Pension Yojana: इस सरकारी योजना में हर महीने 7 रुपये जमा करने पर मिलेंगे 5000 रुपये
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2119278

Pension Yojana: इस सरकारी योजना में हर महीने 7 रुपये जमा करने पर मिलेंगे 5000 रुपये

Atal Pension Yojana: वहीं आपको बता दें कि इस योजना में पिछले वर्ष एक नया नियम जोड़ा गया था. इस नियम के मुताबिक जो लोग टैक्स भरते हैं वो इसका हिस्सा नहीं बन सकते हैं.

Pension Yojana: इस सरकारी योजना में हर महीने 7 रुपये जमा करने पर मिलेंगे 5000 रुपये

Atal Pension Yojna: आपने अक्सर देखा होगा कि हर किसी को अपना फ्यूचर सेक्योर करने का टेंशन लगा रहता है. इसके लिए हर कोई एक सुरक्षित निवेश का ऑप्शन अपने पास रखता है. इसमें कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें अपने भविष्य के लिए अधिक पैसे की जरूरत होती है, ताकि उनको किसी पर निर्भर ना होना पड़े. वहीं जो लोग मंथली इनकम सेव करना चाहते हैं वो अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana- APY) में इन्वेस्ट कर सकते हैं. 

वहीं आपको बता दें कि इस योजना में पिछले वर्ष एक नया नियम जोड़ा गया था. इस नियम के मुताबिक जो लोग टैक्स भरते हैं वो इसका हिस्सा नहीं बन सकते हैं. इस स्किम को 2015-16 में लॉन्च किया गया था. वहीं 2022 में टैक्सपेयर वाले नियम को लागु किया गया. अटल पेंशन योजना के तहत आपको हर महिने 500 रुपये मिलते हैं. वहीं इस स्किम में आपको निवेश भी कम करना पड़ता है. 

अटल पेंशन योजना में कितना करना होगा निवेश 
इस स्किम में हर महिने 210 रुपये के निवेश करके आप 500 रुपये की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं. इस हिसाब से हप महिने आपको केवल 7 रुपये निवेश करना होगा. वहीं इस योजना को पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) चलाता है. इस स्किम में पैसे की सेफ्टी भी रहती है, क्योंकि यह एक सरकारी स्किम है. अटल पेंशन योजन के तहत आपको न्यूनतम 1000 रुपये और अधिकतम 5000 रुपये की पेंशन मिलती है. 

किस आयू के लोग कर सकते हैं निवेश 
अटल पेंशन योजना में 18 से 40 वर्ष के लोग निवेश कर सकते हैं. इस योजना के तहत एक सब्‍सक्राइबर को 60 साल की आयु होने के बाद ही उनके येगदान के आधार पर 1000 से 5000 रुपये के रुप में मासिक पेंशन की गारंटी दी जाती है. वहीं सब्सक्राइबर की मृत्यु होने पर उनकी पेंशन राशि उनके जीवनसाथी को दी जाती है. 

ये भी पढ़ें- कड़ी सुरक्षा के साथ शुरू होगा हरियाणा बजट सत्र, सुरक्षा कर्मचारियों की नो एंट्री

स्किम में कितना करना होगा निवेश 
अटल पेंशन योजना में 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक मंथली पेंशन मिलने का नियम है. जो लोग 18 वर्ष के हैं और उनको 60 साल की उम्र होने का बाद 5 हजार रुपये पेंशन के रुप में चाहिए तो वो हर  महिने 210 रुपये जमा कर सकता है. आप इसे तीन महिने में 626 और 6 महीने में 1239 रुपये करके भी दे सकते हैं. जो लोग महिने में 1000 रुपये पेंशन लेना चाहते हैं वो 18 साल की उम्र से निवेश करते हैं और उनको मासिक 42 रुपये देने होंगे. 

Trending news