Delhi MCD Election 2022: बल्ले का गेंद से और चाकू का तरबूज से हो सकता है मुकाबला, ऐसे चिन्ह नजर आएंगे EVM पर
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1435272

Delhi MCD Election 2022: बल्ले का गेंद से और चाकू का तरबूज से हो सकता है मुकाबला, ऐसे चिन्ह नजर आएंगे EVM पर

Delhi MCD Election 2022: रोचक चुनाव चिन्ह चुनने के किए भी अक्सर उम्मीदवारों में होती है लड़ाई, तो इस बार दिल्ली नगर निगम चुनाव में वोटिंग मशीन पर ऐसे चिन्ह नजर आने वाले हैं. देखें The Election Symbols और Free Symbol की लिस्ट

Delhi MCD Election 2022: बल्ले का गेंद से और चाकू का तरबूज से हो सकता है मुकाबला, ऐसे चिन्ह नजर आएंगे EVM पर

नई दिल्लीः राजधानी दिल्ली में नगर निगम चुनाव 2022 का बिगुल बज चुका है. 4 दिसंबर, 2022 को होने वाले दिल्ली के निगम चुनाव का मुकाबला तीन राजनीति दलों के धुरंधरों के बीच होगा, लेकिन इसमें कोई शक नहीं है कि निर्दलीय उम्मीदवार भी कड़ी टक्कर दे सकते हैं. इस बार निर्दलीय उम्मीदवार भी पूरे जोश के साथ चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं और उनके नामांकन आना भी शुरू हो चुके है.

दिल्ली में निगम चुनाव का पहला नामांकन भी मुख्य इस बार जहां तक निर्दलीय उम्मीदवारों के चुनाव चिह्न की बात है तो इस बार दिल्ली नगर निगम के चुनाव में उतरने वाले निर्दलीय उम्मीदवारों को नूडल्स, आइसक्रीम, कैन समेत कुल 197 चुनाव चिह्न चुनने का ऑप्शन होगा. स्टेट इलेक्शन कमीशन द्वारा नगर निगम चुनाव की घोषणा से पहले चुनाव चिह्नों को लेकर दिशा-निर्देश भी जारी किए है.

इन चुनाव चिन्ह में बल्ले से लेकर हॉकी तो तरबूज से लेकर अखरोट जैसे चुनाव चिन्ह शामिल है. फूलगोभी, बिस्कुट, सीसीटीवी कैमरा, खटिया, लैपटॉप, रबर स्टैम्प, हेलमेट, एयर कंडीशनर व आरी, कांच का प्याला व फुटबॉल आदि सिंबॉल भी ओपन है. निर्वाचन आयोग The Election Symbols क्षेत्रीय राजनीतिक पार्टियों को चुनाव चिन्ह अलॉट करने की पावर देता है. इसके तहत इलेक्शन कमीशन के पास Free Symbol रहते हैं. ये किसी भी पार्टी को अलॉट नहीं किए जाते.

ये भी पढ़ेंः MCD Election 2022: ये कॉमन अधिकार Delhi MCD Election में राजनीतिक दलों के बीच मारामारी की असल वजह

इन Symbols में किसी भी नए दल या फिर आजाद उम्मीदवार को चुनाव चिन्ह आवंटित किया जाता है. हालांकि, कोई दल अगर अपना चुनाव चिन्ह खुद EC को देता है और अगर वो किसी भी पार्टी का चुनाव चिन्ह नहीं है, तो वो सिंबल भी उस पार्टी को अलॉट किया जा सकता है. चुनाव चिन्ह के रूप में गैस सिलेंडर, गैस चूल्हा, रेफ्रिजरेटर, मिक्सर, प्रेशर कुकर, हंडी, कढ़ाई,  कांच का ग्लास, शिमला मिर्च, हरी मिर्च, मटर, फलों की टोकरी, अनानास, अखरोट, बिस्कुट, ब्रेड और केक, ब्रेड टोस्टर भी उम्मीदवारों के नाम के आगे दिख सकता है.

रोचक चुनाव चिन्ह चुनने के किए भी अक्सर उम्मीदवारों में लड़ाई तक हो जाती है, तो इस बार दिल्ली भी ऐसे ही चिन्ह नजर आने वाले हैं वोटिंग मशीन पर.

Trending news