Food For Kidney: किडनी को रखना है दुरुस्त, तो आज से ही खाना शुरू कर दें 4 चीजें
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1791663

Food For Kidney: किडनी को रखना है दुरुस्त, तो आज से ही खाना शुरू कर दें 4 चीजें

Food For Kidney: हमारे शरीर को पूरी तरह स्वस्थ रखने में किडनी की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होती है. ऐसे में किडनी का खास ख्याल रखना और उसे सेहतमंद रखना बहुत जरूरी है. बहुत लोग किडनी को सेहतमंद रखने के लिए पानी को ही एक मात्र जरिया मानते हैं.

Food For Kidney: किडनी को रखना है दुरुस्त, तो आज से ही खाना शुरू कर दें 4 चीजें

पटना:Food For Kidney: हमारे शरीर को पूरी तरह स्वस्थ रखने में किडनी की भूमिका काफी महत्वपूर्ण होती है. ऐसे में किडनी का खास ख्याल रखना और उसे सेहतमंद रखना बहुत जरूरी है. बहुत लोग किडनी को सेहतमंद रखने के लिए पानी को ही एक मात्र जरिया मानते हैं. जबकि पानी के अलावा कुछ और चीजें (Foods good for kidneys) भी जो किडनी को स्वस्थ रखने में मददगार साबित हो सकती हैं.

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना हमारे गुर्दे की सेहत के लिए फायदेमंद तो होता ही है, लेकिन पानी के अलावा भी कुछ ऐसी चीजें भी हैं जो हमारे किडनी की हेल्थ को बेहतर बनाने में मददगार हो सकती हैं. हालांकि किसी को अगर सीकेडी है या जो लोग डायलिसिस पर हैं, उन्हें इन चीजों से दूरी बनाकर रखना  है. तो आइए उन चीजों के बारे में जानते हैं जो किडनी को सेहतमंद रखने का काम करती हैं.

शकरकंद: शकरकंद हमारे किडनी को सेहतमंद रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है. शकरकंद में पोटेशियम, विटामिन और खनिज मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर में सोडियम के स्तर को संतुलित बनाए रखने और किडनी पर इसके प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है.

पत्तेदार सब्जियां: पत्तेदार सब्जियों में पोटेशियम, विटामिन, फाइबर और खनिज काफी मात्रा में मौजुद रहते हैं. साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और यौगिक भी पाए जाते हैं. इनका सेवन करने से किडनी को फायदा पहुंचा सकता है. लेकिन जिस किसी को किडनी सम्बन्धी  बीमारी हो ऐसे लोगों या डायलिसिस पर रहने वाले लोगों के लिए इसका सेवन करना सही नहीं है.

डार्क बेरीज: स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी जैसी डार्क बेरीज का सेवन करना किडनी को किसी तरह की परेशानी से बचाने के लिए बेहतर हो सकता है. डार्क बेरीज में कई तरह के पोषक तत्व और एंटी-ऑक्सीडेंट व यौगिक रहते है.

सेब: सेब खाने से आपके गुर्दे सेहतमंद रहते हैं. दरअसल सेब में पेक्टिन नाम का महत्वपूर्ण फाइबर पाया होता है. जो किडनी डैमेज होने के खतरे को कम करने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें- बिना लाइसेंस नहीं निकलेगा मुहर्रम जुलूस, अफवाह फैलाने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई

Trending news