Lok Sabha Election 2024: 2019 से NDA ने लिया बड़ा सबक, महागठबंधन पुरानी गलती को दोहराने में लगा!
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2187065

Lok Sabha Election 2024: 2019 से NDA ने लिया बड़ा सबक, महागठबंधन पुरानी गलती को दोहराने में लगा!

Lok Sabha Election 2024: इस बार राजद अध्यक्ष लालू यादव ने अबतक करीब दर्जनभर सीटों पर अपने कैंडिडेट को सिंबल बांट रखा है. इनमें से कुछ लोगों को आधिकारिक तौर पर सिंबल दिए गए हैं, जबकि कुछ के नाम अब तक घोषित नहीं हैं. 

NDA Vs INDIA

Lok Sabha Election 2024: बिहार में एनडीए के बाद अब महागठबंधन की ओर से भी उम्मीदवारों के नाम सामने आने शुरू हो गए हैं. मंगलवार (2 अप्रैल) को कांग्रेस ने भी अपने हिस्से की 9 में से 3 सीटों पर कैंडिडेट उतार दिए हैं. पार्टी ने कटिहार से तारिक अनवर तो किशनगंज से सिंटिंग सांसद मोहम्मद जावेद को टिकट दिया है. भागलपुर से अजीत शर्मा को मैदान में उतारा गया है. वहीं राजद ने करीब दर्जनभर सीटों पर अपने कैंडिडेट को सिंबल बांट रखा है. एनडीए ने इस बार टिकट बांटने में काफी सावधानी बरती है. वहीं महागठबंधन ने 2019 की गलती से कोई सबक नहीं लिया है. इस बार एनडीए ने सिर्फ एक ही मुस्लिम नेता को टिकट दिया है. वहीं महागठबंधन की ओर से अबतक तीन मुस्लिम नेताओं को टिकट मिला है. बता दें कि पिछली बार एनडीए ने 2 तो महागठबंधन ने 6 मुस्लिम नेताओं को मैदान में उतारा था. दोनों गठबंधन से एक-एक ही नेता को जीत हासिल हुई थी. पिछले चुनाव नतीजे को देखते हुए एनडीए ने एक कैंडिडेट कम कर दिया है.

एनडीए का एकमात्र मुस्लिम प्रत्याशी

इस बार एनडीए की ओर से जेडीयू ने मुस्लिम नेता को टिकट दिया है. मुजाहिद आलम को नीतीश कुमार ने किशनगंज लोकसभा सीट से मैदान में उतारा है. मुजाहिद आलम, किशनगंज जिले के कोचाधामन विधानसभा क्षेत्र से दो बार विधायक रह चुके हैं. 2020 के चुनाव उन्हें AIMIM ने हरा दिया था. वह किशनगंज जिले से जेडीयू के जिलाध्यक्ष से लेकर प्रदेश उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं. इसके अलावा वह बिहार राज्य अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं. वर्ष 2012 में मुजाहिद आलम को किशनगंज में जदयू का जिला अध्यक्ष बनाया गया था. 2014 के कोचाधामन सीट पर हुए विधानसभा उप चुनाव में उन्हें मैदान में उतारा गया तो उन्होंने जीत हासिल की थी. 

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: लालू यादव ने सीटें छीनीं तो अब RJD के वोटबैंक पर कांग्रेस की नजर

RJD से अबतक सिर्फ एक मुस्लिम उम्मीदवार

इस बार राजद अध्यक्ष लालू यादव ने अबतक करीब दर्जनभर सीटों पर अपने कैंडिडेट को सिंबल बांट रखा है. इनमें से कुछ लोगों को आधिकारिक तौर पर सिंबल दिए गए हैं, जबकि कुछ के नाम अब तक घोषित नहीं हैं. राजद की लिस्ट देखकर साफ लगता है कि लालू इस बार अपने परंपरागत वोटबैंक 'MY' से हटकर तेजस्वी यादव के 'BAAP' पर फोकस कर रहे हैं. उन्होंने अभी तक सिर्फ एक ही मुस्लिम प्रत्याशी खड़ा किया है. राजद से अबतक टिकट पाने वाले अली अशरफ फातमी एकलौते नेता हैं. वह राजद की टिकट पर मधुबनी से चुनाव लड़ेंगे.  

ये भी पढ़ें- परिवारवाद पर RJD ने NDA की खोली पोल, देखिए कितने प्रत्याशी संभाल रहे खानदानी राजनीति

कांग्रेस ने 3 में से 2 सीटों पर मुस्लिम नेताओं को उतारा

महागठबंधन में कांग्रेस को 9 सीटें मिली हैं. पार्टी ने मंगलवार (2 अप्रैल) को अपने हिस्से की 9 में से 3 सीटों पर कैंडिडेट उतार दिए हैं. कटिहार से तारिक अनवर तो किशनगंज से सिंटिंग सांसद मोहम्मद जावेद को टिकट दिया गया है. मोहम्मद जावेद 2019 के चुनाव में महागठबंधन की तरफ से जीतने वाले एकलौते कैंडिडेट हैं. उन्होंने किशनगंज सीट पर जीत हासिल करके कांग्रेस की इज्जत बचाई थी. वहीं तारिक अनवर को 2019 में कटिहार सीट पर हार का सामना करना पड़ा था. उन्हें जेडीयू के दुलाल चंद्र गोस्वामी ने 57,203 हजार वोटों से मात दी थी. 

Trending news