IND vs NZ: नॉकआउट मुकाबलों में न्यूजीलैंड के खिलाफ कभी नहीं जीता भारत, आंकड़े कर देंगे आपको हैरान
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1957331

IND vs NZ: नॉकआउट मुकाबलों में न्यूजीलैंड के खिलाफ कभी नहीं जीता भारत, आंकड़े कर देंगे आपको हैरान

वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल का मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. यह मुकाबला काफी रोमांचक होने वाला है. क्योंकि एक तरफ भारतीय टीम है जो कि इस वर्ल्ड कप में अभी तक एक भी मैच नहीं हारी है. तो वहीं दूसरी तरफ है न्यूजीलैंड की टीम है जो कि नॉकआउट मुकाबलों में हमेशा भारतीय टीम पर भारी पड़ी है.

 

IND vs NZ: नॉकआउट मुकाबलों में न्यूजीलैंड के खिलाफ कभी नहीं जीता भारत, आंकड़े कर देंगे आपको हैरान

र्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल का मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. यह मुकाबला काफी रोमांचक होने वाला है. क्योंकि एक तरफ भारतीय टीम है जो कि इस वर्ल्ड कप में अभी तक एक भी मैच नहीं हारी है. तो वहीं दूसरी तरफ है न्यूजीलैंड की टीम है जो कि नॉकआउट मुकाबलों में हमेशा भारतीय टीम पर भारी पड़ी है. नॉकआउट मुकाबलों में कई बार दोनों टीमों का आमना-सामना हुआ है. लेकिन जीत हमेशा न्यूजीलैंड की झोली में ही गई है. इस समय भारतीय टीम काफी शानदार लय में चल रही है. भारतीय टीम के गेंदबाजों से लेकर सभी बल्लेबाज शानदार लय में हैं.

पहली बार दोनों टीमों का आमना-सामना साल 2000 में आईसीसी की चैंपियंस ट्रॉफी में हुआ था. इस मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 264 रन बनाए थे. लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम ने 6 विकेट खोकर इस मुकाबले को अपने नाम कर लिया.

इसके बाद न्यूजीलैंड और भारत की भिड़ंत साल 2019 के सेमीफाइनल में हुई थी. इस मैच को शायद ही कोई भूला होगा इसी मैच में स्टार खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी के रन आउट होते ही मैच का रुख बदल गया था. भारतीय टीम हार कर वर्ल्ड कप से बाहर हो गई थी. उस समय भारतीय टीम की कप्तानी विराट कोहली के हाथों में थी.

ये भी पढ़ें: World Cup 2023: सेमीफाइनल से पहले इस टीम के पूर्व क्रिकेटर ने टीम को दी अहम नसीहत, 'अगर वर्ल्ड कप जीतना है तो...'

दोनों टीमों में तीसरी बार आमना-सामना  साल 2021 में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हुआ था. इस मुकाबले में भारत को 8 विकेट से करारी हार झेलनी पड़ी थी. भारत और न्यूजीलैंड का तीन बार आमना-सामना हुआ और भारतीय टीम के सभी मैचों में करारी शिकस्त खानी पड़ी थी, लेकिन इस समय भारतीय टीम काफी कमाल की फॉर्म में है. वर्ल्डस के लीग स्टेज में भी भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड का मात दी थी. ऐसे में भारतीय टीम के भी हौसले काफी बुलंद है.

Trending news