों का विश्लेषण 
नीरजा की हाऊ प्राइम मिनिस्टर डिसाइड में प्रधानमंत्रियों द्वारा लिए गए फैसलों के बारे में बताया  गया है कि वो कब और किस हालात में लिए गए. किताब में PM की राजनीति, उनकी कल्पनाएं, उनकी मजबूरियों और डर के बारे में बताया गया है. किताब में 1980 में सत्ता में लौटने के लिए इंदिरा गांधी की रणनीति, शाह बानो मामले में राजीव गांधी का फैसला और वी.पी. सिंह द्वारा मंडल आयोग की सिफारिशों को लागू करने के फैसले के बारे में बताया गया है. साथ ही ये भी बताया गया है कि PM के फैसलों ने किस तरह देश का हित-अहित किया. PM के फैसले आस-पास के लोगों पर क्या असर डालते हैं इस सवाल का जवाब भी आपको इस किताब में मिल सकता है.

पर्दे के पीछे की कहानी
हाऊ प्राइम मिनिस्टर डिसाइड में पर्दे के पीछे की कहानी पर फोकस किया गया है. प्रधानमंत्री के बड़े फैसलों के दौरान मुख्य किरदार में कौन था, उनके बीच आपसी सांमजस्य कैसा था. इस किताब में लेखक का तर्क है कि एक अच्छा प्रधानमंत्री अच्छा नेता भी हो और एक अच्छा नेता अच्छा प्रधानमंत्री भी हो, इन दोनों गुणों का व्यक्ति मिलना दुर्लभ है.

CM केजरीवाल क्यों पढ़ना चाहते हैं 'How Prime Ministers Decide'
CM अरविंद केजरीवाल और केंद्र की BJP सरकार के बीच तकरार की खबरें अक्सर सामने आती रही हैं. वहीं AAP द्वारा कई बार केंद्र सरकार पर आम आदमी पार्टी को खत्म करने का आरोप भी लगाया जा चुका है. आज कोर्ट में पेश होने से पहले भी CM केजरीवाल ने कहा था कि 'पीएम जो कर रहे हैं वह देश के लिए अच्छा नहीं है' और अब CM 'हाऊ प्राइम मिनिस्टर डिसाइड' किताब में कुछ पूर्व PM के फैसलों के देश पर पड़ने वाले असर के बारे में जानकारी जुटाना चाहते हैं. 

 

 

Trending news