Dhanteras Festival: देशभर में दिखीं धनतेरस की धूम, बाजारों में बड़ी इन इन चीजों की डिमांड
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1953529

Dhanteras Festival: देशभर में दिखीं धनतेरस की धूम, बाजारों में बड़ी इन इन चीजों की डिमांड

Dhanteras Festival: आज देशभर में धनतेरस त्योहार मनाया जा रहा है. धनतेरस वाले दिन खरीदारी को काफी शुभ माना जाता है. इस दिन लोग अपने-अपने हिसाब से सोने-चांदी बर्तन के साथ में परिधान भी खरीदते हैं. 

Dhanteras Festival: देशभर में दिखीं धनतेरस की धूम, बाजारों में बड़ी इन इन चीजों की डिमांड

Dhanteras Festival: देश की राजधानी दिल्ली के बाजारों में दीपावली की रौनक देखने को मिल रही है. आज देशभर में धनतेरस त्योहार मनाया जा रहा है. धनतेरस वाले दिन खरीदारी को काफी शुभ माना जाता है. इस दिन लोग अपने-अपने हिसाब से सोने-चांदी बर्तन के साथ में परिधान भी खरीदते हैं. इस बार परंपरागत रूप से कुर्ते पजामों की काफी डिमांड है. दीपावली पर अब अधिकतर लोग नए कपड़ों में कुर्ते पजामे खरीदते नजर आए भारतीय मान्यताओं के मुताबिक भारतीय परंपरा में कुर्ते पजामे का चालान रहा है.

लेकिन, पहले लोग कुर्ते पजामे कम खरीदते थे. एक बार फिर से अब दीपावली के पावन त्यौहार पर फिर से कुर्ते पजामे का चलन बढ़ गया है. लोगों के मुताबिक त्योहारों पर हम पहले वेस्टर्न कपड़े पहनते थे, लेकिन अब धीरे-धीरे अपने परंपरागत परिधान पहन कर पूजा करते है, जिससे हम भारतीय होने का गर्व महसूस होता है. करोल बाग में दिल्ली एनसीआर से ही नहीं अन्य राज्यो से यहां खरीदारी करने आते है.

ये भी पढ़ेंः Delhi News: मिट्टी के दीये बनाने में जुटे कारीगर, कारीगरों को अच्छी बिक्री होने की उम्मीद

धनतेरस पर लोग करते हैं सोने-चांदी की खरीदारी

धनतेरस का त्योहार पूरे देश में मनाया जा रहा है. इस दिन लोग सोने-चांदी या अन्य धातुओं की खरीदारी करते हैं जो शुभ माना जाता है. इसके अलावा भगवान धन्वंतरि की पूजा भी की जाती है. हमें चंडीगढ़ सेक्टर 22 की मार्केट में लोगों से बात की. धनतेरस के मौके पर दुकानदारों ने मार्केट को पूरी तरह से सजाया हुआ था. इसके अलावा यहां खरीदारी करने वाले ग्राहकों के लिए लकी ड्रा के जरिए 6 कारें भी इनाम में दी जाएगी,  जिससे इस बात का अंदाजा हो जाता है कि यहां पर इस दिन कई करोड़ रुपये का कारोबार होता है.

हमने यहां आए ग्राहकों से भी बात की जिसमें उन्होंने बताया कि इस दिन धातु का खरीदना शुभ माना जाता है और इसलिए वह यहां पर खरीदारी करने के लिए आए हैं. वह यहां पर सोने और चांदी के गने खरीद रहे हैं और चांदी के सिक्के भी खरीद रहे हैं. आज के दिन बर्तन भी खरीदने की परंपरा हैं. इसके बाद शाम के वक्त में घर पर भगवान धन्वंतरि की पूजा करेंगे और इस तरह से धनतेरस का त्यौहार मनाएंगे.

(इनपुटः विजय राणा, अजय कुमार)

Trending news