Diwali Safety: दिवाली पर भूलकर भी न करें ये गलती, नहीं तो दम घुटने से हो जाएगी मौत!
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1955169

Diwali Safety: दिवाली पर भूलकर भी न करें ये गलती, नहीं तो दम घुटने से हो जाएगी मौत!

Diwali Safety: पारंपरिक मोमबत्तियों के बजाय एलईडी लाइट्स और दीपावली दिए का उपयोग करें, जो सुरक्षित और ऊर्जा-कुशल होते हैं. साथ ही बता दें कि सजावटी लाइटें और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को जब उपयोग में न हो तो बंद करें, ताकि गर्मी और आग के खतरों को रोका जा सके.

 Diwali Safety: दिवाली पर भूलकर भी न करें ये गलती, नहीं तो दम घुटने से हो जाएगी मौत!

Diwali Safety: दिवाली जिसे हम सभी बड़े उत्साह के साथ मनाते हैं, यह एक बहुत ही खास त्योहार है जो हर साल एक बार होता है. लोग दूर-दूर से अपने घर आते हैं और इस खास मौके पर परिवार और दोस्तों के साथ खुशियों का जश्न मनाते हैं. हालांकि, इस मौके पर सुरक्षा का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है ताकि यह खास मौका खतरे से बचा जा सके. यहां कुछ सावधानियां हैं जो हमें ध्यान में रखनी चाहिए.

पटाखों के साथ सावधानी से बरतें: पटाखों के पैकेट पर दिए गए निर्देशों का पूरा पालन करें और बच्चों को हमेशा निगरानी में रखें. आतिशबाजी के दौरान सुरक्षित दूरी बनाए रखें.

एलईडी लाइट्स और दीपावली दिए का उपयोग करें: पारंपरिक मोमबत्तियों के बजाय एलईडी लाइट्स और दीपावली दिए का उपयोग करें, जो सुरक्षित और ऊर्जा-कुशल होते हैं.

बिजली के आउटलेटों पर सावधानी बरतें: अधिक रोशनी वाले बिजली के आउटलेटों पर अधिक भार न डालें और एक्सटेंशन कॉर्ड का उपयोग करें, लेकिन उन्हें ओवरलोड न करें.

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें: सजावटी लाइटें और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को जब उपयोग में न हो तो बंद करें, ताकि गर्मी और आग के खतरों को रोका जा सके.

रंगोली के लिए सुरक्षित रंगों का उपयोग करें: रंगोली के लिए रंगों का उपयोग करते समय सुनिश्चित करें कि वे गैर विषैले हैं और पर्यावरण के लिए सुरक्षित हैं.

रंगोली के डिज़ाइन को सुरक्षित रखें: रंगोली के डिज़ाइन को रास्तों से दूर रखें ताकि फिसलन और गिरावट से बचा जा सके.

पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित स्थान: पटाखों की तेज आवाज के कारण पालतू जानवरों के लिए एक शांत जगह बनाएं और उन्हें घर के अंदर ही रखें.

आतिशबाजी का प्रदूषण कम करें: पर्यावरण-अनुकूल, कम उत्सर्जन वाली आतिशबाजी का उपयोग करें ताकि वायु प्रदूषण को कम किया जा सके.

सुरक्षा किट रखें: किसी भी दुर्घटना की स्थिति में पास में रेत या पानी की एक बाल्टी और प्राथमिक हेल्थ किट रखें.

नशे के साथ जश्न मनाने में सावधानी: शराब के साथ जश्न मनाने पर जिम्मेदारी से अच्छे से सोचें और नशे की हालत में वाहन न चलाएं.

ये भी पढ़िए- Rama Ekadashi 2023: कल है रमा एकादशी, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त, मंत्र और पारण समय

 

Trending news