Noida Pod Taxi: नोएडा में मिलेगी लंदन और अबू धाबी जैसी ट्रांसपोर्ट सुविधा, जल्द होगी पॉड टैक्सी की शुरुआत
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1731417

Noida Pod Taxi: नोएडा में मिलेगी लंदन और अबू धाबी जैसी ट्रांसपोर्ट सुविधा, जल्द होगी पॉड टैक्सी की शुरुआत

Noida Pod Taxi: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और प्रस्तावित फिल्म सिटी (Jewar Airport to Film City) के बीच देश की पहली पॉड टैक्सी की शुरुआत होगी, जिसे UP प्रशासन की मंजूरी मिल गई है.

Noida Pod Taxi: नोएडा में मिलेगी लंदन और अबू धाबी जैसी ट्रांसपोर्ट सुविधा, जल्द होगी पॉड टैक्सी की शुरुआत

Noida Pod Taxi: यमुना अथॉरिटी एरिया (यीडा) में निर्माणाधीन नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और प्रस्तावित फिल्म सिटी (Jewar Airport to Film City) के बीच देश की पहली पॉड टैक्सी को उत्तर प्रदेश प्रशासन की मजूरी मिल गई है. 14 जून को इस प्रोजेक्ट को लेकर बैठक होगी, जिसके बाद ग्लोबल टेंजर जारी कर दिए जाएंगे. मिली जानकारी के अनुसार, इस प्रोजेक्ट में 631 करोड़ रुपए खर्च होंगे और यह 2026 तक बनकर तैयार होगा.

कॉरिडोर में 12 स्टेशन
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और प्रस्तावित फिल्म सिटी के बीच पॉड टैक्सी की शुरुआत के साथ ही नोएडा देश का पहला शहर बन जाएगा, जहां पॉड टैक्सी की सुविधा मिलेगी. इसका  कॉरिडोर 14.6 किलोमीटर लंबा होगा, जिसमें कुल 12 स्टेशन बनाए जाएंगे. मिली जानकारी के अनुसार, एक पॉड टैक्सी में 12 यात्री सवार हो सकेंगे.

ये भी पढ़ें- Disney+ Hotstar ने यूजर्स को दी बड़ी खुशखबरी, फ्री में देख सकेंगे एशिया कप और वर्ल्ड कप 2023

लंदन और अबुधाबी मॉडल का अध्ययन
प्राधिकरण द्वारा पॉड टैक्सी की शुरुआत के पहले लंदन और अबुधाबी मॉडल का अध्ययन कराया है. साथ ही यह परियोजना पीपीपी मॉडल पर होगी, जिसके लिए अगले हफ्ते ग्लोबल टेंडर जारी किए जाएंगे.

पॉड टैक्सी (Pod Taxi) क्या है?
पॉड टैक्सी कार की तरह दिखने वाली टैक्सी होती हैं, जो बिना ड्राइवर के चलती हैं.ये छोटी आटोमेटिक कारें बहुत तेज स्पीड से एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने का काम करती हैं. पॉड टैक्सी स्टील ट्रैक पर चलती है. 

ये भी पढ़ें- Father's Day 2023 Wishes: फादर्स डे पर पापा को स्पेशल फील कराने के लिए भेजें ये चुनिंदा बधाई संदेश

यीडा के सेक्टरों में भी ट्रैक बनाने का प्रस्ताव
यमुना अथॉरिटी के CEO के अनुसार, पॉड टैक्सी (Pod Taxi) की उपयोगिता बढ़ाने के लिए इसके ट्रैक को बढ़ाने का सुझाव भी डीपीआर में दिया गया है. यीडा सेक्टर 21,28,29,32 और 33 होते हुए नोएडा एयरपोर्ट से फिल्म सिटी के बीच यह देश की पहली पॉड टैक्सी चलेगी. 

Trending news