Sarhul & EID Festival: सरहुल और ईद के मौके पर सीसीटीवी कैमरों और ड्रोन से की जा रही निगरानी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2198243

Sarhul & EID Festival: सरहुल और ईद के मौके पर सीसीटीवी कैमरों और ड्रोन से की जा रही निगरानी

Jharkhand Sarhul Festival & EID: झारखंड की राजधानी रांची में दो प्रमुख त्योहारों- सरहुल और ईद-अल-फितर - पर सीसीटीवी कैमरों और ड्रोन से निगरानी रखी जाएगी और वीडियो कैमरों से लैस कर्मी तैनात किए जाएंगे. 

सरहुल और ईद के मौके पर सीसीटीवी कैमरों और ड्रोन से की जा रही निगरानी

रांची: Jharkhand Sarhul Festival & EID: झारखंड की राजधानी रांची में दो प्रमुख त्योहारों- सरहुल और ईद-अल-फितर - पर सीसीटीवी कैमरों और ड्रोन से निगरानी रखी जाएगी और वीडियो कैमरों से लैस कर्मी तैनात किए जाएंगे. एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी.

राज्य में एक महत्वपूर्ण आदिवासी त्योहार सरहुल और ईद-उल-फितर बृहस्पतिवार को एक ही दिन मनाए जाएंगे. रांची के उपायुक्त (डीसी) राहुल सिन्हा के निर्देश पर कार्रवाई करते हुए प्रशासन और नगर निगम की एक टीम ने त्योहारों की तैयारी सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों का आकलन किया. 

रांची के अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (कानून एवं व्यवस्था) राजेश्वर नाथ आलोक ने कहा कि जिला प्रशासन ने दोनों त्योहारों को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए व्यापक सुरक्षा उपाय किए हैं. आलोक ने पूरे शहर में महत्वपूर्ण स्थानों पर पर्याप्त सुरक्षा कर्मियों और मजिस्ट्रेट की तैनाती के अलावा प्रमुख स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने और किसी भी असामाजिक गतिविधि पर नजर रखने के लिए ड्रोन व वीडियो कैमरों से लैस कर्मियों के उपयोग का उल्लेख किया. 

उन्होंने कहा "महत्वपूर्ण स्थानों पर पर्याप्त सुरक्षा कर्मियों और मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है. जुलूस के दौरान भीड़ पर नजर रखने के लिए, विभिन्न स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जाएगा और वीडियो कैमरे वाले कर्मियों को भी तैनात किया जा रहा है.” 

ईद को लेकर डाइवर्ट किए गए रूट
वहीं पूरे 1 महीने तक रोजा रखने के बाद रमजान के महीने का आज आखिरी रोजा है. आज शाम ईद का चांद नजर आएगा और कल यानी 11 अप्रैल को देश सहित दुनिया भर में ईद का त्यौहार मनाया जाएगा।

ईद को लेकर राजधानी रांची के बाजार गुलजार हैं और हर और लोग खरीदारी में मशगूल नजर आ रहे हैं. ईद के दिन तमाम मस्जिदों और ईदगाहों में विशेष नमाज अदा की जाती है. ईद के मद्देनजर राजधानी रांची में ट्रैफिक रूट में कुछ बदलाव किये गये हैं. रांची के किशोरगंज चौक से न्यू मार्केट चौक के बीच वाहनों की आवाजाही पर पूरी तरह से रुकी रहेगी.

हरमू की तरफ से न्यू मार्केट की ओर आने वाले वाहनों का रूट डायवर्ट रहेगा. तो वहीं रत्न टॉकीज से लेकर सर्जना चौक तक भी रूट डायवर्ट होंगे. इधर सर्जना चौक से लेकर रतन टॉकीज के रूट को भी डायवर्ट किया गया है. रांची के ट्रैफिक SP ने रूट डायवर्ट से संबंधित जानकारी दी है.

इनपुट- भाषा के साथ / कमरान जलीली

यह भी पढ़ें- Sarhul Festival 2024: कल मनाया जाएगा सरहुल पर्व, निकाली जाएगी शोभायात्रा, पुलिस बल की तैनाती

Trending news