Faridabad: तेज भूंकप से भी नहीं जागा नगर निगम! एक तो प्रदूषण ऊपर से बिना पानी छिड़काव चलाए जा रहे झाड़ू
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1943792

Faridabad: तेज भूंकप से भी नहीं जागा नगर निगम! एक तो प्रदूषण ऊपर से बिना पानी छिड़काव चलाए जा रहे झाड़ू

Faridabad: कल फरीदाबाद में सुबह से देर शाम तक आसमान में धूल-धुआं छाया रहा. इससे लोगों को आंखों में जलन, गले में खराश व सांस संबंधित दिक्कतों का सामना करना पड़ा. प्रदूषण नियंत्रण के लिए एनसीआर के शहरों में ग्रैप का तीसरा चरण लागू किया है.

Faridabad: तेज भूंकप से भी नहीं जागा नगर निगम! एक तो प्रदूषण ऊपर से बिना पानी छिड़काव चलाए जा रहे झाड़ू

Haryana News: सर्दी का मौसम आते ही एक बार फिर से दिल्ली-एनसीआर की हवा जहरीली हो गई है. दिल्ली की आबोहवा में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. अगर फरीदाबाद की बात करें तो यहां की हवा भी ज्यादा जहरीली हो गई है. फरीदाबाद के कई इलाकों में कल AQI 450 के पार पहुंच चुका है. 

आसमान में छाया रहा धूल
कल फरीदाबाद में सुबह से देर शाम तक आसमान में धूल-धुआं छाया रहा. इससे लोगों को आंखों में जलन, गले में खराश व सांस संबंधित दिक्कतों का सामना करना पड़ा. प्रदूषण नियंत्रण के लिए एनसीआर के शहरों में ग्रैप का तीसरा चरण लागू किया है. इसके तहत कई तरह की पाबंदियां लगाई गई हैं, लेकिन फिलहाल फरीदाबाद शहर में इनका पालन होता दिखाई नहीं दे रहा है.

ये भी पढ़ें: Delhi Pollution: दमघोंटू हवा ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें, हो सकता है GRAP-4 लागू

शहर में कूड़े के ढ़ेर
जहां एक तरफ ऊपर पेड़ों पर खाना पूर्ति के लिए पानी का छिड़काव होता दिखाई दे रहा है तो वहीं उसी पेड़ के नीचे धूल उड़ती दिखाई दे रही है. अगर शहर की सड़कों का निर्माण समय से पूरा हो चुका होता या शहर में चल रहे अधूरे पड़े निर्माण कार्यों के पास पड़ी हुई मिट्टी को समय रहते उठा लिया जाता तो शायद शहर की हालत इतनी खराब नहीं होती. निगम प्रशासन सड़कों पर बिना पानी का छिड़काव किए झाड़ू लगवा रहा है. शहर के चारों तरफ अभी भी कूड़े के ढेर नजर आ रहे हैं. जगह-जगह कूड़े में आग लगाई जा रही है. इसके बावजूद कार्रवाई न के बराबर है. टूटी सड़कों की रिपेयरिंग का काम अभी तक नगर निगम ने शुरू नहीं किया है. ऐसे में धूल उड़ती दिख रही है. दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे लिंक रोड के निर्माण के चलते धूल बाईपास रोड पर उड़ रही है. यहां भी पानी का छिड़काव नहीं हो रहा है. वहीं शहर के डॉक्टर ने भी विशेष कर बुजुर्गों को सुबह जल्दी और देर शाम नहीं घूमने की सलाह दी है. 

INPUT- AMIT CHAUDHARY

Trending news