Bihar Jobs: BPSSC और BSSC में बंपर वैकेंसी, विज्ञापन जारी, ऐसे कर सकते हैं दोनों के लिए आवेदन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1894526

Bihar Jobs: BPSSC और BSSC में बंपर वैकेंसी, विज्ञापन जारी, ऐसे कर सकते हैं दोनों के लिए आवेदन

बिहार में बीपीएसएससी के द्वारा दारोगा भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला गया है. वहीं दूसरी तरफ बिहार कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से भी बड़ी संख्या में इंटर लेवल वैकेंसी निकाली गई है. आपको बता दें कि सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए नौकरी पाने का यह अच्छा मौका है.

(फाइल फोटो)

Bihar Jobs: बिहार में बीपीएसएससी के द्वारा दारोगा भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला गया है. वहीं दूसरी तरफ बिहार कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से भी बड़ी संख्या में इंटर लेवल वैकेंसी निकाली गई है. आपको बता दें कि सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए नौकरी पाने का यह अच्छा मौका है. जहां एक तरफ बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग की तरफ से शनिवार को दरोगा के पद के लिए 1275 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया है. वहीं बिहार कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से इंटर लेवल के 11098 पदों पर भर्ती निकाली गई है. 

बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग की तरफ से दरोगा के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 5 अक्टूबर से शुरू होकर 5 नवंबर तक रखी गई है. इसके लिए आवेदन के इच्छुक अभ्यर्थियों को bpssc.bih.nic.in पर जाकर आवेदन करना होगा. इस 1275 पदों पर निकली वैकेंसी में अनारक्षित पदों की संख्या 441 है. जबकि एससी के लिए 275, एसटी के लिए 16, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 238. पिछड़ा वर्ग के लिए 107, पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए 82, EWS के लिए 111 और ट्रांसजेंडर के लिए 5 पद आरक्षित किए गए हैं. 

ये भी पढ़ें- वाह रे शिक्षा व्यवस्था! सरकारी शिक्षकों के भरोसे छात्र, जिंदगी के साथ हो रहा खिलवाड़

इस भर्ती प्रक्रिया में अभ्यर्थियों को तीन चरणों में गुजरना होगा. इसमें PT, Mains और Physical Test होगा. इसके लिए अभ्यर्थी किसी भी विषय से ग्रेजुएशन पास होना चाहिए. उनकी आयु सीमा की गणना .01-08-2023 से की जाएगी जो न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 37 वर्ष होनी चाहिए. वहीं सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए उम्र सीमा 20 से 37 वर्ष रखी गई है. जबकि पिछड़ा और अतिपिछड़ा वर्ग के लिए आयु सीमा   20 से 40 वर्ष और अनुसूचित जाति एवं जनजाति के साथ थर्ड जेंडर के लिए उम्र सीमा 20 वर्ष से 42 वर्ष तक रखी गई है. 

इसके लिए अभ्यर्थियों के लिए Physical Test के लिए भी अलग-अलग तरह की व्यवस्था निर्धारित की गई है. जिसमें अभ्यर्थी की ऊंचाई, वजन, सीने का माप, दौड़, हाई जंप, लॉन्ग जंप, गोला फेंक सबके बारे में बताया गया है. इसके बारे में अधिक जानकारी आपको विभाग की वेबसाइट पर मिल जाएगी. 

वहीं बिहार कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से जिन 11098 पदों पर भर्ती के लिए आवंदन मांगे गए हैं. उसके लिए आवेदक ऑनलाइन 11 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए अभ्यर्थियों को onlinebssc.com पर जाना होगा. इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 27 सितंबर से शुरू हो गई है. इसमें बीएसएससी इंटर लेवल की भर्ती के सामान्य उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु समा 37 वर्ष रखी गई है. वहीं अन्य वर्गों के लिए आयु सीमा में अंतर है. 

इस वैकेंसी के लिए आपको विभाग की वेबसाइट पर जाकर ज्यादा जानकारी के लिए ADVT.NO.-02/23 देखना होगा. यहीं से आपक इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करने के साथ ही परीक्षा शुल्क भी भर सकते हैं. साथ ही आपको इसके साथ जरूरी दस्तावेज भी यहीं अपलोड करना होगा. 

Trending news