Dhanteras 2023: धनतेरस के दिन खरीदे समानों में सालभर में होती है 13 गुणा बढ़ोतरी, खचाखच बढ़े बाजार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1953387

Dhanteras 2023: धनतेरस के दिन खरीदे समानों में सालभर में होती है 13 गुणा बढ़ोतरी, खचाखच बढ़े बाजार

Dhanteras 2023: आज सर्राफा बाजार में माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की चांदी की मूर्तिया और देश के कई प्रसिद्ध मंदिर जैसे काशी विश्वनाथ मंदिर, अयोध्या का राम मंदिर के छोटे स्वरूप में लोगों की दिलचस्पी काफी देखी जा रही है.

Dhanteras 2023: धनतेरस के दिन खरीदे समानों में सालभर में होती है 13 गुणा बढ़ोतरी, खचाखच बढ़े बाजार

Dhanteras 2023: आज देशभर में धनतेरस का पर्व मनाया जा रहा है. धनतेरस के दिन भगवान गणेश, मां लक्ष्मी और भगवान धनवंतरी की पूजा की जाती है. इस दिन इस पूजा में आस्था रखने वाले लोग खरीददारी करते हैं, जिससे इस दिन सोना, चांदी, बर्तन की खूब बिक्री होती है. ऐसे में आज सर्राफा बजार की बिक्री जोरो पर होती है. 

सर्राफा दुकानों पर ग्राहकों की भीड़
आज सर्राफा बाजार में माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की चांदी की मूर्तिया और देश के कई प्रसिद्ध मंदिर जैसे काशी विश्वनाथ मंदिर, अयोध्या का राम मंदिर के छोटे स्वरूप में लोगों की दिलचस्पी काफी देखी जा रही है. धनतेरस को लेकर बाजारों में लोगों की काफी भीड़ देखने को मिल रही है. इसके साथ ही आज सर्राफा के दुकानों पर भी लोगों की भीड़ देखने को मिल रही है. 

धनतेरस के दिन प्रकट हुए थे धनवंतरी
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार समुद्र मंथन के दौरान धनतेरस के दिन भगवान धनवंतरी अपने साथ अमृत का कलश और आयुर्वेद लेकर प्रकट हुए थे. भगवान धनवंतरी को औषधि का जनक भी कहा जाता है. धनतेरस के दिन खरीदारी करने की भी परंपरा है. लोग सोने-चांदी के आभूषण के साथ ही बर्तन वगैरह भी खरीदते हैं. इसके साथ ही किसी भी तरह का नया सामान लेना धनतेरस के दिन शुभ होता है. धनतेरस के दिन लोग मां लक्ष्मी के साथ ही कुबेर भगवान की भी पूजा करते हैं.  

ये भी पढ़ें: Haryana News: दावों से इतर है हिसार का हाल, सड़क पर जमे सिवरेज वाटर से निवासी बदहाल

सालभर में होती है 13 गुणा बढ़ोतरी
धनतेरस की तिथि से पांच दिनों तक चलने वाले दीपावली महापर्व का आरंभ हो जाता है. धनतेरस के दिन चीजों की खरीदारी को बहुत ही शुभ माना गया है. मान्यता है कि धनतेरस के दिन खरीदी गई चीजों में सालभर में 13 गुणे की बढ़ोतरी होती है. धनतेरस का त्योहार कार्तिक माहीने की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है. 

INPUT- Vipin Sharma

Trending news