BSEB 10th Class Scrutiny: आज से शुरू हुई नंबरों की जांच के लिए स्क्रूटनी प्रक्रिया, ऐसे कर पाएंगे अप्लाई
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2187214

BSEB 10th Class Scrutiny: आज से शुरू हुई नंबरों की जांच के लिए स्क्रूटनी प्रक्रिया, ऐसे कर पाएंगे अप्लाई

BSEB Release 10th Class Scrutiny Form Today: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने आज से यानी 3 अप्रैल 2024 से कक्षा 10वीं के लिए स्क्रूटनी की प्रक्रिया शुरू कर दी है. कक्षा 10वीं के जिन स्टूडेंट्स को अपने नंबरों में कोई शक हो या अपनी परीक्षा की दोबारा चेकिंग कराना चाहते हैं तो वे स्क्रूटनी कर सकते हैं.

आज से शुरू हुई नंबरों की जांच के लिए स्क्रूटनी प्रक्रिया

BSEB Release 10th Class Scrutiny Form Today: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने आज से यानी 3 अप्रैल 2024 से कक्षा 10वीं के लिए स्क्रूटनी की प्रक्रिया शुरू कर दी है. कक्षा 10वीं के जिन स्टूडेंट्स को अपने नंबरों में कोई शक हो या अपनी परीक्षा की दोबारा चेकिंग कराना चाहते हैं तो वे स्क्रूटनी कर सकते हैं. स्टूडेंट्स एक, दो या सभी विषयों के पुस्तिका की स्क्रूटनी करा सकते हैं. हालांकि स्क्रूटनी के लिए आपको फीस देनी होगी. 

बीएसईबी की वेबसाइट secondary.biharboardonline.com पर 3 से 9 अप्रैल तक 120 रुपये प्रति विषय की दर से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.  स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने के लिए स्टूडेंट्स को अपना क्रमांक कोड, क्रमांक संख्या और जन्म तिथि अंकित करनी होगा. इसी के साथ वहां आपका पासवर्ड भी रजिस्टर करना होगा. उस पासवर्ड को आपको सुरक्षित रखना होगा.

बता दें कि 10वीं के स्टूडेंट्स के लिए स्क्रूटनी प्रक्रिया आज से शुरू होगी. स्क्रूटनी के लिए स्टूडेंट्स लास्ट 9 अप्रैल तक आवेदन कर पाएंगे. 9 अप्रैल के बाद कोई भी स्टूडेंट रीचैकिंग के लिए अप्लाई नहीं कर पाएगा. स्क्रूटनी करना के लिए एक विषय के लिए स्टूडेंट को 120 रुपये फीस देनी होगी. 

स्क्रूटनी के लिए ऐसे करना होगा अप्लाई
- सबसे पहले स्टूडेंट को BSEB की आधिकारिक वेबसाइट secondary.biharboardonline.com पर जाना होगा. 
- वहां आपको  Apply for Scrutiny (Annual Secondary Examination 2024) का लिंक दिख जाएगा. उस पर क्लिक कर दें. 
- अब एक पेज ओपन होगा. जहां आपसे रोल कोड, रोल नंबर, जन्म तिथि और पासवर्ड बनाना होगा. ध्यान रहें यहीं पासवर्ड आगे इस्तेमाल होगा. 
- इसके बाद लॉगिन कर दें. लॉगिन करने के साथ ही आपको एक फॉर्म दिखेगा. उसे भर दें और पेमेंट कर सबमिट कर दें. 
- वहीं स्क्रूटनी के बाद स्टूडेंट को जो अंक मिलेंगे चाहें वे ज्यादा हो या कम, वहीं फाइनल माने जाएंगे. 

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: पप्पू यादव की गुहार का लालू पर नहीं हुआ कोई असर, पूर्णिया सीट से बीमा भारती के नामांकन में पहुंचे तेजस्वी यादव

Trending news