दूसरे चरण की वो सीटें जहां NDA-महागठबंधन से ज्यादा तीसरे प्रत्याशी की चर्चा, जानें उसके बारे में सबकुछ
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2220198

दूसरे चरण की वो सीटें जहां NDA-महागठबंधन से ज्यादा तीसरे प्रत्याशी की चर्चा, जानें उसके बारे में सबकुछ

Bihar Lok Sabha Chunav Second Phase: इस चरण की 5 में से 4 सीटों पर एनडीए के पास हैं, जबकि किशनगंज सीट पर कांग्रेस का कब्जा हुआ था. लिहाजा, यह चरण एनडीए और सीएम नीतीश के लिए किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं है. वहीं महागठबंधन में कांग्रेस के लिए काफी अहम है. 

लोकसभा चुनाव 2024

Bihar Lok Sabha Election Second Phase: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए शुक्रवार (26 अप्रैल) को मतदान होने वाला है. इस चरण में बिहार की पांच सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इनमें किशनगंज, कटिहार, भागलपुर, पूर्णिया और बांका शामिल हैं. चुनाव आयोग की ओर से सारी तैयारियां की जा चुकी हैं. सभी 5 क्षेत्रों में कुल 5436 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में 4878 तो शहरी क्षेत्रों में 558 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. सबसे अधिक मतदान केंद्र बांका में बनाए हैं. नक्सल प्रभावित इलाकों में सुबह 7 से शाम 4 बजे तक मतदान होगा, जबकि बाकी सुबहों पर सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान होगा. इन 5 लोकसभा सीटों पर कुल 93,96,298 वोटर हैं. इनमें से 48,81,437 पुरुष तो 45,81,437 महिला मतदाता हैं. सभी 5 लोकसभा क्षेत्रों में थर्ड जेंडर की संख्या 306 है. 

इस चरण में कुल 50 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं, जिनमें से 3 महिलाएं तो 47 पुरुष हैं. मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच माना जा रहा है. इस चरण की 5 में से 4 सीटों पर एनडीए के पास हैं, जबकि किशनगंज सीट पर कांग्रेस का कब्जा हुआ था. लिहाजा, यह चरण एनडीए और सीएम नीतीश के लिए किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं है. वहीं महागठबंधन में कांग्रेस के लिए काफी अहम है. एनडीए की ओर से पीएम मोदी, अमित शाह और राजनाथ सिंह ने अलग-अलग सीटों पर रैलियां कीं तो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने चार दिनों तक ताबड़तोड़ सभाएं और रोड शो करके प्रचार किया. आखिरी दिन बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी भागलपुर में चुनावी रैली को संबोधित किया. दूसरी ओर, महागठबंधन से तेजस्वी यादव ने मोर्चा संभाले रखा और लगभग 15 रैलियां कीं. कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी सभाएं कर महागठबंधन के पक्ष में माहौल बनाने की कोशिश की.

ये भी पढ़ें- Bihar Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण में बिहार में 5 सीटों पर होगा मतदान, इन दिग्गज नेताओं की साख दांव पर

सबसे दिलचस्प मुकाबला पूर्णिया में हो रहा है. यहां से जेडीयू ने सिटिंग सांसद संतोष कुशवाहा तो आरजेडी ने बीमा भारती को उतारा है. वहीं बाहुबली पप्पू यादव ने कांग्रेस से बगावत करते हुए निर्दलीय खड़े होकर मुकाबले को दिलचस्प बना दिया है. यहां संतोष कुशवाहा और बीमा भारती से ज्यादा पप्पू यादव की चर्चा है. पप्पू को बैकडोर से कांग्रेस का भी समर्थन मिलने की बात कही जा रही है. 56 साल के पप्पू यादव ग्रेजुएट हैं. उनके पास 10 करोड़ रुपये की संपत्ति हैं और उनके ऊपर 41 आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं. 

ये भी पढ़ें- क्या अब पवन सिंह नहीं लड़ेंगे चुनाव? मनोज तिवारी का यह बयान उपेंद्र कुशवाहा को दे सकता है राहत

किशनगंज में भी त्रिकोणीय मुकाबले की संभावना है. यहां इस बार सबसे ज्यादा चर्चा असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM के कैंडिडेट और प्रदेश अध्यक्ष अख्तरुल ईमान की है. 68 फीसदी मुस्लिम आबादी वाले इस लोकसभा क्षेत्र में मुख्य मुकाबला कांग्रेस के सीटिंग सांसद जावेद आजाद, जेडीयू से मास्टर मुजाहिद और AIMIM से अख्तरुल ईमान के बीच है. तीनों कैंडिडेट खुद को मुस्लिमों के सबसे बड़े हितैषी बताने में लगे हैं. AIMIM के प्रदेश अध्यक्ष अख्तरुल ईमान की उम्र 56 साल है. उनके पास मास्टर डिग्री है और डेढ़ करोड़ से ज्यादा की संपत्ति के मालिक हैं. उनपर 4 आपराधिक मामले दर्ज हैं. 

Trending news