Health Tips: किडनी से जुड़ी बीमारियों करती हैं परेशान, तो इन चीजों से रहें दूर
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1753873

Health Tips: किडनी से जुड़ी बीमारियों करती हैं परेशान, तो इन चीजों से रहें दूर

Health Tips: किडनी को सेहतमंद रखने के लिए हेल्दी डाइट चुनें और जितना हो सके अपना वजन कंट्रोल करने की कोशिश करें. किडनी को सेहतमंद के लिए जितना हो सके जंक फूड़ से परहेज करें और कम नमक वाले भोजन का सेवन करें.

Health Tips: किडनी से जुड़ी बीमारियों करती हैं परेशान, तो इन चीजों से रहें दूर

Health Tips: किडनी हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है और इसका काम हमारे शरीर के अंदर की गंदगी को फिल्टर करना है.जिसके शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं. जिससे हमारे शरीर में बीमारी का खतरा कम हो जाता है.आज के समय में देखा जाए तो किड़नी की परेशानी के चलते काफी लोगों को अपनी जान गवानी पड़ रही है. क्योंकि इसके शुरूआती लक्षणों का ठीक से पता नहीं चलता और यह बाद में यह इतनी बढ़ जाती है कि इस पर काबू पाना आसान नहीं होता. हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे की वह कौन से लक्षण है. जो आपके किड़नी के खराब होने का संकेत देते हैं.

किडनी प्रॉब्लम से जुड़े रोग
किडनी डिजीज में बार-बार जी मिचलाना और उल्टी आना यह भी आपकी किडनी के खराब होने की तरफ इशारा देता है. काफी कमजोरी आना और किसी भी काम को लेकर ज्यादातर थकान होना भी किडनी डिजीज़ के लक्षण का ही एक पार्ट है. लम्बे समय तक भूख न लगना या फिर काफी कम भूख लगना भी किड़नी की परेशानी का संकेत देते है. रात के समय में बार बार पेशाब जाना और पेशाब में खून या फिर पेशाब की रंग बदल जाना भी किड़नी के खराब होने के लक्षण हैं. अगर आपके टखनों और पैरों में सूजन है तो इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए क्योंकि यह भी किड़नी के खराब होने का संकेत देता है.

ये भी पढ़ें: Health Tips: अगर जल्दी भूलने की है बीमारी तो इन फूड्स का करें सेवन, घोडे़ सा दौड़ेगा दिमाग

किडनी को सेहतमंद रखने के उपाय 
किडनी को सेहतमंद रखने के लिए हेल्दी डाइट चुनें और जितना हो सके अपना वजन कंट्रोल करने की कोशिश करें. किडनी को सेहतमंद के लिए जितना हो सके जंक फूड़ से परहेज करें और कम नमक वाले भोजन का सेवन करें, जितना हो सके फल और हरी सब्जियां खाएं क्योंकि फल और हरी सब्जियां खाने से किडनी सेहतमंद रहती है. किडनी को सेहतमंद रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिए और एक दिन में कम से कम भी 3 लीटर पानी पीना चाहिए. किडनी को सेहतमंद रखने के लिए रोजना एक्सरसाइज करनी चाहिए. क्योंकि एक्सरसाइज करने से उच्च रक्तचाप कंट्रोल में रहता है और इसके साथ ही मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट मिलता है जो कि किडनी के लिए का फायदेमंद होता है.

 

Trending news