Health Tips: महिलाओं में Calcium की कमी को दूर करेंगे ये घरेलू फूड्स, मिलेगा गजब का फायदा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1739517

Health Tips: महिलाओं में Calcium की कमी को दूर करेंगे ये घरेलू फूड्स, मिलेगा गजब का फायदा

Health Tips For Women: 30 साल की उम्र के बाद महिलाओं की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. ऐसे में उन्हें ऐसे फूड्स को अपने डायट में शामिल करनी चाहिए जो कैल्सियम से भरपूर होते हैं.

Health Tips: महिलाओं में Calcium की कमी को दूर करेंगे ये घरेलू फूड्स, मिलेगा गजब का फायदा

Health Tips For Women: महिलाओं में उम्र बढ़ने के साथ-साथ कई तरह की शारीरिक समस्याएं होने लगती हैं. 30 साल की उम्र के बाद महिलाओं की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. ऐसे में सेहत का ख्याल रखना जरुरी हो जाता है. हड्डियों में कमजोरी की वजह है, कैल्शियम की कमी होना. कैल्शियम की पूर्ति के लिए आइये जानते हैं, कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आप अपनी हड्डियों को 30 की उम्र के बाद भी मजबूत और स्वस्थ रख सकती हैं.

पालक 
पालक में विटामिन-सी, आयरन, विटामिन-ए और कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके साथ ही यह कैल्शियम से भरपूर होता है. शरीर में कैल्शियम की पूर्ति के लिए आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसे कई तरह से डाइट में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे सलाद के तौर पर या फिर पालक की सूप, सब्जी या किसी अन्य डिशों में शामिल कर सेवन किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Upset stomach: क्या सुबह अच्छे से नहीं होता पेट साफ? आज से अपना लें ये आसाना और खास उपाय

केल
कैल्शियम की कमी को दूर करने में केल काफी फायदेमंद है. इसमें कैल्शियम काफी मात्रा में होता है. इसके अलावा विटामिन-के, विटामिन-ए और विटामिन-सी भी भरपूर होता है. आप इसका सेवन स्मूदी या सलाद के तौर पर कर सकते हैं.

सरसों का साग 
आप सरसों का साग भी सेवन कर सकते है. इसमें भी कैल्शियम, आयरन, विटामिन-ए, विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व भरपूर होते हैं. इसे सूप या अन्य सब्जियों में शामिल कर खा सकते हैं.

मेथी के पत्ते 
मेथी के पत्ते में भी कैल्शियम, आयरन और फाइबर प्रचूर मात्रा में पाया जाता हैं. आप इन पत्तों को करी, पराठे या दाल में शामिल करके खा सकते हैं.

चौलाई
चौलाई भी साग का एक प्रकार है. इसके पत्ते कैल्शियम से भरपूर होते हैं. इसके साथ ही इसमें आयरन, विटामिन-ए और विटामिन-सी पाए जाते हैं. इसका सेवन आप सूप, दाल या सब्जियों के रूप में कर सकते हैं.

बादाम
बादाम भी कैल्शियम के लिए एक अच्छा स्त्रोत है. इसमें हेल्दी फैट्स, प्रोटीन, विटामिन-ई और भी अन्य तत्व पाए जाते हैं. इसे आप नाश्ते के रुप में खा सकते हैं.

Trending news