Saphala Ekadashi: इस सफला एकादशी इन ज्योतिष उपायों को अपनाएं और पाएं हर कार्य में सफलता
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2045612

Saphala Ekadashi: इस सफला एकादशी इन ज्योतिष उपायों को अपनाएं और पाएं हर कार्य में सफलता

सनातन धर्म के अनुसार साल के हर महीने में दो पक्ष होते हैं और इन दोनों पक्षों में एक-एक एकादशी की तिथि पड़ती है. ऐसे में हर एकादशी का अपना अलग महत्व है. साल 2024 के प्रारंभ में पहली एकादशी 7 जनवरी को पड़ रही है जिसे सफला एकादशी बताया गया है.

फाइल फोटो

Saphala Ekadashi: सनातन धर्म के अनुसार साल के हर महीने में दो पक्ष होते हैं और इन दोनों पक्षों में एक-एक एकादशी की तिथि पड़ती है. ऐसे में हर एकादशी का अपना अलग महत्व है. साल 2024 के प्रारंभ में पहली एकादशी 7 जनवरी को पड़ रही है जिसे सफला एकादशी बताया गया है. नाम के अनुसार इस एकादशी का व्रत जातक के लिए सफलता के द्वार खोलने वाला है. हिंदू कैलेंडर के हिसाब से यह पौष महीने की कृष्ण पक्ष की एकादशी है जिसे सफला एकादशी कहा जाता है. 

ये भी पढ़ें- अहिल्या नहीं श्राप से मुक्ति के लिए प्रभु का इंतजार कर रही है श्रापित सरयू

यह जातक को हर क्षेत्र में सफलता दिलाने वाला एकादशी व्रत है. इसके साथ ही इस व्रत के प्रभाव से आपको भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की असीम कृपा प्राप्त होती है.  यह मोक्ष को दिलाने वाला व्रत भी है. यह जातक के जीवन के सभी कष्टों को हरने वाला और जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली लाने वाला है. सात जनवरी की रात 12:41 मिनट पर सफला एकादशी प्रारंभ होगी. सूर्य का उदया तिथि के अनुसार ऐसे में सफला एकादशी का व्रत 7 जनवरी को ही रखा जाएगा. वहीं इस व्रत का पारण 8 जनवरी को सुबह 9:30 बजे के बाद किया जाएगा. 

अब ऐसे में इस दिन अगर कुछ ज्योतिष उपाय कर लिए जाएं तो इससे व्यक्ति के जीवन में शुभ परिणाम मिलने लगता है. इस दिन भगवान विष्णु के अच्युत रूप की पूजा का विधान है. इस दिन खास तौर पर माता तुलसी की पूजा करनी चाहिए. इससे आपका जीवन धन-धान्य से परिपूर्ण हो जाएगा. 

वहीं इस दिन अगर भगवान के नारायण कवच का पाठ घी का दीपक जलाकर किया जाए. इसके साथ ही शुक्रवार के दिन हाथ में जल और पीला फूल लेकर भगवान से अपनी मनोकामना कहकर उनको अर्पित किया जाए और इस क्रम को 11 दिन तक नियमित रखा जाए तो यह मार्ग में आ रही हर बाधा को दूर कर देगा. 

वहीं इस एकादशी के दिन जरूरतमंदों को श्रद्धा और सामर्थ्य के अनुसार दान करें तो आपके जीवन में आ रही आर्थिक तंगी दूर हो जाएगी. वहीं मां लक्ष्मी का आशीर्वाद भी मिलेगा. वहीं केले के पेड़ की पूजा और साथ ही इसकी परिक्रमा 7 बार पूरे भाव से करने से आपके जीवन में आ रही परेशानी और वाद-विवाद दूर होगा. वहीं शादी में अगर परेशानी आ रही है तो इस एकादशी भगवान विष्णु को पीले मिठाई का भोग लगाएं.

Trending news