टर्म इश्योरेंस और लाइफ इंश्‍योरेंस में कौन सा है अधिक फायदेमंद
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2101878

टर्म इश्योरेंस और लाइफ इंश्‍योरेंस में कौन सा है अधिक फायदेमंद

What Is Insurance: आपने अक्सर टर्म इंश्‍योरेंस या लाइफ इंश्‍योरेंस का नाम सुना होगा. आज भी लोग इसको लेकर अधिक सजग नहीं होते हैं. वहीं यह ररिवार की आर्थिक सुरक्षा के लिए बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं आखिर क्या होता है टर्म इंश्‍योरेंस और लाइफ इंश्‍योरेंस वहीं क्या होता है और इसके फायदे क्या है. 

 

टर्म इश्योरेंस और लाइफ इंश्‍योरेंस में कौन सा है अधिक फायदेमंद

Insurance: आज के समय में इंश्योरेंस प्लान लोगों की जरूरत बन गई है. टर्म इंश्योरेंस जरूरी है यह कोविड काल में लोगों को ज्यादा अच्छे से समझ में आया, लेकिन फिर भी कई लोग ऐसे हैं जो टर्म इंश्योरेंस को फालतु समझते हैं इसमें पैसा नहीं फसाना चाहते हैं. वहीं ऐसा भी देखा गया है कि कोरोना काल के बाद हेल्थ इंश्योरेंस को लेकर लोग कहीं न कहीं थोड़ा सजग भी हो गए हैं.  आइए जानते हैं आपके लिए लाइफ और टर्म इंश्योंरेंस में कौन सा है बेहतर. 

क्या है टर्म और लाइफ इश्योरेंस 
Life Insurance: पॉलिसी एक तरह से पूरे जीवन को कवरेज देने का काम करता है. लाइफ इंश्योरेंस में अगर इंसान को किसी भी तरह के दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो इंश्योरेंस कंपनी की तरफ से उसके नॉमिनी को आर्थिक मदद के तौर पर मैच्योरिटी बेमेफिट्स दिया जाता है, सरेंडर बेनेफिट्स, लॉयल्टी एडिशन वगैरह दिया जाता है. 

Term Insurance: वहीं टर्म इंश्योरेंस एक ऐसी पॉलिसी है, जिसमें एक निश्चित अवधि के लिए निश्चित भुगतान दर पर कवरेज दिया जाता है.  इसमें अगर बीमा वाले व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो कवर की राशि नामांकित व्यक्ति को एकमुश्त दे दी जाती है. वहीं इस अवस्था में परिवार को वित्‍तीय सुरक्षा मिल जाती है. एक बात और है टर्म इंश्योरेंस में मैच्योरिटी रिटर्न नहीं मिलता है.

ये भी पढ़ें- AAP ने पूर्व राष्ट्रपति कोविंद से मुलाकात कर वन नेशन-वन इलेक्शन का किया विरोध

इन दोनो में से कौन है अधिक फायदेमंद  
इस बात का खास ध्यान दें कि आपको लाइफ इंश्‍योरेंस खरीदना चाहिए या टर्म इंश्‍योरेंस, ये आपकी  जरूरतों पर निर्भर करता है. वहीं लाइफ इश्योंरेंस की तुलना में टर्म इश्योरेंस सस्ता होता है. टर्म इंश्योरेंस प्लान कम पैसे में आपको अधिक रिटर्न देता है. इससे आप पैसे की बचत भी कर सकते हैं. इस बात का खास ध्यान दें कि  टर्म इंश्योरेंस प्लान में अगर व्यक्ति प्रीमियम का भुगतान बीच में छोड़ देता है, तो उसे बेनेफिट्स नहीं मिल पाता है और पॉलिसी भी बंद हो जाती है. 

Trending news