Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर होने वाले हादसों पर लगेगी रोक, DMRC ने उठाया ये बड़ा कदम
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1769343

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर होने वाले हादसों पर लगेगी रोक, DMRC ने उठाया ये बड़ा कदम

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में बढ़ते हादसों पर रोक लगाने के लिए DMRC ने बड़ा कदम उठाया है, जिसमें दिल्ली मेट्रो के फेज चार में सभी स्टेशनों में प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर लगाए जाएंगे. जो मेट्रो रेल के आने पर अपने आप ही खुलेंगे. 

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर होने वाले हादसों पर लगेगी रोक, DMRC ने उठाया ये बड़ा कदम

Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में सफर करने वाले सभी यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए DMRC कोई न कोई बदलाव करता रहता है. हाल ही में एक ओर नई जानकारी सामने आई है. दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण की परियोजना में आने वाले सभी स्टेशनों में प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर (PSD) लगाए जाएंगे.

दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण की परियोजना में आने वाले सभी स्टेशनों में प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर (PSD) लगाए जाएंगे. इस लिस्ट में एयरोसिटी-तुगलकाबाद, मुकुंदपुर-मौजपुर और आरके आश्रम-जनकपुरी पश्चिम के 18 भूमिगत स्टेशनों पर एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन की तर्ज पर 2.15 मीटर ऊंचाई के PSD लगेंगे.

ये भी पढ़ेंः Delhi Weather: दो हफ्ते देशभर में बारिश ही बारिश, दिल्ली और नोएडा IMD ने जारी किया अलर्ट

इन सुविधाओं से होंगी लैस

जानकारी के मुताबिक, 28 एलिवेटेड स्टेशनों पर पिंक, मजेंटा और येलो लाइन के स्टेशनों की तरह आधी ऊंचाई के स्क्रीन डोर लगाए जाएंगे. बता दें कि इन 46 स्टेशनों पर यात्रियों के लिए सभी सुविधाओं के पुख्त इंतजाम किए जाएंगे, जिसमें मेट्रो स्टेशन के सामने न तो कोई छलांग लगा पाएगा और न ही मेट्रो के गेट के सामने अवरुद्ध उत्पन्न कर सकेगा. इसी के साथ इन सभी मेट्रो स्टेशनों CCTV और अधिक क्षमता वाली लिफ्ट से लैस होंगी. 

मेट्रो के साथ खुलेंगे स्क्रीन डोर

दिल्ली मेट्रो के अधिकतर स्टेशनों पर स्क्रीन डोर मौजूद है तो कुछ स्टेशनों पर स्क्रीन डोर नहीं लगे हैं. स्क्रीन डोर न होने की वजह से कई बार यात्री मेट्रो के सामने छलांग की कोशिश करते हैं, जिसकी वजह से मेट्रो, मेट्रो अधिकारियों और यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है और इसी को ध्यान में रखते हुए DMRC ने ये बड़ा कदम उठाया है.

ये भी पढ़ेंः Greater Kailash News: कोर्ट के आदेश के बाद पुलिस और MCD की टीम ने किया GK से 14 कुत्तों का रेस्क्यू, कई महीनों से नहीं मिला था खाना

जानें, कैसे करता है स्क्रीन डोर काम

स्टेशन पर मेट्रो के आने पर ही यात्रियों के लिए मेट्रो गेट के साथ प्लेटफॉर्म पर लगे स्क्रीन डोर भी खुलेंगे. इससे मेट्रो के चलने पर यात्रियों को गेट में फंसने की चिंता नहीं होगी. फेज-4 के सभी स्टेशनों पर कम ऊंचाई के PSD लगेंगे ताकि यात्रियों को सुरक्षित सफर कर सकें. भूमिगत 18 स्टेशनों में मेट्रो रेल कुल 28 किलोमीटर का सफर तय करेगी. 
  

CCTV और लिफ्ट की सुविधा होगी मौजूद

आपको बता दें कि यात्रियों की सुरक्षा के लिए स्टेशनों में लिफ्ट की क्षमताी अधिक होगी, जिसमें एक साथ 20 से ज्यादा यात्री आ सकते हैं. इतना ही नहीं लिफ्ट में CCTV की भी सुविधा दी जाएगी. हाल ही में DMRC ने 37 मेट्रो स्टेशनों में नई लिफ्ट लगाई हैं, जिसमें मुंडका, आरके आश्रम, राजौरी गार्डन, पीतमपुरा, करोल बाग समेत कई स्टेशन शामिल हैं. मेट्रो के इस फैसले से दिव्यांग व बुजुर्ग यात्रियों को यात्रा करने में आसानी होगी. इसी के साथ नए नए स्टेशनों के बीच कनेक्टिविटी 200 मीटर से कम होगी और यात्रियों को एक कॉरिडोर से दूसरे कॉरिडोर में जाना आसान हो जाएगा. 

Trending news