Post office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्किम में पति-पत्‍नी मिलकर कर सकते हैं निवेश
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2123366

Post office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्किम में पति-पत्‍नी मिलकर कर सकते हैं निवेश

आपने अक्सर देखा होगा की लोग अपने पैसे को पोस्ट ऑफिस में भी जमा करते हैं. पोस्ट ऑफिस की मासिक आय योजना को शायद ही आप जानते होंगे. इस स्किम के जरिए आप हर महीने आमदनी कर सकते हैं. 

Post office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्किम में पति-पत्‍नी मिलकर कर सकते हैं निवेश

MIS scheme: आपने अक्सर देखा होगा की लोग अपने पैसे को पोस्ट ऑफिस में भी जमा करते हैं. पोस्ट ऑफिस की मासिक आय योजना (Post Office Monthly Income Scheme) को शायद ही आप जानते होंगे. इस स्किम के जरिए आप हर महीने आमदनी कर सकते हैं. इस स्किम में आपको सरकारी गारंटी और डिपॉजिट स्‍कीम में सिंगल और जॉइंट अकाउंट की सुविधा मिलती है. वहीं आप सिंगल अकाउंट के तहत  अधिकतम 9 लाख रुपए और जॉइंट अकाउंट में अधिकतम 15 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं. 

इन पैसों को आप कम से कम 5 साल के लिए जमा करते हैं. वहीं इस अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज से आपकी कमाई होती है और डिपॉजिट की रकम भी सुरक्षित रहती है. इसमें आप ज्वाइंट अकाउंट के जरिए 9,250 रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. वहीं ये स्किम रिटायर्ड लोगों के लिए सही मानी जाती है. इस स्किम में अगर पति-पत्नी एक साथ निवेस करें तो आप अपने मंथली इनकम का इंतजाम कर सकते हैं. 

जॉइंट अकाउंट में कितनी मिलेगा पैसा
पोस्ट ऑफिस की इस स्किम में इस समय 7.4% के हिसाब से ब्‍याज दिया जा रहा है. इसमें जो लोग जॉइंट अकाउंट के जरिए 15 लाख रुपये जमा करते हैं उनको 7.4 फीसदी के हिसाब से एक साल में लगभग 1,11,000 रुपये की कमाई करेगा. वहीं अगर ब्याज से होने वाले कमाई के बारे में बात करें तो 1,11,000 को 12 हिस्सों में बांटे तो हर महीने 9,250 इनकम होगी. 

सिंगल अकाउंट 
POMIS में दो लोग सिंगल अकाउंट खोलवाते हैं और इसमें 9 लाख रुपए डिपॉजिट करते हैं तो उन्हें एक साल में वो 66,600 रुपए ब्‍याज के तौर पर ले सकते हैं. वहीं 5 साल में ब्याज से वो 3,33,000 रुपए की कमाई भी कर सकते हैं. ऐसे में आप हर महीने लगभग 5,550 रुपए ब्याज से कमा सकते हैं. 

5 साल से पहले पैसे निकालने पर 
जो लोग इस स्किम से  5 साल से पहले अपने पैसे को निकालना चाहते है उनको यह सुविधा एक साल मिल जाती है. एक साल से पहले निवेश किए हुए रम को आप नहीं निकाल सकते हैं. रकम को पहले निकालने के लिए आपको पेनाल्टी भी देनी पड़ती है. जो लोग 1 साल से 3 साल के बीच में पैसा निकालते हैं उनको डिपॉजिट अमाउंट का 2% काटकर वापस कर दिया जाता है. वहीं जिन लोगों का 3 साल पुराना और वो 5 साल से पहल पैसे को निकालना चाहते हैं तो उन्हें जमा रकम में से 1% काटकर डिपॉजिट अमाउंट दे दिा जाएगा. और 5 सालों के पूरे होने पर आपो पूरी रकम मिलेगी. 

ये भी पढ़ें- बॉर्डर पर युवा किसान की मौत के मामले में HC में याचिका दर्ज, 29 फरवरी को सुनवाई

POMIS स्किम को देश का कोई भी नागरिक खोल सकता है. इसमें आप अपने बच्चे के नाम से भी अकाउंट खोल सकते हैं. जो बच्चे 10 साल से कम उम्र के हैं उनके नाम पर  माता-पिता या कानूनी अभिभावक अकाउंट खोल सकते हैं. वहीं बच्चे की उम्र 10 साल होने पर वो खुद अकाउंट के संचालन का अधिकार पा सकता है. इस स्किम में अकाउंट खोलने के लिए आपका पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट होना जरूरी है और  आईडी प्रूफ के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड की जरूरत भी रहती है. 

Trending news