Sushil Modi: इतने BJP नेताओं के लिए दुश्मन बना कैंसर! इन नेताओं ने इस खतरनाक बीमारी को दी मात
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2247281

Sushil Modi: इतने BJP नेताओं के लिए दुश्मन बना कैंसर! इन नेताओं ने इस खतरनाक बीमारी को दी मात

BJP leaders died from Cancer: सुशील मोदी से पहले भी बीजेपी के कई कद्दावर नेताओं का कैंसर की वजह से निधन हो चुका है. इन नेताओं में पूर्व रक्षामंत्री और गोवा के बहुचर्चित मुख्यमंत्री रहे मनोहर पर्रिकर भी शामिल हैं.

बीजेपी नेताओं के लिए काल बना कैंसर!

BJP leaders died from Cancer: बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और बीजेपी के दिग्गज नेता सुशील कुमार मोदी का कैंसर की वजह से सोमवार (13 मई) की शाम को निधन हो गया. इस तरह ना केवल बिहार बल्कि पूरे देश ने एक कद्दावर नेता को खो दिया. उन्होंने अपने जीवन की अंतिम सांस दिल्ली एम्स में ली. सुशील मोदी के निधन से बीजेपी सहित विपक्ष के तमाम नेताओं ने शोक व्यक्त किया है. सुशील मोदी के रूप में बीजेपी के एक और नेता को कैंसर ने छीन लिया. सुशील मोदी से पहले भी बीजेपी के कई कद्दावर नेताओं का कैंसर की वजह से निधन हो चुका है. इन नेताओं में पूर्व रक्षामंत्री और गोवा के बहुचर्चित मुख्यमंत्री रहे मनोहर पर्रिकर भी शामिल हैं.

  • मनोहर पर्रिकर- मनोहर पर्रिकर अब इस दुनिया में नहीं हैं. वह अपनी‌ ईमानदारी, स्वच्छ छवि और सादगीपूर्ण जीवन शैली के लिए जाने जाते थे. गोवा के चार बार मुख्यमंत्री और देश के रक्षामंत्री रहने के बावजूद उनकी सादगी का हर कोई कायल रहता था. बतौर मुख्यमंत्री वो बिना किसी की फिक्र किए स्कूटर से भी ऑफिस पहुंच जाते थे, इसलिए लोग उन्हें स्कूटर वाला मुख्यमंत्री भी कहते थे. पर्रिकर के रक्षामंत्री कार्यकाल में ही भारत ने पाकिस्तान पर सर्जिकल स्टाइक की थी. पर्रिकर देश के पहले ऐसे मुख्यमंत्री थे, जिनके पास आईआईटी की डिग्री थी. 17 मार्च 2019 को पैनक्रियाटिक कैंसर से जंग हार गए और दुनिया को अलविदा कह गए थे.
  • अनंत कुमार- पूर्व केंद्रीय मंत्री रहे बीजेपी के कद्दावर नेता अनंत कुमार भी कैंसर से पीड़ित थे. लंग्स कैंसर से पीड़ित होने के कारण 12 नवंबर 2018 को बेंगलुरु के एक अस्पताल में निधन हो गया था. वह अपना इलाज कराने के लिए न्यूयॉर्क तक गए थे, लेकिन सही नहीं हो सके थे. कर्नाटक से छह बार के सांसद संयुक्त राष्ट्र में कन्नड़ में बोलने वाले पहले व्यक्ति थे. उनकी कार्यकुशलता को देखते हुए पीएम मोदी ने उन्हें मोदी सरकार 1.0 में शामिल किया था. 
  • भैरो सिंह शेखावत- देश के पूर्व उपराष्ट्रपति भैरो सिंह शेखावत को भी गर्दन का कैंसर था, जिससे उनका साल 2010 में निधन हो गया था. उनके निधन से बीजेपी को राजस्थान में तगड़ा झटका लगा था. वह राजस्थान के सीएम भी रह चुके थे.  
  • कुंवर सर्वेश बहादुर- बीजेपी ने इसी साल अप्रैल महीने में उत्तर प्रदेश में अपने पूर्व सांसद कुंवर सर्वेश बहादुर को कैंसर के कारण खो दिया. कुंवर सर्वेश सिंह 4 बार के विधायक रहे और साल 2014 में वह बीजेपी के टिकट पर मुरादाबाद के सांसद चुने गए थे. 2024 के चुनाव में भी कुंवर सर्वेश बहादुर बीजेपी प्रत्याशी थे, लेकिन वोटिंग का रिजल्ट आने से पहले ही वह दुनिया से चले गए.

ये भी पढ़ें- Sushil Modi Dies: बिहार के 'जय-वीरू' कहे जाते थे नीतीश कुमार-सुशील मोदी, दोस्त के लिए कुर्सी तक छोड़ने को तैयार थे CM!

ये भी पढ़ें- Sushil Modi Passes Away: सुशील मोदी का पार्थिव शरीर आज लाया जाएगा पटना, जानें परिवार में कौन-कौन हैं?

इन नेताओं ने कैंसर को दी मात

बीजेपी के वरिष्ठ नेता और यूपी के पूर्व राज्यपाल राम नाईक को कैंसर हुआ था. साल में 1993-94 में उन्होंने मुंबई के टाटा मेमोरियल अस्पताल में अपना उपचार कराया और वे कैंसर से जंग जीत गए. पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा ने भी कैंसर को मात दी. बीजेपी के वरिष्ठ प्रवक्ता अनिल बलूनी ने भी कैंसर को हराया. पूर्व केंद्रीय मंत्री और एनसीपी संस्थापक शरद पवार जिन्होंने माउथ कैंसर को हराया है.

Trending news