Astro News: बार-बार आ रही है विवाह में रुकावट तो आजमाएं ये उपाय, मिलेगा लाभ
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2026614

Astro News: बार-बार आ रही है विवाह में रुकावट तो आजमाएं ये उपाय, मिलेगा लाभ

किसी भी जातक के शादी विवाह में अगर देरी हो रही हो तो ज्योतिष के हिसाब से यह कुंडली में ग्रहों की अशुभ दशाओं की वजह से होता है. ज्योतिष की मानें तो किसी भी जातक की कुंडली में बृहस्पति और शुक्र की वजह से ही विवाह कार्यों में रुकावट आती है.

फाइल फोटो

Astro News: किसी भी जातक के शादी विवाह में अगर देरी हो रही हो तो ज्योतिष के हिसाब से यह कुंडली में ग्रहों की अशुभ दशाओं की वजह से होता है. ज्योतिष की मानें तो किसी भी जातक की कुंडली में बृहस्पति और शुक्र की वजह से ही विवाह कार्यों में रुकावट आती है. ऐसे में कुंडली में यह दोनों ग्रह अगर एकदम सही स्थिति में हों और शुभ फल दे रहे हों तो इस तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है.

ये भी पढ़ें-   New Year 2024: नए साल का पहला दिन सोमवार को, ऐसे भोलेनाथ को करें प्रसन्न

बता दें कि अगर आपकी भी शादी बार-बार तय होकर टूट जा रही है, बार-बार इसमें बाधा आ रही है तो आपको भी ज्योतिष के कुछ उपायों को आजमाकर देखना चाहिए. वहीं आपको बता दें कि शादी में आ रही रुकावटों के लिए शनि, सूर्य और मंगल भी कई बार जिम्मेदार होते हैं. ऐसे में इनके उपायों पर भी जोर देना चाहिए. ताकि शादी में आ रही बाधा दूर हो सके.

वैसे सभी लोगों को एक बात तो हमेशा से ज्योतिष के जानकारों के द्वारा कही जाती है कि आपकी शादी में रुकावट की वजह कुंडली में व्याप्त मांगलिक दोष है. यानी मंगल का दोष भी आपकी शादी में व्यावधान पैदा करता है. इस समस्या से मुक्ति पाने के लिए जातक को हनुमान जी की नियमित पूजा करनी चाहिए, हनुमान चालीसा का नियमित पाठ करना चाहिए, मंगल शांति के लिए भात पूजा कराना चाहिए जो उज्जैन स्थित मंगल मंदिर में होता है. इसके साथ ही नियमित रामायण के बालकांड का पाठ करना चाहिए. 

वहीं कुंडली में गुरु विवाह के लिए प्रमुख कारक होता है. ऐसे में गुरु की कुंडली में अगर अनुकूल स्थिति नहीं हो तो विवाह में समस्याएं आने लगती है. ऐसे में गुरुवार का व्रत करना चाहिए, गुरुवार को पीला वस्त्र धारण करना चाहिए, इस  दिन केले के पौधे की जड़ में जल देना चाहिए, पीला भोजन करना चाहिए और बृहस्पति देव को पीली चीजों का भोग लगाना चाहिए. 

वहीं अगर शनि की वजह से विवाह में देरी हो रही है तो हर शनिवार को शनि मंदिर जाना चाहिए. शनिवार को काली चीजों का दान करना चाहिए, शनिदेव का तेलाभिषेक करना चाहिए. वहीं शिवलिंग पर काले तिल और जल अर्पित करना चाहिए. इसके साथ ही काले कपड़े में उड़द, लोहा, काला तिल और साबुन बांधकर दान भी करना चाहिए, ऐसा करने से केवल शनि नहीं बल्कि मंगल के भी दोष दूर हो जाते हैं. 

इसके साथ ही कन्या की शादी में अपनी क्षमता के हिसाब से गुप्तदान करें तो यह भी कई समस्याओं से निजात दिलाता है. ऐसे में आपकी कुंडली से शनि और राहु के दोष समाप्त होंगे. कभी भी शिव, कृष्ण और राम की अकेली प्रतिमा या तस्वीर की पूजा नहीं करनी चाहिए. बल्कि शिव-पार्वती, राम-सीता, कृष्ण-राधा की एक साथ पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से विवाह में आ रही समस्या दूर होगी. 

घर में किसी की शादी हो रही हो तो उसका सेहरा लेकर सिर पर रखने से लड़के का विवाह शीघ्र हो जाता है. वहीं लड़कियों को उस लड़की से सिर टकराना चाहिए जिसकी शादी हो रही है. 

Trending news