Lok Sabha elections 2024: 3 प्रत्याशियों में से 2 मुस्लिम, भविष्य की राजनीति के लिए कही ये कांग्रेस का इशारा तो नहीं?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2185924

Lok Sabha elections 2024: 3 प्रत्याशियों में से 2 मुस्लिम, भविष्य की राजनीति के लिए कही ये कांग्रेस का इशारा तो नहीं?

Lok Sabha Election 2024: तारिक अनवर को पिछले चुनाव में जदयू के दुलाल चंद्र गोस्वामी ने तारिक अनवर को 57 हजार से अधिक मतों से हरा दिया था. हालांकि, 2014 में कटिहार से एनसीपी के उम्मीदवार के तौर पर तारिक अनवर भाजपा के निखिल कुमार चौधरी को हराकर लोकसभा पहुंचे थे. किशनगंज से फिर से प्रत्याशी बनाए गए मोहम्मद जावेद पिछले चुनाव में बिहार के एकमात्र उम्मीदवार थे, जिन्होंने महागठबंधन की ओर से जीत दर्ज की थी.

Lok Sabha elections 2024: 3 प्रत्याशियों में से 2 मुस्लिम, भविष्य की राजनीति के लिए कही ये कांग्रेस का इशारा तो नहीं?

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कांग्रेस ने मंगलवार को बिहार के लिए 3 प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया. गौर करने वाली बात यह है कि 3 में से 2 चेहरे मुस्लिम हैं. कटिहार से तारिक अनवर तो किशनगंज से सीटिंग सांसद डॉ. मोहम्मद जावेद पर पार्टी ने भरोसा जताया है. भागलपुर सीट से कांग्रेस ने अजीत शर्मा को प्रत्याशी बनाया है. अजीत शर्मा भागलपुर के विधायक हैं. तारिक अनवर को पिछले चुनाव में जदयू के दुलाल चंद्र गोस्वामी ने तारिक अनवर को 57 हजार से अधिक मतों से हरा दिया था. हालांकि, 2014 में कटिहार से एनसीपी के उम्मीदवार के तौर पर तारिक अनवर भाजपा के निखिल कुमार चौधरी को हराकर लोकसभा पहुंचे थे. किशनगंज से फिर से प्रत्याशी बनाए गए मोहम्मद जावेद पिछले चुनाव में बिहार के एकमात्र उम्मीदवार थे, जिन्होंने महागठबंधन की ओर से जीत दर्ज की थी. कांग्रेस इस चुनाव में महागठबंधन के घटक दल के रूप में चुनाव में उतरी है. कांग्रेस को बिहार में 9 सीटों पर प्रत्याशी उतारने हैं ​जिनमें से 3 की घोषणा कर दी गई है. अब 6 उम्मीदवार और घोषित किए जाने हैं.

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए महागठबंधन में कांग्रेस को जो 9 सीटें हासिल हुई हैं, उनमें महाराजगंज, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, पश्चिमी चंपारण, सासाराम, पटना साहिब, समस्तीपुर, कटिहार और किशनगंज शामिल हैं. अब इनमें से कटिहार, किशनगंज और भागलपुर के लिए तो प्रत्याशियों की घोषणा की जा चुकी है. बताया जा रहा है कि बाकी बची 6 सीटों पर भी प्रत्याशियों का जल्द ही ऐलान किया जा सकता है. 

इन सबके अलावा पूर्णिया लोकसभा सीट को लेकर भी पेंच फंसा हुआ है. हाल ही में कांग्रेस में शामिल होने वाले पप्पू यादव ने पूर्णिया लोकसभा सीट को लेकर जिद पकड़ ली है और वे दिनोंदिन इस सीट को लेकर इमोशनल होते जा रहे हैं. उनका कहना है कि वे मर जाएंगे, मिट जाएंगे पर पूर्णिया को किसी भी हाल में नहीं छोड़ सकते. उधर, राजद का कहना है कि उसका कांग्रेस पार्टी से समझौता ​हुआ है, किसी व्यक्ति से नहीं. अगर पप्पू यादव को दिक्कत है तो उन्हें अपनी पार्टी और उसके नेताओं से बात करनी चाहिए.

मुजफ्फरपुर सीट से अजय कुमार निषाद का भी नाम अब कांग्रेस की ओर से संभावितों में चलने लगा है. मंगलवार दोपहर में ही अजय कुमार निषाद ने कांग्रेस का दामन थामा था. इसी तरह पश्चिमी चंपारण से पूर्व कांग्रेसी दिग्गज स्व. केदार पांडेय के पौत्र शाश्वत केदार का नाम दावेदारों में अव्वल चल रहा है. सासाराम से अभी तक मीरा कुमार का नाम चल रहा था पर कहा जा रहा है कि उन्होंने चुनाव लड़ने से मना कर दिया है. पटना साहिब से मीरा कुमार के बेटे का नाम प्रमुखता से चल रहा है.

ये भी पढ़िए- कटिहार से तारिक अनवर तो किशनगंज से मोहम्मद जावेद, भागलपुर से कन्हैया को नहीं मिला टिकट, कांग्रेस की नई लिस्ट जारी

 

Trending news