Kisan Andolan: किसान आंदोलन में हुए नुकसान की भरपाई करेगी हरियाणा पुलिस, संपत्ति और खाते होंगे जब्त
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2123926

Kisan Andolan: किसान आंदोलन में हुए नुकसान की भरपाई करेगी हरियाणा पुलिस, संपत्ति और खाते होंगे जब्त

Kisan Andolan 2024: किसान आंदोलन के चलते होने वाले नुकासन को लेकर हरियाणा पुलिस ने अपनी कमर कस ली है. पुलिस ने किसानों को चेतावनी दी है कि किसी भी आंदोलन में भाग लेने पर पुलिस को सूचित करना होगा और अनुमति लेनी होगी, अन्यथा उनकी संपत्ति कुर्क की जा सकती है और उनके बैंक खाते जब्त किए जा सकते हैं.

Kisan Andolan: किसान आंदोलन में हुए नुकसान की भरपाई करेगी हरियाणा पुलिस, संपत्ति और खाते होंगे जब्त

Kisan Andolan 2024: हरियाणा पुलिस ने आज बीकेयू (शहीद भगत सिंह) नेता अमरजीत मोहदी और कुछ अन्य नेताओं के घर के बाहर एक नोटिस लगाया है, जिसमें कहा गया है कि अगर वे चाहें तो पुलिस की अनुमति के बिना इस आंदोलन में भाग न लें. किसी भी आंदोलन में भाग लेने पर पुलिस को सूचित करना होगा और अनुमति लेनी होगी, अन्यथा उनकी संपत्ति कुर्क की जा सकती है और उनके बैंक खाते जब्त किए जा सकते हैं.

किसान आंदोलन में शामिल किसान नेताओं पर पुलिस ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है. गुरुवार देर शाम हरियाणा पुलिस के अधिकारी सूत्र ने बताया कि 13 फरवरी, 2024 से किसान संगठनों द्वारा दिल्ली कूच को लेकर शंभू बॉर्डर पर लगाए गए. बैरिकेड्स को तोड़ने की लगातार कोशिश की जा रही है.

ये भी पढ़ेंः Delhi Traffic Advisory: दिल्ली से हरियाणा यात्रा करने वाले लोग पढ़ लें ये ट्रैफिक एडवाजरी

जानकारी के मुताबिक पुलिस प्रशासन आकलन कर रहा है कि सरकारी और निजी संपत्ति को कितना नुकसान हुआ है. इस पर प्रशासन कार्रवाई करेगा. शंभू बॉर्डर पर आंदोलन के दौरान करीब 30 पुलिस कर्मी घायल हो गए और 1 पुलिस कर्मी को ब्रेन हेमरेज हुआ और 3 पुलिस कर्मियों की मौत हो गई है. कई किसान नेता राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति को खराब करने की कोशिश कर आंदोलन को भड़काने में सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं.

इतना ही नहीं फेसबुक, वाट्सऐप, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम जैसे सोशल मीडिया के माध्यम से लगातार भड़काऊ और उत्तेजक भाषण देकर दुष्प्रचार किया जा रहा है. अधिकारियों और सरकार के खिलाफ बड़े पैमाने पर भड़काऊ शब्दों का इस्तेमाल किया जा रहा है. आपराधिक गतिविधियों को रोकने और कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए प्रशासन राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम 1980 (एनएसए अधिनियम) की धारा 2 (3) के तहत किसान संगठनों के पदाधिकारियों को गिरफ्तार करने की कार्रवाई अमल में ला रहे हैं ताकि कानून व्यवस्था बनाए रखी जा सके.

ये भी पढ़ेंः Farmers Protest: 23 फरवरी को किसान नहीं करेंगे दिल्ली कूच, SKM ने किया ऐलान

आज किसान नहीं करेंगे दिल्ली कूच

नोएडा और ग्रेटर नोएडा के किसानों ने अपनी मांगों को लेकर पिछले 3 महीने से नोएडा प्राधिकरण और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पर धरना दिया हुआ था. उनका कहना था कि जब तक उनकी सारी मांगों को नहीं मान लिया जाता तब तक वह आंदोलन करेंगे और 23 तारीख यानी की कल वह दिल्ली कूच करेंगे. मगर अब हाई पावर कमेटी का गठन प्रदेश सरकार द्वारा कर दिया गया है तो अब नोएडा और ग्रेटर नोएडा के किसान दिल्ली कूच नहीं करेंगे.

दिल्ली पुलिस ने यातायात परामर्श की जारी

दिल्ली पुलिस ने बीते गुरुवार को किसानों के विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर एक यातायात परामर्श जारी किया है,  जिसमें कहा गया कि नाकाबंदी और जांच के कारण शहर की सीमाओं पर वाहनों की आवाजाही प्रभावित होगी तथा यात्री इसे ध्यान में रखें. परामर्श में कहा गया है कि झील खुर्द बॉर्डर, मंडी बॉर्डर, आया नगर बॉर्डर, डीएनडी फ्लाईवे, कालिंदी कुंज, बदरपुर, पल्ला, सूरजकुंड और कर्णी सिंह शूटिंग रेंज क्षेत्र में नाकाबंदी और जांच के कारण यातायात प्रभावित होगा.

उन्होंने कहा कि हरियाणा आने और जाने के लिए यातायात का मार्ग बदलकर जीरो पल्ला, सिंघू स्कूल टोल, पियाओ मनियारी, सबोली, साफियाबाद और लामपुर किया जा रहा है. हालांकि, इन सीमाओं पर पूरे दिन बड़ी मात्रा में यातायात रहता है. परामर्श में कहा गया है कि उचित जांच के बाद वाहनों को अनुमति दी जा रही है.  इसमें कहा गया कि सिंघू बॉर्डर से आगे एनएच-44 को आम यातायात के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया गया है.

परामर्श के अनुसार एनएच-44, सोनीपत, पानीपत की ओर जाने वाली अन्य संबद्ध सड़कें भी प्रभावित हैं, लेकिन आम जनता के लिए खुली हैं. परामर्श में कहा गया कि एनएच 8 पर गुरुग्राम की ओर से आने वाले यातायात के लिए इफको चौक और शंकर चौक से एमजी रोड जाने की सलाह दी जाती है.

Trending news