रांची में स्वाइन फ्लू की दस्तक! तीन संदिग्ध मरीज मिलने से अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य विभाग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2142756

रांची में स्वाइन फ्लू की दस्तक! तीन संदिग्ध मरीज मिलने से अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य विभाग

Swine Flu: रांची में स्वाइन फ्लू के तीन संदिग्ध मरीज मिलने के बाद पूरा स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड में है. सभी संदिग्ध मरीजों को आइसोलेट कर दिया गया है.

रांची में स्वाइन फ्लू

रांची: रांची में स्वाइन फ्लू के तीन संदिग्ध मरीज मिले हैं. इनका इलाज शहर के मेडिका हॉस्पिटल में कराया जा रहा है. इनके सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं, जिसकी रिपोर्ट फिलहाल नहीं आई है. इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है. विभाग के अफसरों को स्थिति पर नजर बनाए रखने को कहा गया है. इसके पहले रांची के एक डॉक्टर और उनके पुत्र भी स्वाइन फ्लू से संक्रमित हुए थे, जो इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं. माइक्रोबायोलॉजिस्ट डॉ. पूजा सहाय के मुताबिक कुछ दिनों से स्वाइन फ्लू के पॉजिटिव सैंपलों की संख्या बढ़ी है. हर हफ्ते एक या दो संदिग्ध मरीजों की जांच में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हो रही है.

बता दें कि झारखंड के मौसम में इन दिनों तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है. जिसके चलते लोगों में फ्लू के लक्षण भी बढ़ने लगे हैं. सरकारी अस्पतालों से लेकर निजी अस्पतालों में इन दिनों सर्दी, खांसी और बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. वहीं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी राकेश कुमार दयाल ने इस संबंध में कहा कि मरीजों में फिलहाल स्वाइन फ्लू की पुष्टि नहीं हुई है. मरीजों की जांच रिपोर्ट जब तक नहीं आ जाती है, तब तक कुछ भी कहना मुश्किल है.

आगे उन्होंने कहा कि बदलते मौसम में फ्लू के मरीजों का आना बहुत आम बात है. इसलिए बारिश के मौसम में जब भी लोग बीमार होते हैं तो उनमें सर्दी-खांसी और छींक जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं. स्वाइन फ्लू के मरीजों में भी सर्दी-खांसी, नाक का बहना जैसे लक्षण आमतौर पर मिलते हैं. इसलिए ऐसे मौसम में स्वास्थ्य संस्था ऐसे लक्षणों से ग्रसित मरीजों को ज्यादा गंभीरता से लेती है. उन्होंने कहा कि जो तीन मरीज मेडिका में मिले हैं उन्हें आइसोलेट करके रखा गया है.

इनपुट- आईएएनएस

ये भी पढ़ें- Spanish Tourist Gang Rape: स्पेन की टूरिस्ट से दुमका में गैंगरेप के पांच और आरोपी गिरफ्तार, तीन पहले से ही जेल में

Trending news