Remedies for teeth: चांदी की तरह चमक जाएंगे दांत, आजमा कर देखें ये घरेलू नुस्खें
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1821887

Remedies for teeth: चांदी की तरह चमक जाएंगे दांत, आजमा कर देखें ये घरेलू नुस्खें

Home remedies for yellow teeth: अक्सर लोगों को दांतो के पीले होने की समस्या होती है, जो चेहरे की खुबसुरती को बिगाड़ देती है, लेकिन कुछ घरेलू उपायों द्वारा इससे छुटकारा पाया जा सकता है.

Remedies for teeth: चांदी की तरह चमक जाएंगे दांत, आजमा कर देखें ये घरेलू नुस्खें

Home remedies for yellow teeth: आज के समय में हर कोई अपने दांतो के प्रति संवेदनशील होता है. आज सभी अपने दांतो को सफेद और चमकदार बनाना चाहते हैं. इसके लिए लोग बाजार में उपलब्ध कई तरह के टुथपेस्ट का उपयोग करते हैं, लेकिन ये कैमिकल से युक्त टुथपेस्ट आपके दांतो को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इस सबके बीच हम आपके घर में मौजूद चीजों से दांतो को चमकदार बनाने के उपाय बताने जा रहे हैं.  

दांतो को सफेद बनाने के घरेलू उपाय:  अगर आप भी दांतो को चमकदार बनाने के लिए अनेकों टुथपेस्ट का इस्तेमाल कर चुके हैं और फिर भी पीले दांतों से छुटकारा नहीं मिल रहा है तो इन घरेलू उपायों को आजमा सकते है.  

बेकिंग सोडा और नींबू: बेकिंग सोडा में प्राकृतिक सफेदी के गुण होते हैं और इसलिए इसका उपयोग टूथपेस्ट में किया जाता है. अध्ययनों में पाया गया है कि टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है. वह दांतों को सफेद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने के लिए आप बेकिंग सोडा में नींबू का रस और चीनी डालकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपने दांतो पर ब्रश की मदद से साफ करें. 

नियमित रूप से ब्रश और फ्लॉस करें: प्लाक जमने के कारण दांतों का रंग पीला हो जाता है. रोजाना ब्रश करने और फ्लॉसिंग करने से मुंह में बैक्टीरिया ज्यादा नहीं पनपते और प्लाक नहीं जमता, जिसके कारण दांतो का रंग पीला होने से रोका जा सकता है.

ये भी पढ़ें- Fridge Cleaning Tips: सफाई के बाद भी फ्रिज से आ रही बदबू, तो आज ही आजमाएं ये तरीके, महकने लगेगा फ्रिज

नमक: लंबे समय से नमक का उपयोग दांतो की सफाई करने के लिए किया जा रहा है. नमक दांतो की खनिज पदार्थों को वापस पाने में मदद करता है. नमक को टूथपेस्ट में मिलाकर प्रतिदिन सुबह ब्रश करें, इससे दांत सफेद होने लगेगें.

चारकोल: अगर आप अपने दांतों को चमकदार बनाना चाहते है तो चारकोल का पाउडर दांतों पर जमे प्लाक को हटाकर इसे चमकदार बनाने में मदद करता है. चारकोल के पेस्ट बनाएं और इसे टुथब्रश की मदद से 1-2 मिनट तक ब्रश करें. उसके बाद अपने मुँह को पानी से अच्छी तरह धो लें. चारकोल पाउडर दांतों को सफेद करने में मदद करता है और प्लाक को हटाता है.

हल्दी पाउडर: हल्दी का पाउडर दांतो के ऊपर जमे प्लाक को हटाने का काम करता है. इसके लिेए एक टेबल स्पून हल्दी में थोड़ा सा पानी डालकर पेस्ट बना लें. इसके बाद हल्दी के इस पेस्ट से टुथब्रश की मदद से ब्रश करें.

Disclaimer- यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य अध्ययन पर आधारित है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Trending news