Voter ID: 9 अक्टूबर तक बनवाएं वोटर आईडी, गिफ्ट में मिलेंगे लैपटॉप और स्मार्टफोन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1898486

Voter ID: 9 अक्टूबर तक बनवाएं वोटर आईडी, गिफ्ट में मिलेंगे लैपटॉप और स्मार्टफोन

Haryana Voter IDहरियाणा में 1 अक्टूबर से 9 अक्टूबर तक नई वोटर आईडी बनवाने के लिए फॉर्म भरने वाले वोटर्स को आकर्षण इनाम दिए जाएंगे, इनाम में लैपटॉप, स्मार्टफोन और पेनड्राइव शामिल है. 

Voter ID: 9 अक्टूबर तक बनवाएं वोटर आईडी, गिफ्ट में मिलेंगे लैपटॉप और स्मार्टफोन

Haryana Election 2024: हरियाणा में साल 2024 में होने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनाव से पहले एक ओर जहां सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी तैयारियों में जुट गई हैं, वहीं दूसरी तरफ चुनाव विभाग ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. आज हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं चुनाव विभाग के प्रधान सचिव अनुराग अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके वोटर आईडी से संबंधित जानकारी साझा की.उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग का प्रयास है कि जो पारदर्शिता संभव है वो जरूर बरती जाए. हमारा काम बिना किसी गलती और पूरी तरह पारदर्शी वोटर लिस्ट बनाना है.  

अनुराग अग्रवाल ने बताया कि 5 जनवरी 2024 को अंतिम मतदाता सूची जारी की जाएगी. वहीं 27 अक्टूबर के बाद में इलेक्ट्रोल रोल उपलब्ध रहेंगे. चुनाव आयोग के पोर्टल पर भी मतदाता अपना नाम सूची में देख सकते है और कोई करेक्शन है तो उसे ठीक करवा सकते है. जिसका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है वो फॉर्म 6 भरकर उसके साथ 3 प्रूफ लगाकर फॉर्म भर सकते हैं. इसमें फोटो, एड्रेस प्रूफ और एज प्रूफ शामिल है. अभी अप्लाई करने वाले सभी वोटर्स को नवंबर तक वोटर आईडी कार्ड मिल जाएंगे. 

ये भी पढ़ें- Earthquake in Delhi: दिल्ली एनसीआर में तेज भूकंप के झटके

हरियाणा में 18 से 19 साल के नए वोटर्स के वोटर आईडी बनवाने का प्रतिशत 4.29 होना चाहिए था, जो महज 1.72 प्रतिशत है. इसी वजह से लोगों को बीच जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है. 2 जनवरी 2004 से 1 जनवरी 2006 के दौरान जिनका जन्म हुआ है वो अपना वोटर आईडी बनवा सकते हैं. 

इनाम पाने का भी मौका
 1 अक्टूबर से 9 अक्टूबर तक फॉर्म भरने वाले नए वोटर्स को आकर्षण इनाम भी दिए जाएंगे. लकी ड्रा से विजेताओं का नाम निकाला जाएगा, इनाम के तौर पर 3 लैपटॉप , 2 स्मार्टफोन और 100 पेनड्राइव दिए जाएंगे. 

ऐसे करें नए वोटर आईडी कार्ड के अप्लाई
-इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट https://electoralsearch.in/ पर जाएं. 
-नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल पर क्लिक करें
-'अप्लाई ऑनलाइन फॉर रजिस्ट्रेशन ऑफ न्यू वोटर' ऑप्शन पर क्लिक करें. 
-जानकारी दर्ज करने के बाद जरूरी डॉक्यूमेंट्स (फोटो, एड्रेस प्रूफ और एज प्रूफ) अपलोड करें
-'सबमिट' के ऑप्शन पर क्लिक करें
-सबमिट करने के बाद आपको एक महीने के अंदर वोटर आईडी कार्ड मिल जाएगा. 

Input- Vijay Rana

 

Trending news