ओवर ऐज हो चुके युवाओं को मिली बड़ी राहत, सेना भर्ती की आयु सीमा 2 वर्ष बढ़ी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1222932

ओवर ऐज हो चुके युवाओं को मिली बड़ी राहत, सेना भर्ती की आयु सीमा 2 वर्ष बढ़ी

अग्निपथ योजना को लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन जारी है. इस बीच थल सेना अध्यक्ष जनरल मनोज पांडे ने शुक्रवार को बताया कि 2022 के भर्ती प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी. जनरल पांडे ने बताया कि केंद्र सरकार ने 2022 में अग्निपथ योजना के तहत आयु सीमा 21 से बढ़ाकर 23 साल कर दी है.

ओवर ऐज हो चुके युवाओं को मिली बड़ी राहत, सेना भर्ती की आयु सीमा 2 वर्ष बढ़ी

नई दिल्ली: अग्निपथ योजना को लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन जारी है. इस बीच थल सेना अध्यक्ष जनरल मनोज पांडे ने शुक्रवार को बताया कि 2022 के भर्ती प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी. जनरल पांडे ने बताया कि केंद्र सरकार ने 2022 में अग्निपथ योजना के तहत आयु सीमा 21 से बढ़ाकर 23 साल कर दी है. इससे उन युवाओं को भी अवसर मिलेगा, जो कोविड (COVID) की वजह से आर्मी की भर्ती रैलियों में शामिल होने की तैयारी कर रहे थे. दो साल में कोविड प्रतिबंधों के कारण पूरी नहीं हो सकीं.

ये भी पढें: युवाओं के साथ पूरे देश को क्या मिलेगा, विरोध से पहले जान लें अग्निपथ योजना के असली फायदे

सेना प्रमुख जनरल पांडे ने कहा कि अग्निपथ भर्ती प्रक्रिया का कार्यक्रम जल्द घोषित किया जाएगा. हम अपने युवाओं से अग्निवीर के रूप में भारतीय सेना में शामिल होने के इस अवसर का लाभ उठाने का आह्वान करते हैं. इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार सुबह न्यूज एजेंसी एएनआई (ANI) से बातचीत में युवाओं से भर्ती की तैयारी करने और इस योजना का लाभ उठाने की अपील की. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा घोषित अग्निपथ योजना भारत के युवाओं को देश की रक्षा प्रणाली में शामिल होने और देश की सेवा करने का सुनहरा अवसर देती है.

सेना के प्रमुख ने कहा कि उम्र सीमा में बढ़ोतरी के फैसले का निर्णय हमारे देशभक्त युवाओं के लिए एक अवसर प्रदान करेगा, जो COVID-19 के बावजूद भर्ती रैलियों में शामिल होने की तैयारी कर रहे थे. जनरल पांडे ने कहा कि भर्ती प्रक्रिया का कार्यक्रम जल्द ही घोषित किया जाएगा. हम अपने युवाओं से भारतीय सेना में अग्निशामक के रूप में शामिल होने के इस अवसर का लाभ उठाने का आह्वान करते हैं.

अग्निपथ योजना की घोषणा करते हुए बताया गया था कि इसके तहत आवेदन करने वालों की आयु सीमा 17.5 से 21 वर्ष निर्धारित की गई है. पिछले 2 साल के दौरान कोरोना महामारी के कारण सशस्त्र बलों में भर्ती नहीं हुई है. अग्निपथ स्कीम के ​खिलाफ देशभर में हिंसक विरोध प्रदर्शन शुरू होने के कारण केंद्र सरकार ने निर्णय लिया कि साल 2022 के लिए आयु सीमा में छूट दी जाएगी, जिसके तहत आवेदन करने वालों आयु सीमा 21 से बढ़ाकर 23 साल कर दी गई है.

WATCH LIVE TV

Trending news