Maha Shivratri 2024: चांदनी चौक के प्राचीन गौरीशंकर मंदिर में विशेष पूजा, जानें महाशिवरात्रि की कथा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2145808

Maha Shivratri 2024: चांदनी चौक के प्राचीन गौरीशंकर मंदिर में विशेष पूजा, जानें महाशिवरात्रि की कथा

Shivratri 2024: महाशिवरात्रि के पावन पर्व को लेकर चांदनी चौक स्थित प्राचीन गौरीशंकर मंदिर में भव्य सजावट की गई है. महाशिवरात्रि पर गौरी शंकर मंदिर में विशेष आयोजन किया जाता है, जिसमें चार पहर की पूजा सबसे ज्यादा प्रमुख है.

दिल्ली गौरी शंकर मंदिर महाशिवरात्रि पूजा

Maha Shivratri 2024: कल देश में महाशिवरात्रि का पावन पर्व धूमधाम के साथ मनाया जाएगा. इस अवसर पर शिवालयों को विशेष रूप से सजाया जा रहा है. महाशिवरात्रि के पावन पर्व को लेकर चांदनी चौक स्थित प्राचीन गौरीशंकर मंदिर में भव्य सजावट की गई है. महाशिवरात्रि पर गौरी शंकर मंदिर में विशेष आयोजन किया जाता है, जिसमें चार पहर की पूजा सबसे ज्यादा प्रमुख है.

महाशिवरात्रि की कथा (Maha Shivratri Katha)
- गौरीशंकर मंदिर के प्रबंधक ने महाशिवरात्रि की महत्वता के बारे में बताया कि भगवान शिव ने इस दिन माता पार्वती के साथ विवाह किया था और अपनी अर्धांगिनी के रूप में स्वीकार किया था. 
- महाशिवरात्रि के दिन ही समुद्र मंथन के दौरान जब समुद्र से हलाहल विष निकला तो भगवान शंकर ने इसे विष को पिया था, जिसके बाद से ही उनका कंठ नीला हो गया था. इसलिए भी भगवान शिव को नीलकंठ कहा जाता है. 
-ऐसी मान्यता है कि एक बार ब्रह्मा और विष्णु विवाद हुआ कि दोनों में से बड़ा कौन है. स्थिति इतनी गंभीर हो गई कि दोनों युद्ध घोषित कर दिया. इसको लेकर चारों ओर हाहाकार मच गया. इसको लेकर देवताओं, ऋषि मुनियों ने भगवान शिव से विवाद खत्म करने के लिए अनुरोध किया. जिसके बाद शिवजी ज्योतिर्लिंग के रूप में प्रकट हुए.  इस लिंग को देख ब्रह्मा और विष्णु देखकर नहीं समझ पाए कि आखिर यह क्या है. इसके बाद भगवान विष्णु शूकर का रूप धारण किया और ब्रह्मा ने हंस का रूप धारण कर इस लिंग के बारे में जानने की कोशिश की. जब दोनों असफल रहे तब शिवलिंग को प्रणाम किया. इस दौरान इसमें से ओम् की ध्वनी सुनाई दी. 

ये भी पढ़ें: हरियाणा में है महाभारत कालीन शिव मंदिर, 5500 वर्ष पहले पांडवों ने किया था यहां आराम

प्राचीन गौरी शंकर मंदिर में महाशिवरात्रि पर विशेष पूजा
दिल्ली के प्राचीन गौरी शंकर मंदिर में महाशिवरात्रि पर विशेष पूजा अर्चना की जाती है. महाशिवरात्रि के लेकर सुरक्षा का भी विशेष ध्यान रखा जाता है. सीसीटीवी के अलावा वालंटियर और दिल्ली पुलिस का सुरक्षा प्रबंध रहता है. 

मंदिर को बहुत ही सुंदर और आकर्षक रूप से सजाया गया
आज से ही प्राचीन गौरी शंकर मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ होने लगी है. भक्त विशेष तौर पर यहां पर आकर पूजा अर्चना करते हैं और यहां की विशेष पूजा का लाभ उठाते हैं. मंदिर को बहुत ही सुंदर और आकर्षक रूप से सजाया गया है. इसके साथ किसी भी भक्त को परेशानी ना हो इसके लिए विशेष ध्यान भी रख दे जा रहा है. 

Input: Sanjay Kumar Verma

Trending news