New Year 2024: नए साल का पहला दिन सोमवार को, ऐसे भोलेनाथ को करें प्रसन्न
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2025447

New Year 2024: नए साल का पहला दिन सोमवार को, ऐसे भोलेनाथ को करें प्रसन्न

साल 2023 अपनी विदाई की ओर अग्रसर है और जल्द ही नए साल का आगाज होने वाला है. ऐसे में नए साल 2024 की शुरुआत के दिन को देखें तो नए साल का पहला दिन सोमवार पड़ रहा है. यानी यह भगवान शंकर को समर्पित दिन है.

फाइल फोटो

New Year 2024: साल 2023 अपनी विदाई की ओर अग्रसर है और जल्द ही नए साल का आगाज होने वाला है. ऐसे में नए साल 2024 की शुरुआत के दिन को देखें तो नए साल का पहला दिन सोमवार पड़ रहा है. यानी यह भगवान शंकर को समर्पित दिन है. ऐसे में अगर आप पूरे साल को बेहतर बनाए रखना चाहते हैं तो भगवान शिव की पूजा अराधना इस दिन करें और उनकी कृपा प्राप्त जरूर करें ताकि आपका पूरा साल बेहतर चले. 

ये भी पढ़ें- Namak Ke Upay: नमक का टोटका भी बदल सकता है आपकी किस्मत, भाग्य देगा साथ!

ऐसे में ज्योतिष के हिसाब से बताए गए कुछ उपाय अगर नए साल पर किए जाएं तो इसका लाभ आपको पूरे साल मिलने वाला है. आप पर पूरे साल भगवान शिव की कृपा बरसेगी. ऐसे में इस दिन संभव हो तो भगवान शिव का रुद्राभिषेक जरूर करें, साथ ही भगवान भोलेनाथ का रुद्राभिषेक संभव ना हो पाए तो इस दिन जलाभिषेक जरूर करें. इससे भी शिव की कृपा आप पर बनी रहेगी. 

ऐसे में 1 जनवरी को प्राप्तः 6 बजे से लेकर 8 बजे के बीच मंदिर जाएं और शुभ मुहूर्त में हीं भगवान शिव की विशेष कृपा पाने के लिए उनका जलाभिषेक करें. इसके साथ ही इस दिन भगवान शिव को बेलपत्र अवश्य अर्पित करें. क्योंकि शिव को बेलपत्र बेहद पसंद है. 

बेलपत्र शिव पर चढ़ाने से आपको भगवान भोलेनाथ की विशेष कृपा मिलेगी, यह आपकी संपूर्ण मनोकामना को पूरा करेगा. साथ ही आपके जीवन में सुख-समृद्धि का संचार होगा. इसके साथ ही सफेद रंग की चीजें भी शिव को अर्पित करें. क्योंकि शिव को सफेद रंग की चीजें बेहद पसंद है. 

ऐसे में शिव को सफेद फूल अर्पित करें. भोग में सफेद मिठाई चढ़ाएं. भगवान शिव के शिवलिंग पर सफेद चंदन का लेप करें. इसके साथ ही इस दिन लोगों को दान करना नहीं भूलना चाहिए. इस दिन किया गया दान आपको पूरे साल ऊर्जावान रखेगा. 

ऐसे में साल के पहले दिन दान में दही, सफेद वस्त्र, दूध और शक्कर जैसी चीजों का दान करना चाहिए. इसके साथ ही कपड़े भी सफेद कलर का दान कर सकते हैं. इस दिन शिव के मंत्रों का जाप बेहद खास रहेगा. साथ ही जितना ज्यादा हो सके शिव चालीसा का पाठ करें. मंदिर में शिव के दर्शन के लिए जरूर जाएं. घर में नर्मदेश्वर और अन्य शिवलिंग हो तो श्रद्धा के साथ उनकी पूजा अवश्य करें. अपनी मनोकामना को शिव के सामने रखें. इससे आपका कल्याण होगा. 

Trending news