Flax Seed with Milk: रोजाना अलसी के दूध का सेवन करने से मिलता है ये लाभ, जानिए इसके सेहतमंद फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1814433

Flax Seed with Milk: रोजाना अलसी के दूध का सेवन करने से मिलता है ये लाभ, जानिए इसके सेहतमंद फायदे

Alsi Doodh ke Fayde: अलसी के बीजों के पाउडर को दूध में मिलाकर पीना हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है. है. अलसी के बीज में औऱ दूध दोनों में ही कैल्शियम, फायबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम से लेकर कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो कई रोगों को दूर करने में मदद करते हैं.

Flax Seed with Milk: रोजाना अलसी के दूध का सेवन करने से मिलता है ये लाभ, जानिए इसके सेहतमंद फायदे

Benefits of Flax Seed with Milk: दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, इसलिए तो बच्चों से लेकर बुढ़े सभी लोगों को दूध का सेवन करने की सलाह दी जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं दूध के साथ अलसी के बीजों के पाउडर का सेवन करना सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है. अलसी के बीज में और दूध दोनों में ही कैल्शियम, फायबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम से लेकर कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक लाभदायक होते हैं. आइए जानते हैं अलसी के बीजों के पाउडर को दूध में मिलाकर पीना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है. 

अलसी वाले दूध  के फायदे (Alsi Doodh ke Fayde)

पोषक तत्वों से भरपूर: अलसी के बीज में अधिक मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होता है. यह बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होता है, जिसके कारण यह हार्ट और मस्तिष्क से लेकर पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होता है. अलसी के बीज को दूध के साथ सेवन करने से प्रोटीन, फायबर, कैल्शियम, आयरन और विटामिन बी12 प्राप्त होता है. जिससे हड्डियों के निर्माण, इम्यून सिस्टम को मजबूद बनाने में मदद मिलती है.
    
वजन घटाने में मददगार: अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अलसी के दूध का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसमें वसा और कैलोरी कम मात्रा में होती है. साथ ही फायबर की मात्रा अधिक होती है. फायबर लंबे समय तक पेट को भरा रखता है, जिससे देर तक भुख महसूस नहीं होता है, इससे आपको वेटलॉस करने में मदद मिल सकती है.

हार्ट को बनाएं स्वस्थ: अलसी के बीज का दूध के साथ सेवन करने से हार्ट को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है. जिसके कारण यह सूजन को कम करने में मदद करता है और ब्लड प्रेशर को भी कम करता है. अलसी का दूध लिगनेन से भरपूर होती है. लिगनेन दिल से जुड़ी होने वाली बीमारियों के खतरे को कम करता है. 

पाचन में सुधार करें: अलसी के बीज में फायबर होने के कारण यह कब्ज की समस्या को दूर करता है. साथ ही दूध में प्रोबायोटिक्स पाया जाता है जो आंतों को हेल्दी रखने में सहायता करता है.

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं: अलसी के बीज में विटामिन ई का अस्छा सोर्स है. विटामिन ई को एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है.

डायबीटिज के रोगियों को लिए लाभदायक: अलसी के बीज के पाउडर को दूध में डालकर सेवन करना मधुमेह के रोगियों के लिए लाभदायक होता है. अलसी के दूध में मौजूद पोषक तत्व रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है.

हार्मोनल असंतुलन की समस्या को दूर करें: खराब जीवनशैली और खानपान में गरबड़ी के कारण अक्सर महिलाओं को हार्मोनल अंसतुलन की समस्या का सामन करना पड़ता है जिसके कारण पीडियड्स से जुड़ी समस्या होने लगती है. अलसी का बीज एक ऐसा बीज है जो इस समस्या के लक्षणों को कम कर सकता है. अलसी के दूध में एंटीऑक्सीडेंड होता है , जो पीरियड्स से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है. 

Disclaimer- यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें

Trending news