Asian Games में जीतने वाले खिलाड़ियों से मिले CM केजरीवाल, सरकार ने की थी इनकी आर्थिक मदद
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1910757

Asian Games में जीतने वाले खिलाड़ियों से मिले CM केजरीवाल, सरकार ने की थी इनकी आर्थिक मदद

Delhi News: अरविंद केजरीवाल ने एशियन गेम्स में भारत के लिए मेडल लाने वाले दिल्ली के खिलाड़ी पवन सहरावत और अभिषेक वर्मा से बुधवार को अपने आवास पर मुलाकात की. पवन सहरावत ने कबड्डी में गोल्ड मेडल जीता है और वे भारतीय कबड्डी टीम के कप्तान भी हैं, जबकि अभिषेक वर्मा ने तीरंदाजी में गोल्ड व सिल्वर मेडल जीता है. 

Asian Games में जीतने वाले खिलाड़ियों से मिले CM केजरीवाल, सरकार ने की थी इनकी आर्थिक मदद

Asian Games 2023 Winner: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एशियन गेम्स में भारत के लिए मेडल लाने वाले दिल्ली के खिलाड़ी पवन सहरावत और अभिषेक वर्मा से बुधवार को अपने आवास पर मुलाकात की. पवन सहरावत ने कबड्डी में गोल्ड मेडल जीता है और वे भारतीय कबड्डी टीम के कप्तान भी हैं, जबकि अभिषेक वर्मा ने तीरंदाजी में गोल्ड व सिल्वर मेडल जीता है. इस शानदार उपलब्धि के लिए सीएम केजरीवाल ने उन्हें बधाई दी और मेडल पहनाकर सम्मानित भी किया. सीएम ने खिलाड़ियों को शाबाशी देते हुए कहा कि ऐसे ही दिल्ली और देश का नाम रोशन करते रहो. 

उन्होंने कहा कि ये खिलाड़ी दिल्ली सरकार के मिशन एक्सिलेंस स्कीम (Delhi Government Mission Excellence Scheme) का हिस्सा हैं. इस स्कीम का हमारे खिलाड़ियों को बहुत फायदा हो रहा है और नतीजे भी शानदार आ रहे हैं. वहीं, पवन सहरावत और अभिषेक वर्मा ने दिल्ली सरकार से मिली वित्तीय मदद के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया और कहा कि सरकार से मिली मदद से ही ये उपलब्धि हासिल कर पाए हैं. आम आदमी पार्टी के तिमारपुर से विधायक दिलीप पांडे सीएम अरविंद केजरीवाल से मुलाकात कराने के लिए पवन सहरावत और अभिषेक वर्मा को लेकर आए थे. इस दौरान दोनों खिलाड़ियों के परिवार के लोग भी साथ थे. सीएम ने दोनों ही खिलाड़ियों से स्पोर्ट्स को लेकर काफी बातें कीं और उनके भविष्य की योजनाओं के बारे में भी जाना. 

इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए और क्या-क्या किया जा सकता है, इस बारे में भी उनके साथ चर्चा की. सीएम ने कहा कि हमारी सरकार दिल्ली में स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए कई पहलें की हैं. हम खिलाड़ियों की प्रतिभा को निखारने के लिए मिशन एक्सीलेंस और प्ले एंड प्रोग्रस स्कीम के तहत कैश अवार्ड देते हैं. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारी कोशिश है कि हमारे देश के खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में ज्यादा से ज्यादा मेडल जीत कर लाएं. इसके लिए हमें उनको जो भी सहूलियतें देनी पड़ेगी, हम देंगे. खेलों को बढ़ावा देने के लिए हमने दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की शुरूआत की है. हमारा मकसद है कि पूरे देश से प्रतिभावान खिलाड़ियों को तलाश कर यहां लाएं और उनके हुनर को और निखाकर उन्हें अंतर्राष्ट्रीय पर खेलने का अवसर प्रदान करें.

ये भी पढ़ें: Delhi liquor policy case: केजरीवाल का पीएम पर तंज, अगर राजा मामूली लोगों से बदला लेने लगे तो देश कैसे करेगा तरक्की

 

सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि एशियन गेम्स में भारत के लिए गोल्ड मेडल लाने वाले दिल्ली के खिलाड़ी पवन सहरावत और उनके परिवार को आज अपने घर चाय पर बुलाया. पवन सहरावत गोल्ड जीतने वाली भारतीय कबड्डी टीम के कप्तान हैं. पवन को उनकी शानदार जीत की बधाई दी एवं भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं. ऐसे ही दिल्ली और देश का नाम रोशन करते रहो.

सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक अन्य ट्वीट कर कहा कि एशियन गेम्स में भारत को तीरंदाज़ी में सिल्वर और गोल्ड समेत दो पदक दिलाने वाले भारतीय खिलाड़ी अभिषेक वर्मा एवं उनके परिवार को भी आज अपने आवास पर चाय पर बुलाया. अभिषेक वर्मा ने अब तक तीन एशियन गेम्स में कुल 5 पदक भारत को दिलाए हैं. ये बड़ी उपलब्धि है. उन्हें उनकी शानदार जीत की बधाई दी एवं भविष्य के लिए शुभका मनाएं दीं. अभिषेक वर्मा दिल्ली सरकार की मिशन एक्सिलेंस स्कीम का हिस्सा हैं. इस स्कीम का हमारे खिलाड़ियों को बहुत फ़ायदा हो रहा है और नतीजे शानदार आ रहे हैं.

केजरीलवाल सरकार अपनी विभिन्न स्कीमों और पहलों के जरिये दिल्ली के खिलाड़ियों की जिंदगी बदल रही है. दिल्ली सरकार ने दिल्ली में प्रतिभावान खिलाड़ियों की प्रतिभा को निखारने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है. इसके लिए 2018 में ‘मिशन एक्सिलेंस’ योजना की शुरुआत की गई. इस योजना के जरिये खिलाड़ियों को प्रशिक्षण, कोचिंग प्राप्त करने और अन्य जरूरतों के लिए वित्तीय सहायता देकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट और प्रतियोगिताओं के लिए तैयार किया जा रहा है. योजना के तहत खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतिभा हासिल करने के लिए 16 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता दी जाती है. जबकि प्ले एंड प्रोग्रेस स्कीम के तहत 17 साल से कम उम्र के खिलाड़ियों को दो से तीन लाख रुपये की वित्तीय मदद की जाती है.

Trending news