Food For Cool Stomach: गर्मी के मौसम में पेट को ठंडा रखने के लिए खाएं ये 7 चीजें

तरबूज

तरबूज हाइड्रेटिंग और कूलिंग होता हैं, जो गर्मी से लड़ने में हमारी मदद करता है. इस फल में ढेर सारा पानी होता है. जो आपको हाइड्रेटेड रखता है और साथ ही कब्ज से भी बचाए रखता है.

खीरा

गर्मी के मौसम में चलने वाली लहर के दौरान खीरा आपके पेट को ठंडा रखता है. खीरा हाइड्रेटिंग और पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो हमारे पाचन को बढ़ावा देता है.

नारियल पानी

नारियल पानी हमारे शरीर को गर्मी से निजात पाने दिलाने के लिए एक आदर्श पेय है. नारियल पानी में उच्च मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स पाए जाते हैं जो गर्मी की लहर के दौरान हमें हाइड्रेटेड रहने में मदद करते हैं.

दही

हीटवेव के दौरान दही जैसा प्रोबायोटिक युक्त आहार हमारी आंत के लिए अच्छा है. अच्छे बैक्टीरिया, जिन्हें प्रोबायोटिक्स कहा जाता है, ये हमारे पाचन में मदद करते हैं.

छाछ

गर्मी के मौसम में अपने पेट को आराम देने के लिए अपनी दिनचर्या में आप छाछ को शामिल कर सकते हैं. यह हमारे पाचन को बढ़ावा देने के साथ साथ शरीर के तापमान को भी सामान्य करने में मदद करते हैं.

अदरक

गर्मी की लहर के दौरान अदरक खराब पेट को शांत करने में मदद करकता है. यह पाचन को सुधारने में भी मदद करता है.

पपीता

गर्मियों के लिए पपीता एक बेहतरीन फल है. इसके सेवन के कई फायदे हैं. पपीता में पाचक एंजाइम मौजूद होते हैं जो पाचन और प्रोटीन के टूटने में सहायता करते हैं.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियों पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों की सलाह लें.

VIEW ALL

Read Next Story