Bhiwani News: समाज को सशक्त बनाने में महिलाओं का अहम योगदान- डीसी नरेश नरवाल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2166330

Bhiwani News: समाज को सशक्त बनाने में महिलाओं का अहम योगदान- डीसी नरेश नरवाल

Haryana News: भिवानी के डीसी नरेश नरवाल ने कहा कि महिलाएं पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद प्रतियोगिताओं में भी भाग ले रही है. वहीं शिक्षा, चिकित्सा और विज्ञान सहित सभी क्षेत्रों में महिलाओं ने अपनी प्रतिभा दिखाई है

 

Bhiwani News: समाज को सशक्त बनाने में महिलाओं का अहम योगदान- डीसी नरेश नरवाल

Bhiwani News: भिवानी के डीसी नरेश नरवाल ने कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद प्रतियोगिताओं में भाग लेना जरूरी है. इससे हमारा सर्वांगीण विकास होता है. उन्होंने कहा कि वर्तमान में महिलाओं ने हर मुकाम को हासिल किया है. खेलों से दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाई जा सकती है. वहीं इससे समाज व देश सशक्त होता है. आज जिला उपायुक्त नरेश नरवाल ने कहा कि महिलाएं हर क्षेत्र में अपना नाम कमा रही हैं. शिक्षा, चिकित्सा और विज्ञान सहित सभी क्षेत्रों में महिलाओं ने अपनी प्रतिभा दिखाई है. उन्होंने कहा कि महिलाओं का सशक्त होना जरूरी है. इसमें खेल प्रतियोगिताओं में भागीदारी बड़ी अहम भूमिका निभाता है.

खेल से स्वास्थ्य हो रहा सही
वहीं उन्होंने कहा कि खेल प्रतियोगिता में भाग लेने से स्वास्थ्य सही रहता है. मन-मस्तिष्क मजबूत होता है. अपने अंदर निर्णय लेने का हौसला बढ़ता है. इसके साथ-साथ प्रतिस्पर्धा की भावना प्रबल होती है. जिला प्रशासन का हर संभव प्रयासरत है कि भीम खेल परिसर सहित ग्रामीण अंचल तक में खिलाडियों को खेलों से संबंधित मूलभूत सुविधाएं दी जा सकें, ताकि यहां के बच्चे दुनिया में अपना नाम रोशन कर सकें.

उन्होंने यह भी कहा कि भिवानी की भूमि ने विश्व स्तर के खिलाड़ी दिए हैं. वे युवा खिलाडियों के लिए पथ प्रदर्शक का काम करते हैं और प्रेरणा का स्रोत होते हैं. खिलाड़ी को अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर ध्यान देना चाहिए. खेलों में खेल भावना होनी जरूरी है. उन्होंने खिलाडियों को आश्वस्त किया कि जिला प्रशासन द्वारा उनको हर संभव खेल सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी. प्रतियोगिता के दौरान उन्होंने अव्वल आने वाले खिलाडियों को पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया.

ये भी पढ़ें- केंद्र सरकार ने SC में दाखिल किया हलफनामा, चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति का किया बचाव

इन प्रतिभागियों को मिला पुरस्कार
कॉलेज प्राचार्य डॉ. त्रिलोकचंद शर्मा ने कहा कि प्रतियोगिता में खिलाडियों ने खूब पसीना बहाया है. इस दौरान 100, 200, 400 और 800 मीटर रेस हुई. इसके अलावा डिस्कस थ्रो व जेवलिन थ्रो, लंबी कूद, ऊंची कूद, शॉटपुट, ट्रिपल जंप, हेमर थ्रो, साईकिल रेस, लेमन रेस, 100 मी. बाधा दौड़, वन लेग रेस, म्यूजिक चेयर सहित विभिन्न प्रतियोगिताओं आयोजन हुआ, जिसमें छात्राओं ने एक-दूसरे को पछाड़ने के लिए पूरा जोर लगाया.  800 मी. दौड़ में अंजू ने पहला, कल्पना ने दूसरा और भास्कर ने तीसरा स्थान हासिल किया. 200 मी. में अंजू ने पहला, कल्पना ने दूसरा और हिमांशी ने तीसरा स्थान हासिल किया. 

Input- Naveen Sharma 

Trending news